स्थापना दिवस पर वायु सेना ने दिखाई भारत की ताकत

हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर भारतीय वायु सेना की 85वीं वर्षगांठ आसमान में लड़ाकू विमानों के करतब के साथ मनाई गई। वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने इस मौके पर कहा कि भारतीय वायु सेना किसी भी स्थिति का सामना करने को तैयार है।

भारतीय आकाश की रक्षा करने में वायु सेना पूरी तरह से सक्षम है। वायु सेना को लगातार तकनीकी और हार्डवेयर की दृष्टि से उन्नत किया जा रहा है।

रविवार को हिंडन एयरबेस पर युद्धक लड़ाकू विमानों ने देश की ताकत का एहसास कराया। स्वदेशी युद्धक विमान ‘तेजस ने आसमान का सीना चीरकर पूरी दुनिया को भारतीय वायुसेना की युद्धक क्षमता से परिचय कराया। एयर शो के दौरान वायुसेना के लड़ाकू विमानों और डिस्पले टीम ने हवा में जमकर करतब दिखाए।

एयर शो की शुरुआत वायुसेना के पहले हैलीकॉप्टर ‘टाइगर मोथ से हुई। इसके बाद हरक्यूलिस विमान आसमान का सीना चीरते हुए परेड ग्राउंड के ऊपर से गुजरे। भारी माल वाहक विमान सी-17 ग्लोब मास्टर को दुनिया के सबसे विध्वंसक माने जाने वाले सुखोई-30 युद्धक विमानों ने एस्कार्ट किया।

इसके बाद जगुआर, मिग और तेजस ने आसमान में कलाबाजी दिखाई। स्वदेशी हेलीकॉप्टर सारंग ने हवा में अपना जलवा बिखेरा। सूर्यकिरण विमानों ने काफी देर तक लोगों का मनोरंजन किया।