स्मार्टफोन से भी छोटा है मिनी कंप्यूटर, क़ीमत जान कर हो जायेगे हैरान

एलीटग्रुप कंप्यूटर सिस्टम (ECS) ने भारत में पॉकेट कंप्यूटर लॉन्च किया है. कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे छोटा पॉकेट साइज विंडोज बेस्ड कंप्यूटर है. Liva Q नाम के इस पर्सनल कंप्यूटर में इंटेल ओपोलो लेक प्रोसेसर दिया गया है. इसमें 4GB रैम के साथ 32GB की eMMC स्टोरेज दी गई है. इस मिनी कंप्यूटर की खासियत यह है कि इसके जरिए मॉनिटर पर 4K कॉन्टेंट प्ले कर सकते हैं. ECS ताइवान की कंपनी है और यह दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी कंप्यूटर मदरबोर्ड बनाने वाली कंपनी भी है.

इस मिनी कंप्यूटर LIVA Q में HDMI 2.0 पोर्ट के साथ डुअल नेटवर्क ऑप्शन दिया गया है. जबकि कनेक्टिविटी के लिए इसमें स्टैंडर्ड RJ 45 लैन कनेक्टर दिया गया है. इसमें माइक्रो एसडी स्लॉट भी दिया गया है जिसके जरिए आप 128GB तक मेमोरी बढ़ा सकते हैं.

कंपनी के मुताबिक इस कंप्यूटर की खासियत इसका साइज है. दावा किया गया है कि यह इस तरह का सबसे छोटा मिनी पर्सनल कंप्यूटर है जो 70x70X31.4mm का है. इसका वजन सिर्फ 260 ग्राम है. एक बाद ध्यान में रखें कि इस डिवाइस के साथ आपको मॉनिटर कीबोर्ड और माउस नहीं मिलता है.

यह डिवाइस पल्ग एंड प्ले कैटिगरी में आता है. यानी इसमें आप मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस लगाकर कंप्यूटर की तरह कहीं भी यूज कर सकते हैं.

मॉनिटर के रिमोट के जरिए इसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं.

यह कहीं भी आसानी से फिट हो सकता है और इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में भी आसानी होती है.

इस मिनी पीसी को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए इसमें लैन और वाईफाई दोनों का ही ऑप्शन है. यानी आप केबल या वाईफाई इंटरनेट चला सकते हैं

कीमत

LIVA Q भारत में ECS कंपनी के पार्टनर स्टोर्स पर बेचा जाएगा. इसके अलावा इसे ऑनलाइन ख़रीदा जा सकता है. इसके दो वेरिएंट हैं- एक के साथ आपको ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेगा, जबकि दूसरा बिना ओएस के होगा यानी आपको खुद से इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करना होगा.

LIVA Q 4GB रैम और 32GB इंटरनल मेमोरी वाले वेरिएंट की कीमत 15,500 रुपये है और इसके आपको Windows 10 Home ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जाएगा. इस कीमत पर टैक्स अलग से लगाया जा सकता है. बिना ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कंप्यूटर की कीमत 13,500 रुपये है.

एलीटग्रुप कंप्यूटर सिस्टम के कंट्री हेड राजशेखर भट्ट ने कहा है, ‘ECS में हम LIVA प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को  व्यापक डिजाइन और इनोवेशन के साथ बढ़ाते रहेंगे. छोटा साइज, ज्यादा फीचर्स और परफॉर्मेंस को हर जेनेरेशन के साथ बेहतर किया जाएगा. इसी क्रम में हमने LIVA Q, सबसे छोटा पॉकेट साइज पर्सनल कंप्यूटर लॉन्च किया है जो आज से ही बाजार में उपलब्ध होगा.’