स्वस्थ जीवन शैली अपनाने से ही होगा कैंसर से बचाव

भारत में लगभग 1.45 मिलियन लोग हर साल कैंसर का शिकार होते हैं, डॉक्टरों का कहना है कि एक स्वस्थ जीवनशैली को अपने से कैंसर के जोखिम से बचा जा सकता है। लेकिन जिस तरह से हम अपनी जिंदगी जीते हैं, वैसे ही विवर्तनिक बदलाव की वजह से। तम्बाकू और शराब का उपयोग, संसाधित भोजन और आहार कम ताजे भोजन और सब्जियों, वायु प्रदूषण, निष्क्रियता और मोटापा प्राथमिक कारक में से हैं, जिसने गैर-संचारी रोग (एनसीडी) जैसे हृदय रोग, कैंसर और स्ट्रोक खाते को 61% 1990 में भारत में मौतें 37.9% थीं

“सीएसई की नई रिपोर्ट, बॉडी बोर्डेन: लाइफस्टाइल डिसीज, ने कहा,” 2016 में एक शोध विश्लेषण ने स्तन, फेफड़े, एसिफैजल, गैस्ट्रिक, रेनल और सैस्टेट सहित 16 विभिन्न प्रकार के कैंसर के पोषण और विकास के बीच संबंधों की जांच की। ” प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जिनमें कम या कोई प्रोटीन, विटामिन या खनिज होते हैं, और संसाधित नमक, चीनी, वसा और ऊर्जा (कैलोरी) में उच्च होते हैं, विकसित देशों में 30% तक और विकासशील देशों में 20% तक कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

वजन के मामले

अधिक वजन या मोटापे होने के कारण कम से कम एक दर्जन कैंसर से जुड़ा हुआ है, जिसमें एंडोमेट्रियम (गर्भाशय की परत), एनोफेगस (एसोफैगल एडोनोकैरिकिनोमा), पेट (गस्टिक कार्डिया कैंसर, यकृत, गुर्दे, मल्टीपल मायलोमा, मैनिन्जियामा, आंत (कोलोरेक्टल) , पित्ताशय की थैली, स्तन, उपजी और थायरॉयड।

भारत में 2005 और 2015 के बीच में 20.7% महिलाओं और 18.6% पुरुष मोटापे के शिकार हैं, इस साल के शुरू में जारी किए गए राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -4 के आंकड़े बताते हैं – ऐसा होने पर कैंसर की महामारी होती है।

एक स्वस्थ जीवनशैली में रोजाना 500 ग्राम सब्जियां और फलों का होना जरूरी होता है, हर रोज 45 मिनट के लिए नियमित व्यायाम करना, शराब का सेवन सीमित, तंबाकू का सेवन छोड़ना मुख्य है। टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज में स्कूल ऑफ हेल्थ सिस्टम स्टडीज के डीन डॉ टी। सुंदरारामन कहते हैं, “यह पाया गया है कि फलों और सब्जियों का आहार न केवल पेट के कैंसर के जोखिम को कम करता है, बल्कि एक सुरक्षात्मक भूमिका भी निभाता है।

पर्यावरण विषाक्त पदार्थों

रसायनों और प्रदूषण के संपर्क जैसे पर्यावरणीय कारक धातुओं, कीटनाशकों, रंजक, लगातार जैविक प्रदूषकों, फार्मास्यूटिकल्स, क्लोरीनयुक्त सॉल्वैंट्स और पीने के पानी के निस्संक्रामकों के साथ एक भूमिका निभाते हैं, जिससे विषाक्तता पैदा होती है जिससे दुर्भावनाएं होती हैं। आम तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू रसायनों और सौंदर्य प्रसाधन – अभ्रक, निकेल, कैडमियम, रेडोन, विनाइल क्लोराइड, बेंजीन, और बेंजीन – में भी कैंसर के कारण यौगिक होते हैं।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल के पूर्व प्रमुख डॉ पीके जुल्का ने कहा, “ये सभी कैंसर से संबंधित उच्च जोखिम हैं और कारक के रूप में कार्य कर सकते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि भारत में 60% कैंसर रोके जा सकते हैं।” “भारत में लगभग 40% कैंसर तंबाकू के उपयोग के कारण होता है और एक अन्य 20% संक्रमण से होता है जैसे हेपेटाइटिस बी जो यकृत कैंसर और एचपीवी का कारण बनता है जो गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का कारण बनता है। डॉ। जुल्का कहते हैं, कैंसर का खतरा तंबाकू के इस्तेमाल को रोककर, टीकाकरण और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने से काफी कम हो सकता है।

डॉ बासदे कहते हैं, “मेरे पास जितने भी युवा इलाज के लिए आते हैं उनमें 20 साल के युवाओं को मौखिक कैंसर है।” “यह तम्बाकू चबाने वाला आदत की वजह से है, जो कैंसर का एक सामान्य कारण है।

व्यावसायिक खतरे

जॉग्राफिकल कंडीशन और व्यवसाय भी कैंसर के विकास में एक व्यक्ति के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। डॉ। सुंदररमन कहते हैं, “परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं से विकिरण से लंबे समय तक संपर्क में रहने से, प्रयोगशालाओं में दुर्घटनाएं, विकिरण की वजह से लीक हो, या कचरे में आने वाले वस्तुओं के विकिरण से भी लोगों को कैसर हो सकता है।

नेशनल कैंसर रजिस्ट्री डाटा के अनुसार सिर्फ 12.5 प्रतिशत लोग ही कैंसर को जल्दी पहचान कर इलाज शुरु करवा पाते हैं. वर्ष 2016 में अब तक कैंसर से मरने वाले मरीजों की कुल संख्या 736,000 हो चुकी है.

एम्स के कैंसर सेंटर के मुख्य डॉक्टर जी. के. रथ ने बताया कि, ये संख्याएं बहुत ही बुरी स्थिति की और इशारा कर रही हैं. अगर हम इनको और भयावह होते हुए नहीं देखना चाहते, तो अभी से निजात पाने के बारे में सोचना शुरू कर देना होगा. वर्ष 2011 के बाद से पहली बार कैंसर पीड़ित मरीजों की संख्या में 3,50000 का उछाल आया है.

2020 तक कैंसर के केस तकरीबन 1.73 मिलियन प्रतिवर्ष तक बढ़ जाएंगे. आने वाले समय में यह बीमारी भारतीय समाज में प्लेग की तरह फ़ैल जाएगी.

मुंह और फेफड़े का कैंसर भारतीय पुरुषों में सबसे ज्यादा पाया जाता है. जबकि महिलाओं में योनी और स्तन का कैंसर ज्यादा पाया जाता है. पुरुषों में कैंसर की सबसे ज्यादा दर मिज़ोरम के ऐजवल जिले में आंकी गयी है. वहीं महिलाओं में सबसे ज्यादा मामले अरुणाचल प्रदेश के पपुम्परे जिले में दर्ज किये गए हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि कैंसर के 60% मामले रोके जा सकते हैं. इन 60% कैंसरों में से 40% वो हैं, जो तंबाकु के सेवन से होते हैं और बाकि 20% संक्रमण से. एम्स के रेडिएशन और ऑन्कोलॉजी विभाग के पूर्व प्रमुख पी के जुल्का कहते हैं कि, “तंबाकु का सेवन छोड़ देना पर और एक स्वस्थ दिनचर्चा रखने पर कैंसर का खतरा बहुत हद तक काम किया जा सकता है. इन संख्याओं को लोगों को जागरुक करके और बीमारी के बारे में बता कर कम किया जा सकता है.

इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च के डायरेक्टर-जनरल डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने डाटा जारी करते हुए कहा कि सूचना हर दो तीन साल के अंतराल पर जारी की जाती है. इसकी शुरुआत 1980 से की गयी थी. उस समय इससे कैंसर स्क्रीनिंग और ट्रीटमेंट प्रोग्राम में बहुत सहायता मिली थी.

फिर आप भी सजग हो जाइये अपने स्वास्थ्य के लिए, जीवन बहुत बहुमूल्य है. कैंसर के बारे में अपनी सजगता बनाये रखें और स्वस्थ रहें.