हमारे आतंरिक मामलों में अमेरिका हस्तक्षेप न करे- तुर्की

तुर्की के विदेशमंत्रालय की विज्ञप्ति में बल देकर कहा गया है कि इस्तांबोल में होने वाले चुनावों को दोबारा कराये जाने का फैसला स्वतंत्र रूप से लिया गया है

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, तुर्की के विदेशमंत्रालय ने इस्तांबोल में होने वाले चुनाव परिणामों के बारे में अमेरिकी प्रतिक्रिया में कहा है कि वाशिंग्टन को चाहिये कि वह तुर्की के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने से परहेज़ करे।

समाचार एजेन्सी तसनीम की रिपोर्ट के अनुसार तुर्की के विदेशमंत्रालय की ओर से गुरूवार को प्रकाशित होने वाली विज्ञप्ति में आया है कि इस्तांबोल में होने वाले चुनाव में जो हुआ वह अमेरिका और विश्व के दूसरे क्षेत्रों में भी होता है और कोई नई बात नहीं है जिसे कुछ ग़ैर कानूनी दर्शाने के प्रयास में हैं।

तुर्की के विदेशमंत्रालय की विज्ञप्ति में बल देकर कहा गया है कि इस्तांबोल में होने वाले चुनावों को दोबारा कराये जाने का फैसला स्वतंत्र रूप से लिया गया है और इस चुनाव में धांधली स्पष्ट हो जाने के बाद इस बात का निर्णय लिया गया है।

इसी प्रकार तुर्की के विदेशमंत्रलय की ओर से जारी विज्ञप्ति में स्पष्ट शब्दों में कहा गया है कि तुर्क राष्ट्र की इच्छा 23 जून को होने वाले मतदान में सर्वोत्तम रूप में प्रतिबिंबित होगी।

ज्ञात रहे कि इस्तांबोल में महापौर्य के लिए होने वाले चुनाव के परिणामों को रद्द किये जाने और तुर्की की डेमोक्रेसी पर भी सवाल उठाया था और साथ ही इस देश के अधिकारियों का आह्वान किया था कि वे चुनावों को कानून के अनुसार करायें।

तुर्की की उच्च चुनाव परिषद ने इस्तांबोल में होने वाले चुनाव परिणाम को रद्द कर दिया है और घोषणा की है कि मेयर का चुनाव अब 23 जून को होगा