हरदीप सिंह पुरी और हंसराज गंगाराम अहिर ने NDMC के ‘हेप्पीनेस एरिया‘ और ‘स्मार्ट शौचालयों‘ का उद्घाटन किया

नई दिल्ली: भारत सरकार के आवासन और शहरी मामलों के मंत्री, श्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् द्वारा विकसित किये गये ‘‘हैप्पीनेस एरिया‘‘, नई दिल्ली के निवासियों और यहाॅं आने वाले लोगों का मानसिक तनाव दूर करने के साथ-साथ शारिरिक थकान को दूर करने में मददगार साबित होगें । उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली के वायु प्रदुषण को कम करके यह हैप्पीनेस एरिया दिल्ली की प्राण वायु बढ़ाने में सहायता करेगें ।

श्री पुरी ने यह भी कहा कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् द्वारा दिल्लीवासियों को उपहार में दिए गए ये हैप्पीनेस एरिया दिल्ली को एक शुð वायु में साॅंस लेने के लिए सहायक सिð होगें । इसके लिए पालिका परिषद् के इस उत्कृष्ट कार्य के लिए उसकी जितनी सरहाना की जाए वह कम है ।

उन्होंने यह बात आज नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् द्वारा यशवंत प्लेस, चाणक्यपुरी में विकसित किए गए हैप्पीनेस एरिया के उद्घाटन के बाद कही । इस अवसर पर भारत सरकार के गृह राज्यमंत्री हंसराज गंगाराम अहिर भी उपस्थित थें ।

श्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने अपनी स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के तहत अनेक सार्वजनिक स्थानों, पार्कों और गोल चैराहों को फव्वारों, रंग-बिरंगी लाइटों से जीवंत बनाने का सफल प्रयास किया है । अब यह सभी स्थान चहल-पहल से गुलजार होकर यहाॅं के निवासियों को सुरक्षित महसूस हो रहे हैं । उन्होंने आगे कहा कि इन हैप्पीनेस क्षेत्रों के माध्यम से लोगांे को ऐसे शांतिपूर्ण सार्वजनिक स्थान मिल रहे हैं, जहाॅं वें आराम से घूम-फिर सकते हैं ।

इस अवसर पर श्री अहिर ने रिमोट द्वारा दो स्मार्ट सार्वजनिक शौचालयों का उद्घाटन भी किया, जो कनाॅट प्लेस के आउटर सर्कल और शिवाजी स्टेडियम बस टर्मिनल के पास स्थित हैं । उन्होंने इस अवसर पर पालिका परिषद् द्वारा 15 सितम्बर से अब तक चलाए गए ‘स्वच्छता-ही-सेवा पखवाड़ा‘ के अन्तर्गत दैनिक आधार पर की गई स्वच्छता-गतिविधियों पर आधारित एक पुस्तिका का विमोचन भी किया और स्मार्ट सिटी पर आधारित एक लघु फिल्म का भी लोकापर्ण किया ।

महात्मागांधी के आर्दशों को याद करते हुए श्री हंसराज गंगाराम अहिर ने कहा कि गांधी जी का देश को आजादी दिलाने का स्वप्न तो साकार हो चुका है लेकिन देश के नगरों को धूल-मिट्टी, कूड़ा-करकट और गंदगी से मुक्त करने का स्वप्न आजादी के 70 वर्षों बाद भी साकार नही हो सका है । इस स्वप्न को साकार करने के लिए हमारे माननीय प्रधानमंत्री द्वारा ‘स्वच्छ भारत मिशन‘ का शुभारंभ चार वर्ष पूर्व किया गया, जो आज पूरे देश में एक जन आन्दोलन बन गया है । उन्होंने दिल्लीवासियों से अपील कि की वें इस स्वच्छता के मिशन को साकार करने में नगर-निकायों को और अन्य सभी को सहयोग करें तथा स्वंय भी इसमें सक्रिय श्रमदान करे।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् द्वारा जनता को उपलब्ध कराई गई स्मार्ट सार्वजनिक शौचालयों की सुविधा की सराहना करते हुए श्री अहिर ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजनाओ के तहत यह प्रयास ऐसा महत्वपूर्ण कदम है जिसके माध्यम से लोगों को शौचालाय सुविधाओं के साथ ही वाॅटर एटीएम, बैंक एटीएम, डिजिटल हैल्थ क्लिनिक और सेनेटरी नेपकिन वेंडिग मशीन भी उपलब्ध है। सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि यें शौचालय महिलाआंे के उपयोग के लिए सहज, सुलभ और सुरक्षित भी हैं।

इस अवसर पर दोनों मंत्रियों ने ‘‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा‘‘ के अन्तर्गत उत्कृष्ट स्वच्छता सेवाओं के लिए सफाई-सेवकों और कूड़ा-प्रबंधन एजंेसियों, आवासीय कल्याण समितियों, मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशनों, स्कूलों, थानों, सरकारी एवं गैर सरकारी ईमारतों के प्रतिनिधियांे को पुरस्कृत किया।

अपने स्वागत भाषण में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष, श्री नरेश कुमार ने कहा कि हैप्पीनेस एरिया विकास परियोजना के अन्तर्गत पालिका परिषद् ने अनेक स्थानों पर ऐसे हैप्पीनेस एरिया जोन बनाये है जिनमें भारत-अफ्रीका मैंत्री गुलाब उद्यान, भारत-ब्रिकस गुलाब उद्यान, भारत-आसियान पार्क और चरखा पार्क प्रमुख है। इसी भावना के अनुसार पालिका परिषद् ने आज उद्घाटन किए गए तीन हैप्पीनेस एरिया भी विकसित किए हैं, जो यशवंत प्लेस, न्याय मार्ग और नार्थ ऐवन्यू पर स्थित है।

उन्होंने यह भी कहा कि नई दिल्ली क्षेत्र को ‘‘शौच-मुक्त क्षेत्र‘‘ बनाए रखने के लिए पालिका परिषद् नई दिल्ली क्षेत्र में 109 स्मार्ट सार्वजनिक शौचालय बनाने का कार्य विभिन्न चरणों में चल रहा है जबकि 65 ऐसे ही सार्वजनिक शौचालय अत्याधुनिक सुविधाओं सहित प्राईवेट-पब्लिक पार्टनरशिप माॅडल के अन्तर्गत बनाने का कार्य पूरा हो चुका है।

अपने धन्यवाद भाषण में पालिका परिषद् के उपाध्यक्ष श्री करण सिंह तंवर ने कहा कि आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में सर्वप्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् कोई कोर-कसर नही छोड़ेगी।

इस कार्यक्रम में पालिका परिषद् सदस्य डा.अनिता आर्या एवं श्री बी.एस.भाटी, सचिव-श्रीमती रश्मि सिंह, वरिष्ठ अधिकारी, मार्किट ट्रडर्स एसोसिएशनों, आवासीय कल्याण समितियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थें।