हर रोज़ रासायनिक एक्सपोजर भविष्य की पीढ़ियों में पुरुष प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है

वाशिंगटन: प्लास्टीसयिज़र से एक्सपोस होने वाली माताओं को पता लग सकता है कि उनके बेटे की प्रजनन क्षमता और भविष्य की पीढ़ियों को नुकसान पहुंचा सकता है, हालिया एक अध्ययन के मुताबिक यह जानकारी मिली है।

हालिया दशकों में पुरुषों के बीच शुक्राणुओं की संख्या और शुक्राणु की गुणवत्ता में पर्याप्त गिरावट के लिए नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले उपभोक्ता उत्पादों में पाया जाने वाला रसायन, चूहों में इलिनोइस विश्वविद्यालय के अध्ययन से पता चलता है।

अध्ययन में रसायनों के प्रभाव का पता चला है जो शरीर के हार्मोन को बाधित करते हैं, जिसे अंतःस्रावी-खराबी वाले रसायन कहा जाता है, एक से अधिक पीढ़ी तक फैल सकता है।

मुख्य लेखक राधा बराकत ने कहा, “पुरुषों के बीच शुक्राणुओं की गणना पिछले कुछ दशकों में काफी गिरावट आई है, लेकिन इस तरह के एक खतरनाक घटना का कारण ज्ञात नहीं है। इन परिणामों का सुझाव है कि जब एक माँ गर्भावस्था के दौरान अंतःस्रावी विघटनकारी के सामने आती है, तो उसके बेटे और बेटे की भावी पीढ़ियों में प्रजनन या हार्मोन की कमी की कमी हो सकती है।”

शोधकर्ताओं ने डी- (2-एथिलेहेक्सिल) फाथलेट (डीईएचपी) के प्रभाव का अध्ययन किया, जो सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले एंडोक्राइन-डिस्ट्रक्चरिंग रसायनों में से एक है। यह पॉलिविनील क्लोराइड (पीवीसी) पाइपिंग और टयूबिंग, सौंदर्य प्रसाधन, चिकित्सा उपकरणों और प्लास्टिक के खिलौने सहित औद्योगिक और उपभोक्ता उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला में पाया जाता है।

अध्ययन में पाया गया कि डीईएचपी के सामने आने वाले पुरुष चूहों में उनके रक्त में टेस्टोस्टेरोन काफी कम था और उनके वीर्य में कम शुक्राणु थे। नतीजतन, वे एक उम्र में प्रजनन क्षमता खो देते हैं जब वे आमतौर पर उपजाऊ होते हैं।

बराकत ने कहा, “आश्चर्य की बात है कि पुरुष चूहों से उत्पन्न पुरुष चूहों जो डीईएचपी के सामने खुल गए थे वे भी समान प्रजनन संबंधी असामान्यताओं का प्रदर्शन करते हैं-डीईएचपी के लिए जन्म के पूर्व का अनुभव बताते हुए एक से अधिक पीढ़ी के प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, डीईएचपी पिछले पीढ़ियों की तुलना में आधुनिक पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में कमी और गुणों को कम करने के लिए योगदानकर्ता कारक हो सकता है।”

बराकत और सहकर्मियों ने गर्भवती चूहों को डीईएचपी की चार खुराक, या एक प्रकार का मकई तेल दिया, जब तक कि उन्हें जन्म तक कल्पना नहीं हुई थी।

चूहों की दूसरी पीढ़ी का उत्पादन करने के लिए, इन चूहों से पैदा हुए पुरूष नर्स अनपेक्षित महिला चूहों से पैदा हुए थे। इस दूसरी पीढ़ी के युवा वयस्क पुरुषों को तीसरी पीढ़ी का उत्पादन करने के लिए अनपेक्षित महिलाओं के साथ पैदा हुई थी। जब चूहों की प्रत्येक पीढ़ी 15 महीने पुरानी थी, तो शोधकर्ताओं ने सेक्स हार्मोन का स्तर, शुक्राणु सांद्रता और शुक्राणु गतिशीलता, या मूवमेंट (बांझपन की संभावित संकेत) को मापा।

दूसरे पीढ़ी के पुरुषों में, केवल डीईएचपी एक्सपोज़र ग्रुप के सर्वोच्च समूह में चूहों से उगने वाले असामान्य प्रजनन परिणाम-कम टेस्टोस्टेरोन एकाग्रता, शुक्राणुओं के स्तर और शुक्राणु गतिशीलता शामिल थे। डीईएचपी-उजागर चूहों से निकलने वाले तीसरी पीढ़ी के पुरुषों ने 15 महीने की आयु में प्रजनन संबंधी असामान्यताएं भी दिखायीं, यहां तक कि उन चूहों से निकले जो कि रासायनिक पदार्थों की कम खुराक प्राप्त करते थे। शोधकर्ताओं ने यह जानकर हैरान किया कि सबसे कम DEHP खुराक समूह ने सबसे बड़ी असामान्यताओं का प्रदर्शन किया।

बराकात ने कहा, “यह अध्ययन जनता को शिक्षित करने के महत्व को रेखांकित करता है ताकि इस रासायनिक को अपने जोखिम को कम करने और सुरक्षित रूप से इस रसायन को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता को कम करने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करने के लिए हो।”

अनुसंधान के परिणाम मार्च 19 को ईएनडीओ 2018, एंडोक्राइन सोसाइटी की 100वीं वार्षिक बैठक, शिकागो में आयोजित किए जाएंगे।