हिंदुस्तान को बेलजिय‌म के ख़िलाफ़ शिकस्त

हिंदुस्तान ने रीबो बैंक हाकी वर्ल्ड कप के पहले मुक़ाबले में बेलजिय‌म के ख़िलाफ़ कामयाबी का सुनहरा मौक़ा गंवा दिया। हिंदुस्तान को मैच का वक़्त ख़त्म होने से 20 मिनट पहले तक 2-1 की सबक़त हासिल थी और वो आलमी नंबर 5 बेलजिय‌म के ख़िलाफ़ कम से कम 12 सेकंड्स क़बल ये मैच ड्रा भी करा सकती थी लेकिन लम्हा आख़िर में हिंदुस्तान मसह बिकती दौड़ से बाहर निकल गया और ये मैच मुख़ालिफ़ बेलजिय‌म के हक़ में चला गया जिसने 3-2 से उसे जीत लिया।

पहले निस्फ़ तक हिंदुस्तान 1-0 से पीछे था। इस मरहले में हिंदुस्तानी खिलाड़ियों ने काफ़ी अच्छा मुज़ाहरा किया और बेलजिय‌म के ए स्ट्राईकर को कोई मौक़ा नहीं दिया। सिकेण्ड हाफ के 10 ता 15 मिनट भी हिंदुस्तान मैच पर पूरा कंट्रोल रखा हुआ था। इसके बाद बेलजिय‌म के स्ट्राईकर जान डोमेन, टॉम बूम ने मौक़ा का भरपूर फ़ायदा उठाते हुए हिंदुस्तान के दिफ़ाई मौक़िफ़ को कमज़ोर बनाना शुरू किया।

हिंदुस्तानी गोलकीपर सिरी जैश का मुज़ाहरा भी काफ़ी अच्छा रहा था। तक़रीबन 34 मिनट बाद बेलजिय‌म ने पहला गोल बनाया जबकि शुरु हाफ का वक़्त ख़त्म होने के लिए सिर्फ़ आधा मिनट बचा था। दूसरे हाफ में हिंदुस्तान ने शुरुमें अच्छा खेल पेश किया।

मनदीप सिंह ने गेंद धर्म वीर सिंह से हासिल करते हुए उसे गुरबाज सिंह की तरफ़ ढकेल दिया जिन्होंने उसे गोल में तबदील कर दिया। इस तरह 45 वीं मिनट में दोनों टीमों का स्कोर 1-1 से बराबर‌ होगया। हिंदुस्तान ने मसह बिकती खेल जारी रखा लेकिन आख़िरी लम्हात इसके लिए काफ़ी महंगी साबित हुए, हालाँकि ऐसा महसूस होरहा था कि ये मुक़ाबला ड्रा होजाएगा, लेकिन इन आख़िरी लम्हात में बेलजिय‌म ने गोल बनाते हुए मैच को 2-3 से अपने हक़ में करलिया।

मनदीप सिंह और आकाश दीप सिंह ने वक़फ़ा वक़फ़ा से गोल बनाते हुए सिकेण्ड हाफ में हिंदुस्तान की उम्मीदों को बरक़रार रखा लेकिन आख़िर में दिफ़ाई महाज़ पर बाज़ ख़ामियों की वजह से हिंदुस्तान को शिकस्त का सामना करना पड़ा,बिलख़सूस आख़िरी 30 सिकेंड्स हिंदुस्तान के लिए काफ़ी महंगे साबित हुए। बेलजियम इस वक़्त आलमी सतह पर पांचवीं मुक़ाम पर है और हिंदुस्तान से तीन मुक़ाम आगे है। 2010 वर्ल्ड कप में भी हिंदुस्तान आठवीं मुक़ाम पर रहा।