हिंसा समस्याओं का समाधान नहीं होता बल्कि इससे दुख में वृद्धि होती है: महबूबा मुफ्ती

श्रीनगर: राजनीतिक समाधान के लिए बातचीत की भरपूर वकालत करते हुए जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि हिंसा से कश्मीरियों को कुछ हासिल नहीं हुआ है बल्कि इससे राज्य के लोगों की समस्याओं में वृद्धि होती है उन्हें खून खराबे का सामना करना पड़ता है।

अपने कर्तव्यों के निष्पादन के दौरान मारे गए सरकारी कर्मचारियों के निकट परिजन में एस आर ओ 43 के तहत नौकरियों के आदेश वितरण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा ” हिंसा से राज्य के राजनीतिक परिदृश्य पर कोई बदलाव नहीं आया है बल्कि इससे राज्य के सामाजिक अराजकता के साथ ही लोगों के दुख में वृद्धि हुई है, जबकि राज्य को आर्थिक और शैक्षिक स्तर पर बड़े नुकसान का सामना करना पड़ाम इस अवसर पर उद्योग और कला बाज़ार मंत्री चंद्र प्रकाश, ग्रामीण विकास और पनचायती राज मंत्री अब्दुल हक़, सामाजिक कल्याण और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सज्जाद गनी लोन, वित्त संस्कृति और श्रम एवं रोजगार मंत्री डॉ। हसीब ए द्राबू के अलावा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा और सामाजिक कल्याण राज्यमंत्री आसिया भी मौजूद थीं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की आबादी का बड़ा हिस्सा समस्या का शांतिपूर्ण समाधान चाहता है। उन्होंने बातचीत की प्रक्रिया के लिए उपयुक्त वातावरण स्थापित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, ” यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ युवा बातचीत की प्रक्रिया में सहयोग देने के बजाय हिंसा से काम लेते हैं। ” उन्होंने कहा कि राज्य ने पिछले 26 वर्षों के दौरान काफी खून खराबा देखा है। मुख्यमंत्री ने सवालिया अंदाज में कहा ” क्या इस सबसे जमीनी स्तर पर कश्मीरियों ने कोई बदलाव महसूस की? ”। उन्होंने कहा कि समाधान में सहयोग के बजाय हिंसा ने कश्मीर के हर घर को शोककदा बनाया है। मुख्यमंत्री ने कहा, ” हिंसा हमारे खेल के मैदानों को कब्रिस्तान में बदल दिया है और समृद्ध परिवारों को शोक कदां बनाया गया है। ”