2018 में इंसानों के बारे में 10 अद्भुत खोज

मानव शरीर आश्चर्यजनक रूप से जटिल है, यही वजह है कि, हर दिन और उम्र के साथ हम अपने बारे में नई चीजें सीखते रहते हैं। हमारे दिमाग में एक नए अंग से लेकर बैक्टीरिया तक, 2018 में हमारे बारे में 10 अद्भुत खोज की गई हैं।

अपने “इंटरस्टिटियम” से मिलें

उन सभी के साथ जो मानव शरीर रचना विज्ञान के बारे में जाना जाता है, आप शायद ही डॉक्टरों से इन दिनों एक नए अंग की खोज करने की उम्मीद करेंगे। लेकिन इस साल मार्च में, न्यूयॉर्क और फिलाडेल्फिया में शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने ऐसा ही किया। जिसे “इंटरस्टिटियम” (एक ऊतक या अंग के भीतर के एक बीचवाला स्थान विशेष रूप से फुफ्फुसीय एल्वियोली और रक्तप्रवाह के बीच का ऊतक।) कहा जाता है, तथाकथित नया अंग ऊतक में द्रव से भरे स्थानों का एक नेटवर्क है। शोधकर्ताओं ने त्वचा के सतह के नीचे सहित पूरे शरीर में संयोजी ऊतकों में इस नेटवर्क की खोज की।

ऐसा लगता है कि इन द्रव से भरे स्थानों को दशकों तक याद किया जा सकता है क्योंकि वे मानक सूक्ष्म स्लाइड पर दिखाई नहीं देते हैं। अभी के लिए, यह नेटवर्क एक अनौपचारिक अंग है, क्योंकि वैज्ञानिकों द्वारा इस तरह के भेद को आधिकारिक रूप से हल करने से पहले अधिक शोध और चर्चा की आवश्यकता है। लेकिन निष्कर्ष कई सवाल उठाते हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या शरीर का यह हिस्सा शक्तिशाली रोगों में भूमिका निभा सकता है।

पिता के माइटोकॉन्ड्रियल डीएनए पर गुजर सकते हैं
यह लंबे समय से सोचा गया है कि लोग माइटोकॉन्ड्रियल डीएनए को विरासत में लेते हैं जो कोशिकाओं के माइटोकॉन्ड्रिया के अंदर पाए जाने वाले आनुवंशिक पदार्थ हैं – विशेष रूप से उनकी माताओं से। लेकिन नवंबर में, शोधकर्ताओं ने एक उत्तेजक अध्ययन प्रकाशित किया जिसमें पाया गया कि, दुर्लभ मामलों में, माइटोकॉन्ड्रियल डीएनए पर भी पिता के डीएनए पास हो सकते हैं। अध्ययन में इस बात का प्रमाण मिला कि तीन अलग-अलग परिवारों के 17 लोग अपनी मां और पिता दोनों से माइटोकॉन्ड्रियल डीएनए विरासत में मिले। विशेषज्ञों ने कहा कि निष्कर्षों की पुष्टि दो अतिरिक्त प्रयोगशालाओं द्वारा पहले ही की जा चुकी है, लेकिन बाहरी समूहों के निष्कर्षों की नकल करने वाले अधिक शोध अभी भी आवश्यक हैं, विशेषज्ञों ने कहा यदि यह सच है, तो निष्कर्षों से माइटोकॉन्ड्रियल डीएनए वंशानुक्रम की हमारी समझ बदल जाएगी, और माइटोकॉन्ड्रियल बीमारियों के प्रसारण को रोकने के नए तरीके हो सकते हैं।

मस्तिष्क में बैक्टीरिया?
वैज्ञानिकों ने हमेशा मस्तिष्क को “जीवाणुरहित” साइट के रूप में जाना है, जिसका अर्थ है कि यह सामान्य रूप से बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं से मुक्त है। लेकिन नवंबर में, शोधकर्ताओं ने एक वैज्ञानिक बैठक में एक अध्ययन प्रस्तुत किया जिसमें लोगों के दिमाग में हानिरहित रूप से रहने वाले रोगाणुओं के प्रारंभिक प्रमाण मिले। शोधकर्ताओं ने पोस्टमॉर्टम मानव मस्तिष्क के ऊतकों के स्लाइस की उच्च-रिज़ॉल्यूशन की छवियां लीं, जिससे ऊतक में बैक्टीरिया दिखाई दिए। गंभीर रूप से, मस्तिष्क की बीमारी के कोई संकेत नहीं थे, इस संभावना का सुझाव देते हुए कि लोगों के मस्तिष्क में “माइक्रोबायोम” होता है, मानव आंत के समान। हालांकि, इस संभावना को खारिज करने के लिए अतिरिक्त काम करने की आवश्यकता है कि मस्तिष्क के नमूने किसी तरह मौत के बाद दूषित हो गए थे, हालांकि अब तक किए गए शोध से संदूषण का पता नहीं चलता है।

आपके मल में प्लास्टिक के कण
तथाकथित माइक्रोप्लास्टिक, या प्लास्टिक के छोटे कण, समुद्र और नल के पानी से लेकर समुद्री जीवों और मिट्टी तक हर चीज में पाए गए हैं। लेकिन अक्टूबर में, ऑस्ट्रिया के शोधकर्ताओं ने दुनिया भर के लोगों से मल के नमूनों में माइक्रोप्लास्टिक पाया। अध्ययन में आठ अलग-अलग देशों में रहने वाले आठ स्वस्थ लोगों को शामिल किया गया था, और जमा किए गए प्रत्येक मल के नमूने में खतरनाक प्लास्टिक के कण थे, फिर भी निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए एक बड़े अध्ययन की आवश्यकता होगी, और लिंग संबंधी प्रश्न की जांच करने के लिए: क्या इन प्लास्टिक कणों का प्रभाव मानव स्वास्थ्य पड़ता है?

दिल की बीमारी से जुड़ी झुर्रियाँ
झुर्रियाँ सिर्फ उम्र बढ़ने के संकेत से अधिक हो सकती हैं जो वे हृदय-रोग के जोखिम का संकेत दे सकती हैं। अगस्त में, फ्रांस के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन प्रस्तुत किया जिसमें पाया गया कि कई, गहरी माथे की झुर्रियों वाले लोगों में हृदय रोग से मरने की संभावना अधिक थी, एक समान उम्र के लोगों के साथ माथे की झुर्रियों के बिना। लिंक का सटीक कारण अज्ञात है, लेकिन कुछ कारक जो त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने का कारण बनते हैं, वे धमनियों के बुढ़ापे में भी योगदान कर सकते हैं।

यदि निष्कर्षों को अतिरिक्त शोध के साथ पुष्टि की जाती है, तो माथे की झुर्रियों को देखकर हृदय रोग के लिए उच्च जोखिम वाले लोगों की पहचान करने में मदद करने का एक आसान तरीका हो सकता है, या कम से कम उनके जोखिम के बारे में “रेड अलर्ट” उठा सकते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा हालांकि, यह उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर जैसे क्लासिक जोखिम वाले कारकों के लिए लोगों का आकलन करने की जगह नहीं लेगा।

आपको 10,000 चेहरे याद हो सकते हैं
आपके द्वारा याद किए जाने वाले चेहरों की संख्या संभवतः आपके द्वारा गिने जाने से अधिक है। लेकिन एक नए अध्ययन ने यह निर्धारित करने का प्रयास किया कि लोगों ने अपनी यादों में कितने चेहरे संग्रहीत किए हैं। व्यक्ति के आधार पर संख्या भिन्न होती है, लेकिन यह औसतन 5,000 थी, और कुछ लोगों के लिए 10,000 तक थी। शोधकर्ताओं ने लोगों की चेहरे की स्मृति की जांच करके उन्हें उन लोगों की तस्वीरें दिखा दीं जिन्हें वे व्यक्तिगत रूप से जानते थे, साथ ही प्रसिद्ध लोग भी। प्रतिभागियों को चेहरे पर नाम नहीं लिखना था, लेकिन केवल यह कहना था कि क्या वे इसे पहचानते हैं। शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि उनके अध्ययन से उन चेहरों की संख्या की सीमा नहीं मिली जिन्हें लोग याद रख सकते हैं।

ये जीन आपको सपने देखने में मदद कर सकते हैं
हम सपने क्यों देखते हैं यह अभी भी एक रहस्य है, लेकिन वैज्ञानिक यह समझने के लिए थोड़ा करीब हो सकते हैं कि हम कैसे सपने देखते हैं। अगस्त में, जापान में शोधकर्ताओं ने पाया कि, जानवरों के मॉडल में, दो जीन नींद के चरण के लिए आवश्यक प्रतीत होते हैं जिसे रैपिड आई मूवमेंट (REM) कहा जाता है, जब सपने आते हैं। शोधकर्ताओं ने चूहों में Chrm 1 और Chrm 3 नामक इन जीन को बाहर निकालने के लिए CRISPR तकनीक का इस्तेमाल किया; उन्होंने पाया कि इन दोनों जीनों को गायब करने वाले चूहों को आरईएम नींद का अनुभव नहीं था। शोधकर्ताओं ने कहा निष्कर्ष अभी भी लोगों में पुष्टि करने की आवश्यकता है; लेकिन शोधकर्ताओं ने कहा कि नींद को कैसे नियंत्रित करते हैं, इसकी बेहतर समझ कुछ नींद और मनोरोग विकारों के लिए नए उपचार के विकास को जन्म दे सकती है।

आपके आंत के जीवाणु बिजली का उत्पादन करते हैं
आपके आंत के बैक्टीरिया आपके विचार से अधिक कर सकते हैं: सितंबर में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि खाद्य पदार्थों और हमारे आंत में पाए जाने वाले कुछ बैक्टीरिया बिजली पैदा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अध्ययन में पाया गया कि बैक्टीरिया लिस्टेरिया मोनोसाइटोजेन्स, जिसे लोग कभी-कभी उपभोग करते हैं और एक खाद्य जनित बीमारी का कारण बन सकते हैं, ने इलेक्ट्रॉनों को छोड़ दिया जो विद्युत प्रवाह बना सकते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि बैक्टीरिया में कुछ स्थितियों में ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए “बैकअप सिस्टम” के रूप में यह क्षमता हो सकती है। हालांकि यह ज्ञात था कि अन्य वातावरणों में बैक्टीरिया, जैसे कि झीलों के तल पर, बिजली पैदा कर सकते हैं, वैज्ञानिकों को यह नहीं पता था कि हमारे आंत में बैक्टीरिया भी ऐसा कर सकते हैं।

दोस्त एक जैसा सोचते हैं
यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके असली दोस्त कौन हैं … उन्हें एक मस्तिष्क स्कैनर में प्राप्त करें? जनवरी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि कुछ उत्तेजनाओं के जवाब में करीबी दोस्तों की मस्तिष्क की गतिविधि समान होती है, जैसे कि रैंडम वीडियो क्लिप। दरअसल, जब प्रतिभागियों ने अपरिचित वीडियो क्लिप को देखते हुए अपने दिमाग को स्कैन किया था, तो शोधकर्ता सटीक अनुमान लगा सकते थे कि क्या लोग उनके मस्तिष्क की गतिविधि के आधार पर दोस्त थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि भावनाओं, ध्यान और उच्च-स्तरीय तर्क से बंधे मस्तिष्क क्षेत्रों में समान प्रतिक्रियाएं थीं। अतिरिक्त अध्ययनों की जांच करनी चाहिए कि क्या लोग उन दोस्तों को चुनते हैं जो उनकी तरह सोचते हैं, या क्या दोस्त आपके सोचने के तरीके को आकार दे सकते हैं

सेल्फी आपके रूप को विकृत करती है
सेल्फी प्रेमियों के लिए, कुछ बुरी खबरें हैं: सेल्फी वास्तव में आपके चेहरे की बनावट को विकृत करती हैं। मार्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि चेहरे से 12 इंच की दूरी पर ली गई सेल्फी वास्तव की तुलना में नाक को लगभग 30 प्रतिशत बड़ा बनाती हैं। इसके विपरीत, 5 फीट दूर से ली गई तस्वीरों ने चेहरे की विशेषताओं को विकृत नहीं किया। निष्कर्ष एक गणितीय मॉडल पर आधारित हैं जो शोधकर्ताओं ने विभिन्न कोणों और चेहरे से दूरी पर ली गई तस्वीरों के विकृत प्रभावों की जांच करने के लिए बनाया है। शोधकर्ताओं ने कहा कि वे चाहते हैं कि लोग इस बात से अवगत हों कि सबकुछ ऐसा नहीं है कि सेल्फी में कैसा लगता है।