यूएई में दस साल से फंसे तेलंगाना के चंद्रशेखर की घर वापसी

दुबई। जब 48 वर्षीय चिलुला चंद्रशेखर मई 2007 में भारत से वीजा पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे थे तो उनके दो बच्चे क्रमशः 10 और 6 साल के थे। तब से उन्होंने उन्हें नहीं देखा है लेकिन अब यह नया साल वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ घर पर मनाएंगे। शनिवार को अनिश्चितता के 10 साल बाद चंद्रशेखर दुबई हवाई अड्डे पर थे जो तेलंगाना में अपने गृह नगर वापस जाने के लिए बेताब थे।

उन्होंने कहा, ‘मैंने 10 साल में अपने बच्चों को नहीं देखा है। वे 20 वर्षीय हैं और 16 वर्षीय हैं। भारत में धोखेबाज वीजा एजेंट द्वारा किए गए झूठे वादों के कारण चंद्रशेखर ने 2007 में अपने गृहनगर और परिवार को इस आशा में छोड़ने का फैसला किया कि वे उनके लिए बेहतर भविष्य तैयार करने में सक्षम होंगे लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

इस महीने के शुरू में एक निर्माण स्थल पर एक गंभीर चोट लगने के बाद आव्रजन अधिकारियों, भारतीय वाणिज्य दूतावास और स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मानवीय आधार पर हस्तक्षेप किया जिससे चंद्रशेखर शनिवार को घर लौट गए।

उनको 3,865 दिनों के लिए ओवरस्टे किया था और उन पर 386,500 दिरहम का जुरमाना लगाया था। एक सद्भावना के तौर पर चंद्रशेखर की अतिदेय जुर्माना को माफ कर दिया गया और भारतीय वाणिज्य दूतावास द्वारा उन्हें बाहर निकलने का रास्ता जारी किया गया था। एक अन्य संजीव गुडेज़ (27) को 152 दिनों के ओवरस्टे के बाद आउट पास भी जारी किया गया था।

चंद्रशेखर को बताया गया कि वह दुबई में अच्छी नौकरी पाएंगे। मैंने तीन दिनों के लिए दुबई में एजेंट देखा था जिसके बाद उन्होंने मुझे मझदार में छोड़ दिया क्योंकि उसे वीजा, हवाई टिकट और नौकरी के लिए डाउन पेमेंट की लागत के लिए 700,000 रुपये का भुगतान करता था।

यहां कोई नौकरी नहीं थी और मुझे धोखा दिया गया। चूंकि चंद्रशेखर ने संयुक्त अरब अमीरात में आने के लिए काफी पैसा खर्च किया था इसलिए खाली घर वापस जाने का कोई विकल्प उनके पास नहीं था।

उन्होंने कहा कि अब मेरे बच्चे अब बड़े हो गए हैं। मेरी पत्नी अभी भी बीड़ी बनाने वाली फैक्ट्री में मजदूर के रूप में काम कर रही है। मैं 10 साल बाद विशेष रूप से घर वापस जाने पर बहुत खुश हूं। मैं अपने बच्चों से मिलने को बहुत उत्सुक हूं। हालांकि, भारतीय मिशन ने जोर दिया कि भारतीय प्रवासियों को संयुक्त अरब अमीरात में नियमों का पालन करना चाहिए।

भारत के कॉन्सल-जनरल ऑफ दुबई विपुल ने कहा कि चंद्रशेखर के मामले में समुदाय के लोगों ने बेहद मदद की है। हम यूएई के अधिकारियों के लिए बहुत आभारी हैं क्योंकि उन्होंने आरोपों को माफ कर दिया है और हम भारतीय समुदाय के सदस्यों के भी आभारी हैं जिन्होंने अस्पताल के बिल और हवाई टिकट के लिए उसकी मदद की।