2018 की 14 सबसे विचित्र वैज्ञानिक खोजें

हर साल, शोधकर्ताओं ने ब्रह्मांड के बारे में और अधिक रहस्यमय खोजों की खोज की जिसमें हम रहते हैं। विज्ञान स्पष्टीकरणों से भरा है ऐसा कोई सवाल नहीं है कि जो हमारी बकवास अपेक्षाओं को धता बताता है। घृणित चिकित्सा विसंगतियों से लेकर ब्लूबेरी ग्रहों तक विशाल टैडपोल तक, यहां 2018 के 14 सबसे विचित्र निष्कर्ष हैं।

कराटे की किक से तिलचट्टे ज़ोम्बीफिकेशन से बचते हैं

बीएमसी इकोलॉजी में इस साल प्रकाशित शोध के अनुसार, सभी जानवरों के लिए परजीवी ततैया सबसे विविध जानवरों में से एक है। ज्वेल ततैया के रूप में जाना जाने वाला एक विशेष पतिंगा, तिलचट्टे पर निर्भर करता है। पीड़ित के पैरों को एक लकवाग्रस्त हिट देने के बाद, ततैया उसके मस्तिष्क पर कब्जा कर लेती है और इसे न्यूरोटॉक्सिन से भर देती है, जो कॉकरोच के तंत्रिका तंत्र को नियंत्रतित कर लेती है, उसे ज़ोंबी में बदल देता है। कॉकरोच को इस भीषण हमले के खिलाफ कोई बचाव नहीं था, लेकिन नए शोध से पता चलता है कि शिकार अपने परजीवी शिकारी को एक कराटे किक से सिर पर मार सकता है और एक आसान लक्ष्य की तलाश में ततैया को कहीं और भेज देता है।

गले में लम्बे समय से चली आ रही गांठ
कुछ लोग मुंह में चांदी का चम्मच लेकर पैदा होते हैं। लिकिन दूसरे उन्हें हिम्मत करके निगल जाते हैं। यहां हम सिर्फ एक मरीज की बात कर रहे हैं जिसे “मि झांग” के रूप में जाना जाता है, जो अक्टूबर में चीन के झिंजियांग मीकांग वांग अस्पताल में आया था। चम्मच – जो स्टील का था – एक साल पहले आदमी के अन्नप्रणाली में दर्ज किया गया था और जाहिरा तौर पर उसे बहुत पीड़ा नहीं दे रहा था, जब तक कि उसे सीने में दर्द शुरू नहीं हुआ था। (मि झांग को लगता है कि वह एक दिलचस्प जीवन जी रहा है) 3 डॉक्टरों ने 2 घंटे तक चली एक प्रक्रिया के दौरान 8-इंच चम्मच को हटा दिया जो । अस्पताल के निदेशक डॉ एक्सयूवी ने एक बयान में कहा, “मुझे बहुत आश्चर्य हुआ,” “मैंने कभी भी इस किस्म के रोगी का सामना नहीं किया था।”

नए आकार की खोज
क्या आपने स्कूटॉइड (Scutoid) के बारे में सुना है? यह नया आकार, इसके तिरछे पक्षों और मुड़ी हुई प्रिज्म लुक के साथ है। एक घन या पिरामिड की तरह एक ठोस ज्यामितीय आकृति, जिसे अब तक वर्णित नहीं किया गया था। कोशिकाएं इस रूप को अपनाती हैं जब ऊतक घटता है, जिससे यह अधिक स्थिर संरचना देता है। यह कहा जा सकता है कि वे ‘ट्विस्टेड प्रिज्म’ की तरह दिखते हैं। हमें इसके बारे में पहले से पता नहीं था, लेकिन यह आकार हमारे भीतर मौजूद है। वैज्ञानिकों के अनुसार, कुछ कोशिकाएं हमारे अंगों के कर्व में कसकर पैक करने के लिए स्कूटोइड्स का निर्माण कर सकती हैं।

क्या होगा अगर पृथ्वी ब्लूबेरी बन गई?

यह एक ऐसा सवाल नहीं है जिसके बारे में ज्यादातर लोग सोचते हैं, लेकिन एक कम्प्यूटेशनल न्यूरोसाइंटिस्ट ने सोचा कि अगर पूरी पृथ्वी अचानक ब्लूबेरी में तब्दील हो जाए तो क्या होगा। जुलाई में यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के फ्यूचर ऑफ ह्यूमैनिटी इंस्टीट्यूट में काम करने वाले एंडर्स सैंडबर्ग ने जुलाई में प्रिप्रिंट सर्वर arXiv (जिनके लेख अभी तक सहकर्मी समीक्षा के माध्यम से पारित नहीं हुए हैं) को प्रकाशित एक पेपर में इस काल्पनिक विचार के बारे में लिखा था। जाहिरा तौर पर होने वाली पहली चीज गुरुत्वाकर्षण के बल में भारी कमी है, क्योंकि ब्लूबेरी हमारे ग्रह के चट्टानी सब्सट्रेट की तुलना में कम घने हैं। बाहरी किनारे वाले ब्लूबेरी की क्रशिंग बल फिर आंतरिक लोगों को एक मोटे जाम में गर्म करेगा और लुढ़कने वाले भूकंप उत्पन्न करेगा। ब्लूबेरी पृथ्वी के केंद्र में ब्लूबेरी “ग्रैनिता” बर्फ का एक गर्म कोर होगा, जो अत्यधिक दबाव से ठोस में धुल जाता है। यह केवल माना जा सकता है कि ऐसे ग्रह पर विकसित किसी भी बुद्धिमान प्राणी पहिया के पहले पैनकेक का आविष्कार करेंगे।

गलफड़े से सांस लेने वाला एक टैडपोल लंबे समय तक आपके चेहरे पर

सबसे पहले, सोचा गया कि यह एक मछली हो सकती है। लेकिन जब एक बार एरिज़ोना के आक्रामक इस बड़े मेढक जैसी दिखलनी वाली चीज को हटाने का लक्ष्य रखने वाले स्वयंसेवकों ने करीब से देखा, तो उन्हें एहसास हुआ कि वे एक राक्षसी टैडपोल है। एक ब्लॉग पोस्ट में, हर्पेटोलॉजिस्ट एरेन मैकगी ने इस खोज का वर्णन किया, इसका नाम गोलियत रखा, और यह अनुमान लगाया कि टैडपोल, जो औसत बुलफ्रॉग (एक बड़ा मेढक) युवा की तुलना में बहुत बड़ा है, कुछ प्रकार के हार्मोनल असंतुलन से पीड़ित था, जैसा कि लाइव साइंस ने पहले बताया था। गोलियत एक सोडा कैन की तुलना में बड़ा है, लगभग एक केले जितनी लंबाई के रूप में, और निश्चित रूप से एक मानव चेहरे पर आराम करने के लिए बड़ा है। ओह, हाँ, वह अभी भी जीवित है और बढ़ रहा है।

कुत्ता आदमी को चाटता है, और आदमी को इससे अलग होने की आवश्यकता है
कुत्ते के मालिक खुद को बताते हैं कि उनके पालतू जानवर कभी भी जानबूझकर उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए कुछ नहीं करेंगे। दुर्भाग्य से, ग्रेग मेन्फ़ुफ़ेल नाम के एक विस्कॉन्सिन व्यक्ति ने कठिन तरीके से सीखा कि शायद उसे अपने सबसे अच्छे दोस्त को बहुत ज्यादा चाटना नहीं चाहिए। एक अस्पताल में भर्ती होने के बाद, कैंटुफेल को कैपोनोसाइटोफेगा नामक एक बैक्टीरिया से संक्रमण से पीड़ित पाया गया, जिसके कारण उसके पैरों और उसकी बाहों के कुछ हिस्सों का अलग करना पड़ा । बैक्टीरिया ज्यादातर घरेलू पालतू जानवरों में समस्या पैदा किए बिना रहते हैं, लेकिन अगर वे किसी इंसान के काटने या खरोंच से गुजरते हैं और किसी व्यक्ति के रक्तप्रवाह में फैलते हैं, तो वे घातक परिणाम पैदा कर सकते हैं। संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ सिल्विया मुनोज-प्राइस ने लाइव साइंस को बताया कि यह मामला बेहद दुर्लभ है। “99 प्रतिशत से अधिक लोगों के पास कुत्ते हैं जो कभी भी ऐसा नहीं करते.

प्राचीन चीनी मकबरे में विलुप्त लंगुर की हड्डियां
2004 में, पुरातत्वविदों ने चीनी सम्राट किन शी हुआंग की दादी लेडी ज़िया की कब्र की खुदाई की, जो 259 ईसा पूर्व के बीच रहते थे और 210 ई.पू. दफन साइट में कई वस्तुओं और जानवरों की हड्डियां थीं, जो शाही महिला के पालतू जानवर हो सकते थे। इनमें से एक कंकाल किसी भी ज्ञात प्रजाति से मेल नहीं खाता था और जुलाई में, शोधकर्ताओं ने घोषणा की कि उन्होंने एक पहले से अज्ञात लंगुर की खोज की थी, जो विलुप्त हो गए थे, इसका नाम जूनी साम्राज्यवाद रखा गया था। हेलन चटर्जी, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में जीव विज्ञान के प्रोफेसर, ने लाइव साइंस को बताया कि जब यह जीवित था, तो लंगुर का वजन लगभग 13 पाउंड था और फलों और पत्तियों का मिश्रण खाता था, साथ ही साथ कभी-कभी कीट या पक्षी के अंडे भी खा जाते थे.

आँख की गांठ वास्तव में त्वचा पर रेंगने वाला कीड़ा है

जब एक रूसी महिला को उसकी बाईं आंख के नीचे एक छोटी सी गांठ मिली, तो उसे नहीं लगा कि यह विशेष रूप से संबंधित है। लेकिन जब गांठ उसकी आंख से ऊपर जाने लगी और उसके बाद उसके होंठ में, उसने डॉक्टरों के पास गई। डॉक्टरों ने एक थ्रेड जैसा कीड़ा जिसे डरोफ़िलेरिया रेपेन्स के रूप में जाना जाता है, को हटा दिया, जो स्वाभाविक रूप से कुत्तों, बिल्लियों, लोमड़ियों और अन्य जंगली स्तनधारियों से संक्रमित होता है। कीड़े मच्छर के काटने से फैलते हैं और आमतौर पर त्वचा के नीचे के ऊतक में रहते हैं।

यूरेनस ग्रह से सड़े अंडे की तरह बदबू आ रही है
जून में खगोलविदों ने घोषणा की कि यूरेनस का वातावरण हाइड्रोजन सल्फाइड से भरा था, जो एक बदबूदार गैस है जो पृथ्वी पर सीवरों से निकलती है। शोधकर्ताओं ने लंबे समय से सातवें ग्रह के वायुमंडलीय रचना और दूरबीन के नए आंकड़ों पर बहस की है, जो हवाई में मौना केए पर लगाया गया है, ग्रह से प्रकाश में बदबूदार पदार्थ की पहचान की गई जो सड़े अंडे की तरह बदबु आती है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में ग्रह भौतिकी के प्रोफेसर सह लेखक पैट्रिक इरविन ने एक बयान में कहा, “अगर एक दुर्भाग्यशाली मानव कभी भी यूरेनस के बादलों के माध्यम से उतरता था, तो उसे बहुत अप्रिय और विषम परिस्थितियों से सामना करना पड़ सकता है।” उसके बाद उन्होंने कहा कि “घुटन और नकारात्मक 200 डिग्री सेल्सियस [माइनस 328 डिग्री फ़ारेनहाइट] में ज्यादातर हाइड्रोजन, हीलियम और मीथेन से बना वातावरण गंध छोड़ता है।”

पूर्वी यूरोप में नारंगी बर्फ गिरती है
एक सफेद क्रिसमस के अलावा कुछ और का सपना देखने वाले रूसी शहर सोची की जांच कर सकते हैं। मई में वापस, आगंतुकों ने पहाड़ों पर अन्य नारंगी बर्फ के इंस्टाग्राम पर तस्वीरें पोस्ट करना शुरू कर दिया। मौसम विज्ञानियों ने इस घटना के लिए रेत और धूल को जिम्मेदार ठहराया है जो अफ्रीका में तूफानों द्वारा हिट की गई थी। गहरे रंग की बर्फ बुल्गारिया, यूक्रेन, रोमानिया, मोल्दोवा और ग्रीस के कुछ हिस्सों में भी गिरी। एथेंस ऑब्जर्वेटरी को सीएनएन ने यह कहते हुए उद्धृत किया कि यह “सहारा से ग्रीस के रेगिस्तान के सबसे बड़े स्थानान्तरण में से एक था।”

बिना कोई चेहरे का जीव
कनेक्टिकट के जंगलों में, पशु चिकित्सक जिल फ्लेमिंग ने एक असामान्य दृश्य देखा। एक अमेरिकी मेढक (Anaxyrus americanus) में चेहरे की कमी दिखी और उसने ट्वीट किया यह खोज है, जो दो साल पहले हुई थी, अभी भी कोई पूर्ण स्पष्टीकरण नहीं है और इसलिए फ्लेमिंग सोशल मीडिया साइट पर यह देखने के लिए गए कि क्या सामूहिक वैज्ञानिक हाइव-माइंड विचारों के साथ आ सकता है। सबसे अधिक संभावना स्पष्टीकरण यह प्रतीत होता है कि दुर्भाग्यपूर्ण टिड्डे हाइबरनेशन में चले गए थे और उन पर मांस खाने वाले टॉड फ्लाई लार्वा द्वारा हमला किया था, जिसने इसका चेहरा खा लिया, लेकिन इसके शरीर के बाकी हिस्सों को कूदने के लिए पर्याप्त रूप से छोड़ दिया था जो जीवित भी है।

छींक दबाने से हो सकता है गला खराब
इसे एक चेतावनी मानें: छींक को दबाएं नहीं! इंग्लैंड में एक 34 वर्षीय व्यक्ति ने अपनी नाक को पकड़ने और अपना मुंह बंद करने की कोशिश की ताकि कोई उसे ‘Gesundheit'(एक ऐसे व्यक्ति के लिए अच्छे स्वास्थ्य की कामना करना जिसने अभी-अभी छींक दी हो) न कह सके, उसे अपनी गर्दन में एक भयानक पॉपिंग सनसनी महसूस हुई। डॉक्टरों ने उसकी त्वचा के नीचे फंसे हवा के बुलबुले का एक सरणी पाया, ज्यादातर उसकी गर्दन के क्षेत्र में, यह निर्धारित करते हुए कि दबा हुआ छींक उसके गले के नीचे के हिस्से में एक छेद के रूप में फटा था। आदमी बच गया और आखिरकार ठीक हो गया। दो महीने बाद, उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं थी। लेकिन कष्टप्रद घटना ने शोधकर्ताओं को जनवरी में रिपोर्ट करने के लिए प्रेरित किया कि “नथुने और मुंह को अवरुद्ध करने के माध्यम से एक छींक को रोकना एक खतरनाक पैंतरेबाज़ी है और इससे बचा जाना चाहिए।”

आग चुराने वाले ऑस्ट्रेलियाई पक्षी फायरहाक्स

प्रोमेथियस की ग्रीक किंवदंती के अनुसार जिसने मानव जाति को देने के लिए देवताओं से आग चुरा ली थी, और ऐसा ही कई ऑस्ट्रेलियाई पक्षियों ने दोहराया कि प्राकृतिक रूप से लगे जंगल की आग चुराने से उन्हें हल्की धुंधली हवा मिलती है। शोधकर्ताओं के अनुसार इन पक्षियों को फायरहाक्स के रूप में जाना जाता है – काली पतंग (मिल्वस माइग्रेंस), व्हिस्लिंग पतंग (हैलिस्टोर स्फेनुरस) और भूरे रंग के फाल्कन (फाल्को बेरीगोरा) के रूप में जाना जाता है। जो धधकते आग में अपना प्रदर्शन करते हैं, कभी-कभी अकेले या अन्य फायरहॉक्स के साथ भी।

हीट वेव चमगादड़ को उबालती है
जलवायु परिवर्तन के भयानक प्रभाव हर साल बिगड़ रहे हैं। एक स्थानीय समाचार पत्र के अनुसार जनवरी में, ऑस्ट्रेलियाई राज्य न्यू साउथ वेल्स में एक गर्मी की लहर में जिसका तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस पर था, जिसकी वजह से कम से कम 200 चमगादड़ आसमान से गिर रहे थे। गर्मी से त्रस्त प्राणियों को मूल रूप से जीवित उबला हुआ कहा गया, केट रयान, जो ग्रे-हेडेड फ्लाइंग फॉक्स (Pteropus poliocephalus) की कॉलोनी का प्रबंधन करता है। “यह उनके मस्तिष्क को प्रभावित करता है – उनका मस्तिष्क बस भून जाता है और वे असंगत हो जाते हैं,” ।

मूल रूप से लाइव साइंस पर प्रकाशित।