19 अक्तूबर से पहले कराना होगा मेयर इन्तेखाबात

रांची म्युन्सिपल कॉर्पोरेशन के मेयर का इन्तेखाबात 19 अक्तूबर से पहले कराना होगा। छह माह के अंदर इन्तेखाबात नहीं कराने से आयनी बहरान की सूरते हाल हो जायेगी। ओहदे खाली होने के छह माह के अंदर इन्तेखाबात कराना आयनी ज़िम्मेदारी है।

झारखंड म्युन्सिपल्टी एक्ट (तरमीम) 2011 में इसके लिए वाजेह फरहमी है। फरहमी के मुताबिक आयनी ओहदों को छह माह से ज्यादा वक़्त तक खाली नहीं रखा जा सकता है। इधर, रियासती इलेक्शन कमिश्नर का ओहदा खाली है। 15 जुलाई को एसडी शर्मा के रिटायर्ड होने के बाद से हुकूमत की तरफ इस ओहदे पर किसी की तक़र्रुरी नहीं की गयी है। 19 अप्रैल को मेयर का ओहदा खाली हुआ था। मेयर इन्तेखाबात के कम से कम 45 दिन पहले नोटिफिकेशन जारी की जानी है। आयनी बहरान की सूरते हाल पैदा न हो, इसके लिए हर हाल में अगले 45 दिन के अंदर इन्तेखाबात की तैयारी पूरी कर एलान करनी होगी।

रियासत इलेक्शन कमिश्नर की तक़र्रुरी के बिना इलेक्शन मुमकिन नहीं होगा। ऐसे में हुकूमत को जल्द से जल्द रियासत इलेक्शन कमिश्नर की तक़र्रुरी करनी होगी। इस ओहदे के लिए रिटायर्ड हो चुके सीनियर आइएएस अफसर के इलेक्शन की रिवायत रही है। जराए बताते हैं कि रियासत इलेक्शन कमीशन के लिए रियासत हुकूमत कई नामों पर गौर कर रही है। साबिक़ चीफ सेक्रेटरी सुशील कुमार चौधरी के नाम की भी ज़िक्र है।