मुसलमानों के अलावा गैर-मुसलमानों द्वारा भी साझा करने वाले कुरान के वो साबित 7 मूल्य

कुरान मार्गदर्शन और जीवन का स्रोत है। हम उन लोगों की ऐतिहासिक कहानियों के बारे में जानते हैं जिन्होंने कुरान की आयत (छंद) सुना और अपने दैनिक जीवन के लिए अपनी बुद्धि और प्रासंगिकता से तुरंत मंत्रमुग्ध हो गए। पैगंबर मुहम्मद (PBUH) द्वारा लाए गए संदेश इतने भरोसेमंद और तार्किक थे कि यहूदियों ने उन्हें एक लीडर के रूप में स्वीकार किया।

तो यह कैसे इतने समय के बाद भी या फैशन और आधुनिकता में बदलाव से भी प्रभावित नहीं हुआ। कुरान ने करोड़ों-अरबों लोगों पर असर डाला है और इसका मतलब है कि हमारे जीवन पर इसका सबसे बड़ा प्रभाव हुआ है, किसी न किसी तरह भी कुरान आधुनिक के अनुरूप है। असल में, कुरान ने हमारे लिए सार्वभौमिक संदेश लाए हैं जो सभी पीढ़ियों के लिए निर्विवाद रूप से सच हैं। यहां कुछ मान दिए गए हैं जो संदेश को हमारे जीवन में वापस लाने में मदद कर सकते हैं।

1. चरित्र और व्यक्तित्व
हम में से कई लोग यह परिभाषित करते हैं कि हम कौन हैं और हमारी व्यक्तित्व कैसी दिखती है। इस्लाम हमें इस मामले पर व्यापक रूप से मार्गदर्शन देता है। वास्तव में, इस्लामी विद्वान उमर खालिद के मुताबिक, कुरान में 6,236 आयत शामिल हैं जिनमें से 5,936 में नैतिकता और मूल्य के बारे में है जबकि सिर्फ 300 आयत में ही एक्शन लेने के लिए क्षेत्राधिकार हैं। पैगंबर मुहम्मद (PBUH) ने कहा, “मुझे केवल सही नैतिक चरित्र के लिए भेजा गया है।”

मूल्य और नैतिकता हमारे नफ़्स (आत्मा) को मार्गदर्शन करती है और आखिरकार हमें आसानी से चिंता की स्थिति में डाल देती है। आज, सोशल मीडिया के साथ, हमें बहुत संदेह और असुरक्षा का सामना करना पड़ता है क्योंकि हम लगातार अपने साथियों द्वारा ही निर्णय लेते हैं। पैगंबर के रूप में हमारे नैतिकता और मूल्यों को परिभाषित करके, हम खुद को परिभाषित करने के करीब हैं कि हम व्यक्तिगत रूप से कौन हैं।

2. सांस्कृतिक एकता और सहिष्णुता

एक आम गलत धारणा है कि इस्लाम संस्कृति को खारिज कर देता है। हम अक्सर भूल जाते हैं कि पैगंबर मुहम्मद (PBUH) ने अपनी संस्कृति को खत्म किए बिना अपने लोगों को अल्लाह का संदेश लाया। हमें कुरान में बताया गया है, कि “क्षमा करें, जो अच्छा है उसे आज्ञा दें, और मूर्खों से दूर हो जाएं।” इस संदर्भ में, यह पैगंबर मुहम्मद (PBUH) को अपनी संस्कृति के अच्छे या संपत्ति में शामिल होने और दूर जाने का एक संदेश था और अगर किसी बुरा आदमी ने उसे छोड़ने के लिए अपना संदेश खारिज कर दिया।

3. समानता और विविधता

कुरान में, अल्लाह खुद को एक निश्चित प्रकार के लोगों के लिए विशिष्ट नहीं बनाता है; वह रबुल अलेमीन या मानव जाति के मालिक हैं और कुरान की शुरुआती आयत में वर्णित सभी अस्तित्व, और मानव जाति के नरक मालेक अन-नास ने “द पीपुल्स” नामक आखिरी सूरह में निष्कर्ष निकाला है। हमने बार-बार देखा है इस्लाम अलग-अलग जातियों, रंगों और पृष्ठभूमि के लोगों के बीच भाईचारे और बहन की घोषणा करता है जब इस तरह के विचार वर्जित थे। पैगंबर मुहम्मद (PBUH) ने अपनी आखिरी तीर्थ यात्रा के दौरान इस अवधारणा को चित्रित किया: “ऐ लोगो! आपका अल्लाह एक है; आपका पूर्वज (आदम) एक है; एक अरब के पास गैर-अरब पर कोई श्रेष्ठता नहीं है और न ही अरब पर अरब की कोई श्रेष्ठता है; एक सफेद पर काले रंग की कोई श्रेष्ठता नहीं है और न ही काले रंग में पवित्रता और अच्छी कार्रवाई के अलावा सफेद पर कोई श्रेष्ठता होती है। ”

4. पर्यावरण और पारिस्थितिकी
मुसलमानों के रूप में हम मानते हैं कि हम इस पर निर्णय लेंगे कि हमने पृथ्वी पर अल्लाह के संसाधनों का उपयोग कैसे किया है; जो लोग अपमानजनक और ध्यानहीन हैं, अल-मुस्प्रिफीन को जिम्मेदार ठहराया जाता है। कई छंद और हदीस हैं जो हमें पेड़ लगाकर, कम खपत, प्रदूषण से परहेज करने और जानवरों पर दया दिखाने से पर्यावरण को पोषित करने की हमारी ज़िम्मेदारी की याद दिलाते हैं। मुसलमानों का मानना ​​है कि पौधों समेत पृथ्वी पर हर जीवित वस्तु अल्लाह द्वारा सौंपी गई है और यदि दुर्व्यवहार किया गया है, तो न्याय के दिन दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ गवाही दी जाएगी। पशु जीवन केवल भोजन के उद्देश्य के लिए ही लिया जाना चाहिए और फिर भी, हम कम से कम उपभोग करने और अपनी भौतिक भावनाओं और भावनाओं के प्रति पूर्ण दयालुता के साथ प्रक्रिया का पालन करने के लिए अनुस्मारक हैं। धरती अल्लाह की सृष्टि है और हम इसमें मौजूद सभी चीजों की देखभाल करने के लिए बाध्य हैं (अल-अंबिया 21: 107)।

5. समय प्रबंधन और क्षमता
समय का अक्षम उपयोग इस्राफ का एक और रूप है, या अपशिष्ट। कुरान में, एक सूरह है जो प्रबंधन पर चर्चा करता है, “मधुमक्खी”। मधुमक्खी एक बौद्धिक प्राणी है जो अपने अस्तित्व के उद्देश्य को समझता है और अपने कौशल को समझता है। वह अपने लक्ष्यों की पूर्ति में और दृढ़ता से जुड़ी हुई है, वह अपनी सामग्री इकट्ठा करने के लिए हजारों मील की यात्रा करती है और जब तक वह पूरी तरह से संतुष्ट न हो जाए तब तक आराम नहीं करती है। उसका उत्पाद शुद्ध है और वह समाज को इसके लाभ प्रदान करती है।

मधुमक्खी कुशल है और परिणाम पर केंद्रित है। मुसलमान अपने समय को समझदारी से और उत्पादक तरीके से प्रबंधित करने के लिए जिम्मेदार हैं। दैनिक आधार पर हम खुद को प्रबंधित करने के साथ संघर्ष करते हैं; हम procrastinate और लगातार विचलित हो जाते हैं। इमाम शफीई के एक प्रसिद्ध उद्धरण में कहा गया है: “समय तलवार की तरह है: यदि आप इसे काट नहीं देते हैं, तो यह आपको काट देगा। दूसरा तुम्हारा नफ़्स (आत्मा) है: यदि आप इसे सही से व्यस्त नहीं करते हैं, तो यह आपको गलत लगेगा। “प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण उदाहरण सलात, या नमाज है। यह समय के प्रबंधन का एक रूप है जो हमारे दैनिक जीवन के लिए आवश्यक है; यह हमें दिन में पांच बार ट्रैक पर रहने का कारण देता है!

6. उद्यमिता: रचनात्मकता, अभिनव, और पहल

पैगंबर मुहम्मद (PBUH) हर तरह से एक रचनात्मक दूरदर्शी थे। वह एक धार्मिक नेता से राजनीतिक व्यक्ति के लिए मानव जाति के नेता के लिए उभरे; प्रत्येक चरण में एक शिक्षक के रूप में कार्य किए। उन्होंने उन लोगों की सराहना की जिन्होंने उन लोगों का आविष्कार किया जो ज़िक्र के साथ आए थे। असल में, इस्लाम का पहला अनुयायी, सय्यिदा खदीजा, एक उद्यमी थी। पैगंबर मुहम्मद (PBUH) के संदेश ने काम की अवधारणा को पूजा का एक रूप और अपने कौशल के साथ गठबंधन करने की अवधारणा को आगे बढ़ाया नए और बढ़ते समुदाय के लिए त्वरित संपत्ति बनने के लिए।

यूनिवर्सिटी सेन्स इस्लाम के एक निबंध में मलेशिया विद्वान निम्नलिखित का जिक्र करते हैं: “… पैगंबर (पीबीयूएच) की रचनात्मकता के सबसे महत्वपूर्ण और मौलिक सिद्धांतों में से एक [जिहाद] की अवधारणा के अपने अभ्यास से देखा जा सकता है। यह बौद्धिक संघर्ष को संदर्भित करता है – गंभीर और कानूनी रूप से – नई समस्याओं के जवाब की तलाश में। यह स्वाभाविक रूप से रचनात्मक और गतिशील है, और इसे एक अनिवार्य धार्मिक कर्तव्य माना जाता है। [जिहाद] की प्रक्रिया में, एक व्यक्ति को वांछित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपने संज्ञानात्मक और नैतिक प्रयासों का सबसे अच्छा खर्च करना होगा। उन्हें मौजूदा संसाधनों और विधियों का उपयोग करना चाहिए और उनके निर्णय की संभावनाओं और प्रभावों पर विचार करना चाहिए। ”

इस्लामी स्वर्ण युग को मत भूलें। इस्लामी विद्वान विज्ञान और गणित के अग्रणी थे, जिनकी खोज आज हम देखते हैं जिनका तकनीकी प्रगति के सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान हैं।

7. विज्ञान और प्रौद्योगिकी
आज के शब्दावली में, रचनात्मकता सफलता का समानार्थी है और तकनीक एक अपरिहार्य माध्यम है। प्रौद्योगिकी को समाधान का आविष्कार करने के लिए विज्ञान के अनुप्रयोग के रूप में परिभाषित किया जाता है। कुरान कई वैज्ञानिक घटनाओं को संदर्भित करता है। उनमें से कुछ में पृथ्वी का वायुमंडल, पहाड़ों की भूविज्ञान, भ्रूण विकास, महासागर और बादल शामिल हैं; विद्वान उमर खालिद के मुताबिक कुरान में एक विशेष अध्याय “एंट” नाम से है। चींटी काफी सीधे प्रकाश संश्लेषण, आकर्षण का कानून, और पृथ्वी पर विभिन्न प्राकृतिक कानूनों के संदर्भ बनाती है। यद्यपि हम केवल इस बात का अनुमान लगा सकते हैं कि अध्याय का शीर्षक चींटी क्यों है, हम जानते हैं कि जटिल संरचना, नेटवर्क, संचार और चींटी का समन्वय आज समाजशास्त्रीय शोध का एक मॉडल है। ऑक्सफोर्ड जर्नल में, मार्टमेकोलॉजी (चींटियों का अध्ययन) में इतिहासकार शार्लोट स्लेज, उन्हें निम्न तरीके से वर्णित करता है: “चींटियों के पास विभिन्न विषयों में अनुसंधान के लिए एक लंबा इतिहास है। कई पारिस्थितिक तंत्रों में उनकी विविधता और पारिस्थितिकीय प्रभुत्व के कारण, वे पारिस्थितिक अध्ययन के लिए मॉडल जीव हैं, और उनकी उन्नत सामाजिकता उन्हें व्यवहार और सहयोग के अध्ययन के लिए आदर्श बनाती है। ”

अल्लाह कुरान का पांच तरीकों से वर्णन करते हैं: नूर (प्रकाश या ज्ञान), शिफा (व्यक्तिगत और सामुदायिक मामलों के समाधान), रहम (दया), होदा (युग के मुद्दों के मार्गदर्शन और समाधान), और बोहर (वैज्ञानिक के माध्यम से सबूत माध्यम)। यद्यपि वे केवल इस आलेख में छूए गए थे, लेकिन ये सुविधाएं आधुनिक संस्कृति के लिए कई मूल्यों को आम बनाती हैं।

यह विश्लेषण विद्वानों के विचारों के अध्ययन पर आधारित हैं। लेखक का उद्देश्य निष्कर्ष निकालना नहीं है बल्कि आपके विचारों को प्रोत्साहित करना और कारण प्रदान करना है।

सूत्र :
यूनिवर्सिटी साइंस इस्लाम मलेशिया द्वारा निबंध: इस्लाम में रचनात्मकता और अभिनव और इस्लामी शिक्षा में इसके आवेदन के लिए आवश्यकता।
“ऑक्सफोर्ड जर्नल: सिक्स लेग बेटर: ए कल्चरल हिस्ट्री ऑफ मायमिकोलॉजी?” शार्लोट स्लेई द्वारा
उमर ​​खालिद की 2015 रमजान श्रृंखला, “एरा एंड फेथ” के विभिन्न एपिसोड।