मस्जिदों के बाहर मुसलमानों ने फंड जमा कर 74 दलितों के लिए घर बनवाया

पुणे : अप्रैल को, पुणे में अम्बेडकर नगर के पास की झोपड़ियां शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई थी और लगभग कुछ ही मिनटों में 74 घर जल कर खाक हो गई थी। शुक्र है, स्थानीय लोगों और अग्नि कर्मियों की मदद के कारण, किसी की मौत नहीं हुई थी, लेकिन निवासियों ने अपनी सारी संपत्ति खो दी थी।

2014 में स्थापित एक संगठन बंधुभा भैचरा फाउंडेशन (बीबीएफ) पीड़ितों की मदद के लिए सबसे पहले व्यक्तियों में से एक था, एक निवासी स्वाती कहती हैं, हमने अपने सभी सामानों को आग में खो दिया था। “यह एक भयानक दिन था … हम बच्चों के साथ सड़कों पर थे, खाने के लिए कुछ भी नहीं … बीबीएफ के सदस्य मदद करने आए और हमें भोजन प्रदान किया,”

बीबीएफ के अध्यक्ष शबीर शेख कहते हैं कि यह प्रयास इस्लाम की शिक्षाओं के अनुरूप है। “हमारा धर्म हमें मानवता सिखाता है, और गरीबों की सहायता करता है। अम्बेडकर नगर झोपड़ियों के बाद आग लगने के बाद, हमने घर बनाने का फैसला किया। हमने पुणे शहर में कुछ मस्जिदों में हमारे इरादों की घोषणा की और दान एकत्र करने के लिए मस्जिदों के बाहर खड़े हो गए। अलहमदुलील्लाह, हमें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली। हमारे समुदाय ने नकदी और सीमेंट, रेत और अन्य निर्माण सामग्री दान की। हमारे प्रयासों को देखते हुए, कई लोगों ने श्रम के रूप में स्वयंसेवी की, जबकि अन्य ने कई अज्ञात योगदान किए। बहुत ही कम अवधि के भीतर, हम अपने लक्ष्य से मिले और यह समुदाय के प्रयासों के कारण है कि हम आग के सात महीने के भीतर सभी 74 घरों की चाबियाँ सौंपने में कामयाब रहे।

एक अन्य निवासी मीना शिंदे ने कहा कि उन्होंने आग के बाद सभी उम्मीदों को खो दिया था। “लेकिन हमारे मुस्लिम भाइयों की मदद के लिए धन्यवाद, मुझे सात महीने बाद मेरे घर लौटने में खुशी हुई है,”।

बीबीएफ के प्रयासों ने कुछ निवासियों की नजर में मुस्लिम समुदाय की छवि को बदलने में भी मदद की है। स्वाती कहती हैं, “इससे पहले, मुझे मुस्लिमों के बारे में गलतफहमी थी क्योंकि मैं समुदाय के बारे में कई नकारात्मक चीजों का उपयोग करता था। लेकिन बीबीएफ की उदारता एक अवधि के दौरान जब हमने सबकुछ खो दिया और छत देने के लिए उनकी प्रतिबद्धता एक बार फिर से मेरे दिमाग को मंजूरी दे दी है … मैं फिर से समुदाय के बारे में बुरा नहीं सोंचुंगी। “