ईद की नमाज अदा करने के बाद सिखों ने मुस्लिमों को पिलाया शरबत और मुबारकबाद दी

नई दिल्ली : ईद पर एकता की एक मिसाल इंद्रलोक इलाके में देखी। ईद की नमाज अता करने के बाद सिखों ने मुस्लिम भाइयों को शरबत पिलाया और मुबारकबाद दी। nbt की रिपोर्ट के मुताबिक इंद्रलोक में गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा और मक्की मस्जिद आमने-सामने हैं। लोगों में एक-दूसरे के लिए प्यार और सम्मान है। इसकी मिसाल वहां हर कोई देता है।

यहां मुस्लिम और सिख दोनों ही समुदाय के लोग रहते हैं। सभी एक-दूसरे के धर्म, त्योहार और व्यवस्थाओं का सम्मान करते हैं। हर साल ईद के दिन गुरुद्वारा समिति और स्थानीय सिख मिलकर नमाज अता करने आए लोगों को शरबत बांटते हैं। मुस्लिम भी सिखों के प्रमुख त्योहार जैसे- गुरुनानक जयंती आदि पर प्रसाद बांटते हैं। उनकी खुशियों में शामिल होते हैं।

गुरुद्वारा कमिटी के अध्यक्ष दर्शन सिंह चड्ढा ने बताया, पिछले कई साल से ईद पर हम शरबत पिलाकर मुस्लिम भाइयों को बधाई देते हैं। इसकी तैयारी सुबह से ही शुरू हो जाती है।

बुधवार को इंद्रलोक के लोगों ने बताया कि 1984 में देश में हुए सिख दंगों के दौरान दिल्ली में गुरुद्वारों को तोड़ा जा रहा था। तब गुरुद्वारे को बचाने के लिए यहां के मुस्लिम कवच बनकर उसके आगे खड़े हो गए थे।