महाराष्ट्र में स्कूली सिलेबस से मुगल शासक गायब, केवल तीन लाइनों में अकबर की जानकारी

मुंबई: इतिहास के पन्नों से मुगल शासक गायब हो रहे हैं। महाराष्ट्र स्टेट एजुकेशन बोर्ड ने मुगल शासन की जानकारी घटाई है। अकबर की जानकारी केवल तीन लाइनों में दिए गए हैं। इतिहास की किताब के कवर का एक बड़ा हिस्सा, जिसमें महाराष्ट्र के स्कूलों में खोज करने वाले वर्ग के इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है, कश्मीर से कन्याकुमारी के सभी पहलुओं पर दिखाया गया है। इसके अलावा जहां पिछले चरण में अकबर प्रशासन के बारे में जानकारी तीन पन्नों में थी, अब नए पाठ्यक्रम में तीन लाइनों में सिमट गया है।

पिछली किताब में जहां अकबर के काम की सराहना की गई थी, कहते हैं कि मुगल परिवार का सबसे शक्तिशाली राजा था। जब उन्होंने भारत को केंद्र, केंद्रीय मामलों के तहत लाने की कोशिश की थी तो उन्हें एक मजबूत विपक्ष का सामना करना पड़ा था। महाराणा प्रताप, चांद बीबी और रानी दुर्गावती ने उसके खिलाफ लड़ा। उनकी संघर्ष सराहना के लायक है।

आपको बता दें कि ताजमहल, क़ुतुब मीनार और लाल किले जैसे मुगलों द्वारा जनित स्मारकों का उल्लेख नहीं किया गया है। महिला मुगल शासक रजिया सुल्ताना, मुहम्मद बिन तुगलक और शेरशाह सूरी को हटा दिया गया है। हालांकि पहले किताबों में अकबर को एक सच्चे शासक के रूप में दिखाया गया था, जो शिक्षा और कला के रक्षक थे।