AI बौद्ध रोबोट से मिलें जो जापान के 400 साल पुराने मंदिर में दे रहा है धार्मिक शिक्षा

क्योटो, जापान : एक प्राचीन जापानी मंदिर ने बौद्ध धर्म की शिक्षा देने के लिए £ 700,000 (Y100 मिलियन) रोबोट की मदद ली है। एंड्रॉइड, डब किया हुआ कन्नन, दया के पारंपरिक बौद्ध देवता पर आधारित है और इसे युवा लोगों को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रोटो-देवता ने क्योटो के कोडाईजी मंदिर में अपना पहला धर्मोपदेश प्रदान किया, जो शनिवार को खोला गया था। एंड्रॉइड ज़ेन मंदिर और हिरोशी इशिगुरो, ओसाका विश्वविद्यालय में बुद्धिमान रोबोटिक्स के प्रोफेसर के बीच सहयोग का परिणाम है।

केवल कन्नन के सिर, गर्दन के कंधे और हाथ सिलिकॉन से बनी त्वचा जैसी सामग्री में ढंके हैं। यह रोबोट 77 इंच (1.95 मीटर) लंबा और वजन 132lbs (59 किलोग्राम) है। एक वीडियो कैमरा बाईं आंख में स्थापित किया गया है, जो इसे अपने विषय पर ध्यान केंद्रित करने और ‘आंख से संपर्क बनाने’ की उपस्थिति देने की अनुमति देता है। प्रत्येक पूर्व क्रमादेशित उपदेश जापानी में हार्ट सूत्र से आता है, जिसमें पर्यटकों के लिए अंग्रेजी और चीनी में अनुवाद किए गए संस्करण हैं।

प्राचीन स्थल पर प्रबंधकों ने जापान के युवाओं के साथ जुड़ने के लिए प्रोफेसर इशिगुरो से संपर्क किया। मंदिर के एक पुजारी टेन्शो गोटो ने कहा, “बौद्ध धर्म बौद्ध छवियों के उद्भव के साथ दुनिया भर में फैल रहा है।” ‘हम उम्मीद कर रहे हैं कि एंड्रॉइड कन्नन बौद्ध शिक्षाओं को आज लोगों के दिलों तक पहुँचने में मदद करेगा। ‘हम चाहते हैं कि बहुत से लोग रोबोट को देखें और बौद्ध धर्म के बारे में सोचें।’