एमजे अकबर ने मंत्री पद छोड़ने के बाद नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय पद को बरकरार रखा

नई दिल्ली : यौन दुर्व्यवहार और हमले के कई आरोपों के चलते एमजे अकबर ने विदेश मामलों के राज्य मंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि सरकार उन्हें नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (एनएमएमएल) के कार्यकारी परिषद के उपाध्यक्ष के रूप में अपनी स्थिति छोड़ने के लिए कहती है या नहीं. लोगों ने कहा कि इस मामले से लोगों को पता है। एनएमएमएल समाज और कार्यकारी परिषद के सदस्य, जो भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू से जुड़े संग्रहालय से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लेते हैं, ने कहा कि उन्होंने अभी तक मांग नहीं की गई है कि अकबर को पद से हटा दिया जाए।

एक पत्रकार से बने राजनेता अकबर को नेहरू पर अधिकार माना जाता है और उन्होंने एक पुस्तक भी लिखी है। एनएमएमएल की कार्यकारी परिषद के एक सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर ईटी को बताया, “अभी भविष्यवाणी करना समयपूर्व है।” “यह एक महत्वपूर्ण पोस्ट है और वह पहले ही मंत्री पद से इस्तीफा दे चुका है। अब यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह क्या चाहता है। ” एनएमएमएल एक राजनीतिक पंक्ति के केंद्र में रहा है, कांग्रेस ने नेहरू के अलावा अन्य आंकड़ों को लाकर संस्थान के चरित्र को बदलने के सरकार के प्रयासों का जोरदार विरोध किया है।

2015 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कार्यकारी परिषद और नेहरू मेमोरियल संग्रहालय लाइब्रेरी सोसायटी दोनों को कांग्रेस विरासत माना गया था, जिन्हें नए सदस्यों को शामिल करने के लिए पुनर्निर्मित किया गया था। इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस के पूर्व प्रमुख लोकेश चंद्र को अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था और अकबर को उपाध्यक्ष बनाया गया था। अकबर ने 16 महिला पत्रकारों में से एक के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज किया है, जिन्होंने विभिन्न मीडिया संगठनों में उनके जूनियर होने पर उन्हें यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था, उन्होंने पिछले हफ्ते मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था कि उन्होंने अदालत को “न्याय की तलाश” करने का फैसला किया था।

वह एनएमएमएल में नवीनीकरण कार्य की निगरानी कर रहे थे, जिसमें नेहरू के जीवन पर दीर्घाओं के अलावा। उन्होंने यूपीए के नियुक्त पूर्व निर्देशक महेश रंगराजन के बाद इस्तीफा देकर चयन समिति की अध्यक्षता की और एनएमएमएल के निदेशक के रूप में शक्ति सिन्हा को चुना। एनएमएमएल कार्यकारी परिषद ने पिछले साल एक नए संग्रहालय के निर्माण की सुविधा के लिए एनएमएमएल ज्ञापन संगठन में संशोधन को मंजूरी दी जो सभी प्रधानमंत्रियों का सम्मान करेगी।