अमेरिका अफगान युद्ध हार चुका है

काबुल : सोवियत सैनिकों के अफगिस्तान जाने से पहले ही एक दशक बीत गया और वह भी अज्ञानता में पीछे हट गए और फिर से 2001 में, यू.एस., ने अफगानिस्तान में ‘आतंक पर युद्ध’ शुरू करने के लिए सेना भेजी। अब, युद्ध के 17 साल बाद, अमेरिका और तालिबान के बीच शांति के लिए एक रूपरेखा तैयार है जो अमेरिकियों को अफगानिस्तान से एक चेहरा बचाने वाला निकास प्रदान करेगा, इतिहास से गूँज को याद करना मुश्किल है।

अफगानिस्तान ऐतिहासिक रूप से बाहरी आक्रमणकारियों के लिए एक कठिन स्थान रहा है, इसके जटिल ट्राइबल समीकरणों और इसके बीहड़ पहाड़ी इलाकों के लिए धन्यवाद। यह एक ऐसे देश का उत्कृष्ट उदाहरण है, जिसका भू-राजनीतिक भाग्य भूगोल द्वारा परिभाषित किया गया है। ब्रिटिश साम्राज्य ने 1839 में ‘ग्रेट गेम’ के हिस्से के रूप में अफगानिस्तान में सेना भेजी। उन्हें डर था कि रूस अफगानिस्तान पर कब्जा कर लेगा और भारत की सीमा पर, “ब्रिटिश क्राउन” में गहन लग जाएगा। और अंततः उन्होंने काबुल पर विजय प्राप्त की, अफ़गानिस्तान के अमीर, दोस्त मोहम्मद खान को पछाड़ दिया और सत्ता में अपने शाहजहाँ शाह दुर्रानी को स्थापित किया। जब ट्राइबल लड़ाकों द्वारा हिंसक प्रतिरोध के मद्देनजर आक्रमण अपरिहार्य हो गया, तो मुख्य रूप से दोस्त मोहम्मद के बेटे अकबर खान के नेतृत्व में गुट ने अंग्रेजों को वापस धकेलने का फैसला किया। लेकिन उनके सभी सैनिकों को वापस धकेलते समय, ब्रायडन की हत्या कर दी गई और दोस्त मोहम्मद काबुल पर कब्जा करने के लिए चले गए।

सोवियत ने यही गलती की। उन्होंने देश में इंट्रा-पार्टी तख्तापलट के बाद अफगानिस्तान में सेना भेज दी। सोवियत संघ हाफ़िज़ुल्ला अमीन से सावधान था, जिसने 1978 के कम्युनिस्ट तख्तापलट के नेता नूर मोहम्मद तारकी की हत्या करने के बाद सत्ता पर कब्जा कर लिया था। दिसंबर 1979 में, लियोनिद ब्रेझनेव ने अफगानिस्तान में सेना की तैनाती की। सोवियत ने एक और तख्तापलट किया, अमीन की हत्या की, और राष्ट्रपति के रूप में मास्को के वफादार, बाबरक कर्मल को स्थापित किया। वियतनाम युद्ध में अपनी हार और 1979 की क्रांति के बाद ईरान के अपने नुकसान को देखते हुए, अमेरिकियों ने एक अवसर के रूप में अफगानिस्तान में सोवियत हस्तक्षेप को देखा। उन्होंने मुजाहिदीन, ट्राइबल योद्धाओं का समर्थन करना शुरू कर दिया, जो पाकिस्तान और सऊदी अरब की मदद से कम्युनिस्ट शासन और उसके सोवियत बैकरों दोनों से लड़ रहे थे, जो मुस्लिम दुनिया को साम्यवाद के विस्तार के बारे में चिंतित थे। एक दशक बाद, सोवियत ने महसूस किया कि व्यवसाय अस्थिर हो गया था और सेना को वापस खींच लिया गया था।

जब अमेरिका ने 2001 में अफगानिस्तान में तालिबान शासन पर हमला करने का फैसला किया, तो राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने कहा कि ‘आतंकवाद पर युद्ध’ तब तक खत्म नहीं होगा, जब तक कि वैश्विक पहुंच के हर आतंकवादी समूह को रोका और हराया नहीं जाता “। यह एक लंबा आदेश था। अमेरिकी ने तालिबान को जल्दी से डाउन कर दिया और अफगानिस्तान को अंततः राष्ट्रपति हामिद करजई के तहत एक निर्वाचित सरकार मिल गई। लेकिन 17 साल की लड़ाई के बाद युद्ध कहीं नहीं पहुंचा। 2009 के बाद से, जब संयुक्त राष्ट्र ने युद्ध के हताहतों का दस्तावेज बनाना शुरू किया, लगभग 20,000 अफगान नागरिक संघर्ष में मारे गए और 50,000 अन्य घायल हो गए। युद्ध पर कुछ $ 877 बिलियन खर्च करने वाले U.S. ने युद्ध शुरू होने के बाद से अफगानिस्तान में कम से कम 2,000 सैन्य कर्मियों को खो दिया है।

पर इसके बदले में क्या मिला? 2001 में पीछे हटने वाला तालिबान वापसी की राह पर है। कुछ अनुमानों से पता चलता है कि लगभग आधा अफगानिस्तान, ज्यादातर पहाड़ी पहाड़ी क्षेत्र, अब तालिबान द्वारा नियंत्रित है। पूर्व में, इस्लामिक स्टेट का एक छोटा सेल अच्छी तरह से घुसा हुआ है और हाल के महीनों में कई सांप्रदायिक हमलों को अंजाम दिया है, जिससे सैकड़ों हजारा शिया मारे गए। सरकार पुराने भ्रष्टाचार से जूझ रही है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कई बार स्पष्ट किया है कि वह अमेरिकी सैनिकों को वापस घर लाना चाहते हैं। फिर भी उसने तालिबान के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाने के लिए 2017 में अफगानिस्तान में और अधिक सैनिकों को भेजने का फैसला किया। तब से, अमेरिका ने अफगानिस्तान में बड़े पैमाने पर हवाई संचालन किया है, लेकिन यह तालिबान की गति को कम करने में विफल रहा है। यह समूह ग्रामीण अफगानिस्तान में लगातार जारी है और देश में कहीं भी हमले करने की क्षमता रखता है। 2014 के बाद से, अफगानिस्तान ने युद्ध में लगभग 45,000 सैनिकों को खो दिया है। बढ़ते नुकसान और संघर्ष में गतिरोध को तोड़ने में असमर्थता, 19 वीं शताब्दी में ब्रिटिश साम्राज्य और 20 वीं शताब्दी में सोवियत संघ ने महसूस किया है कि 21 वीं सदी का पहला बड़ा युद्ध अब टिकाऊ नहीं है।

तालिबान की भूमिका
सवाल यह है कि आगे क्या? अमेरिका का कहना है कि उसे तालिबान से आश्वासन मिला है कि समूह अफगानिस्तान में आतंकवादी समूहों को सुरक्षित पनाहगाह नहीं प्रदान करेगा। यह युद्धविराम और अंतर-अफगान वार्ता के लिए भी जोर देगा। लेकिन तथ्य यह है कि अमेरिकी तालिबान को पहले ही बहुत कुछ दे चुके हैं। तालिबान ने कहा कि यह अफगान प्रशासन से बात नहीं करेगा; यह सरकार की वैधता को स्वीकार नहीं करता है। अमेरिकियों ने इसे स्वीकार किया और विद्रोहियों के साथ सीधी बातचीत की, जिन्होंने ताकत की स्थिति से बातचीत की। अमेरिका ने भी, सैद्धांतिक रूप से, सैनिकों को बाहर निकालने के लिए, तालिबान की भविष्य की भूमिका पर कोई स्पष्ट समझौता किए बिना, सबसे बड़ी तालिबान की मांग को स्वीकार कर लिया है।

इससे पता चलता है कि अमेरिका अफगानिस्तान से बाहर निकलने के लिए कितना बेताब है, एक युद्ध जो वह बुरी तरह से हार चुका है। यह बड़े पैमाने पर तालिबान द्वारा तय की गई शर्तों से बाहर होगा। यह कहना भोली होगा कि तालिबान ने केवल अमेरिकियों के साथ एक समझौते पर पहुंचने के लिए 17 साल तक युद्ध लड़ा। इसने सत्ता के लिए संघर्ष किया, जो 2001 में अमेरिकी सैनिकों के आगमन के साथ हार गया। और यह निश्चित है कि एक बार अमेरिकी छोड़ने के बाद, तालिबान काबुल को एक या दूसरे तरीके से चुनौती देगा।