अमेरिकी भुगतान कार्ड मास्टरकार्ड और वीजा का भारत में भुगतान प्रणाली का मार्केट खत्म हो रहा है : वित्त मंत्री

नई दिल्ली : रुपे कार्ड, यूपीआई सिस्टम और बीएचआईएम ऐप जैसे स्वदेशी भुगतान प्रणालियों ने भारतीय बाजार में नरेंद्र मोदी की सरकार को स्वदेशी भुगतान प्रणाली को बढ़ावा देने के प्रयासों के साथ मजबूत कदम उठाया है ताकि लेनदेन शुल्क देश के भीतर बना रहे। भारत के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के अभिनयान के बीच अमेरिकी भुगतान कार्ड फर्म मास्टरकार्ड और वीजा ने भारत के अपने भुगतान कार्ड रुपे के बनिस्पत नवंबर 2016 के बाद बाजार खोना शुरू कर दिया है।

8 नवंबर, 2016 को, भारत ने उच्च मूल्य वाले मुद्रा नोटों को ब्रेक दिया था, जिसमें कुल मुद्रा का 86% परिसंचरण में शामिल था। इसका उद्देश्य नकदी लेनदेन को कम करने और काले अर्थव्यवस्था को रोकने के लिए अर्थव्यवस्था को डिजिटाइज करना था। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा, “आज वीज़ा और मास्टरकार्ड यूपीआई और रूपे कार्डों की स्वदेशी विकसित भुगतान प्रणाली के बनिस्पत भारत में अपना बाजार का हिस्सेदारी खो रहे हैं जिनके शेयर डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए भुगतान का 65% तक पहुंच गए हैं।”

FM @arunjaitley: आज वीजा और मास्टरकार्ड यूपीआई और रुपे कार्ड की स्वदेशी विकसित भुगतान प्रणाली के लिए भारत में बाजार हिस्सेदारी खो रहे हैं जिनके शेयर डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए भुगतान का 65% तक पहुंच गए हैं।
— Ministry of Finance (@FinMinIndia) November 8, 2018

रुपे कार्ड का उपयोग प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) और ई-कॉमर्स दोनों में किया जाता है। इसके लेनदेन सितंबर 2018 में पीओएस के लिए 57.3 अरब रुपये और ई-कॉमर्स में 3 अरब से बढ़कर 27 अरब रुपये तक पहुंचने से पहले 8 अरब रुपये से बढ़कर बढ़ गए हैं।

एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) 2016 में लॉन्च किया गया था जिसमें मोबाइल धारकों के दो सेटों के बीच रीयल-टाइम भुगतान शामिल थे। अक्टूबर 2016 में इसका लेनदेन 0.5 अरब रुपये से बढ़कर सितंबर 2018 में 598 अरब रुपये हो गया। भारत इंटरफेस फॉर मनी (बीएचआईएम) यूपीआई का उपयोग कर त्वरित भुगतान लेनदेन के लिए एनपीसीआई द्वारा विकसित एक ऐप है। वर्तमान में इसका उपयोग 1.25 करोड़ लोगों द्वारा किया जाता है।

जेटली ने कहा, “बीएचआईएम लेनदेन का मूल्य सितंबर 2016 में 0.02 बिलियन अमरीकी डालर से बढ़कर सितंबर 2018 में 70.6 अरब रुपये हो गया है। जून 2008 में कुल यूपीआई लेनदेन में बीएचआईएम लेनदेन का हिस्सा लगभग 48% है।”

जेटली का बयान पिछले हफ्ते प्रकाशित रॉयटर्स की रिपोर्ट के खिलाफ मान्य किया जा सकता है, जिसने इंगित किया कि मास्टरकार्ड ने इस साल जून में अमेरिकी सरकार को स्वदेशी भुगतान प्रणाली के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रवाद का उपयोग करने के दृष्टिकोण के खिलाफ शिकायत की थी।

रॉयटर्स द्वारा देखे गए एक दस्तावेज़ के अनुसार मास्टरकार्ड ने जून में अमेरिकी सरकार को बताया कि प्रधान मंत्री मोदी # रूपे के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रवाद का उपयोग कर रहे थे, और भारत की संरक्षणवादी नीतियां विदेशी भुगतान कंपनियों को चोट पहुंचा रही थीं, https://t.co/HufyCtWM59 by @AdityaKalra pic.twitter.com/4mEM3q9enB
— Reuters India (@ReutersIndia) November 2, 2018

मास्टरकार्ड ने रॉयटर्स द्वारा दिए गए नोट में कहा, “रुपे के लिए पदोन्नति और वरीयता पर प्रधान मंत्री और सरकार के आदेशों से बढ़ते वक्तव्य … अमेरिकी भुगतान प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए बाजार पहुंच के मुद्दों को जारी रखना जारी रखता है।” प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्वजनिक रूप से समर्थन दिया है, कई अवसरों पर, स्वदेशी कार्ड भुगतान नेटवर्क देशवासियों को महत्वपूर्ण विदेशी मुद्रा बचाने के लिए रुपे या बीएचआईएम ऐप का उपयोग करने के लिए कहता है, उनके लेनदेन शुल्क भारत के भीतर रहता है और सड़कों, स्कूलों और अस्पतालों का निर्माण करने में मदद कर सकता है।

मोदी ने इस साल जून में कहा था, “हर कोई सीमाओं पर नहीं जा सकता और लड़ सकता है। रुपे का उपयोग करना भी एक तरह की राष्ट्रीय सेवा है।”
इस साल सिंगापुर के अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान, नरेंद्र मोदी ने देश के डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म के वैश्विक आउटरीच को बढ़ाने के उद्देश्य से देश का स्वदेशी मोबाइल भुगतान शुरू किया था। रुपे भुगतान प्रणाली सिंगापुर के 33 वर्षीय नेटवर्क इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर (एनईटीएस) के साथ जुड़ा हुआ है, जिसमें उस देश के लोग सिंगापुर भर में सभी रुपे स्वीकृति बिंदुओं पर भी भुगतान कर सकते हैं।