Apple और Google ने सऊदी को वो ऐप छोड़ने का आग्रह किया जो सऊदी महिलाओं को ट्रैक कर रहा है

रियाद : Absher ऐप सऊदी अरब सरकार द्वारा विकसित किया गया था और यह ऐप्पल ऐप स्टोर और Google Play दोनों पर उपलब्ध है। लेकिन ऐप इस बात के लिए विवादित में है कि यह सऊदी पुरुषों और उनकी पत्नियों और बेटियों के गतिविधियों को भी ट्रैक कर सकता है। Apple और Google दोनों एक मोबाइल ऐप को हटाने के लिए बढ़ते दबाव का सामना कर रहे हैं, जो सऊदी पुरुषों को ट्रैक करने और उनकी पत्नियों और बेटियों की गतिविधियों को प्रतिबंधित कर सकता है।

Absher नाम का ऐप, सऊदी अरब सरकार द्वारा 2015 में लॉन्च किया गया था, और वर्तमान में यह ऐप्पल ऐप स्टोर और Google Play दोनों पर उपलब्ध है। इसके साथ, सऊदी निवासी अपने स्मार्टफोन का उपयोग ट्रैफिक टिकट का भुगतान करने, ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण करने और अन्य सरकारी सेवाओं तक पहुंचने के लिए करते हैं।

लेकिन उसी ऐप को सऊदी अरब के विवादास्पद संरक्षकता कानूनों का पालन करने के लिए भी डिज़ाइन किया गया था, जिसमें महिलाओं के अधिकारों को प्रतिबंधित करने का आरोप लगाया गया है। इस महीने की शुरुआत में, प्रकाशन अंदरूनी सूत्र ने एब्सर पर एक कहानी लिखी और बताया कि कैसे ऐप को सऊदी पुरुषों को निर्दिष्ट कर सकते हैं कि उनकी पत्नियों और बेटियों को देश से बाहर कब और कहाँ जाने की अनुमति है। यह एक एसएमएस अलर्ट भी भेज सकता है जब महिला हवाई अड्डे पर सीमा पार या चेक-इन के लिए अपने पासपोर्ट का उपयोग कर रही हो।

यह ऐप को विशेष रूप से प्रभावी बनाता है जब सऊदी महिलाओं को अपमानजनक स्थितियों से बचने के लिए आता है। प्रकाशन ने कहा, “कम से कम 1,000 महिलाएं हर साल सऊदी अरब भागने की कोशिश करती हैं, और विशेषज्ञों ने बताया कि इनसाइडर ने कहा कि पाठ अलर्ट ने कई पुरुषों को परिवार के सदस्यों को पकड़ने से पहले ही बाहर कर दिया।”

Absher के मीडिया एक्सपोजर ने मानव अधिकार समूहों और अमेरिकी सीनेटर रॉन विडेन को ऐपल और Google को अपने प्लेटफॉर्म से ऐप हटाने के लिए कहा है। “सोमवार को कंपनियों को संबोधित एक पत्र में कहा,” अपने संबंधित स्टोर में ऐप को अनुमति देकर, आपकी कंपनियां सऊदी पुरुषों के लिए अपने स्मार्टफोन की सुविधा से अपने परिवार के सदस्यों को नियंत्रित करना और उनके गाडिविधियों को प्रतिबंधित करना आसान बना रही हैं। “यह उस प्रकार के समाज के चेहरे पर उड़ता है जिसे आप समर्थन और बचाव करने का दावा करते हैं।”

ऐसा प्रतीत होता है कि न तो कंपनी अबशेर के ऐप विवादास्पद ट्रैकिंग कार्यों से अवगत थी। लेकिन एप्पल के सीईओ टिम कुक ने बताया कि एनपीआर उनकी कंपनी जांच करने जा रही है। उन्होंने ऐप के बारे में कहा “मैंने इसके बारे में नहीं सुना है,” लेकिन जाहिर है हम इस पर एक नज़र डालेंगे अगर ऐसा है।” Google भी कथित तौर पर जांच कर रहा है कि क्या Absher ऐप कंपनी की नीतियों का पालन कर रहा है।