असम NRC अंतिम लिस्ट विवाद: सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

इसी साल जुलाई में असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) की अंतिम सूचि जारी हुई थी जिसमे लाखों लोगों को अवैध बताया गया था। इस सूचि के जारी होने के बाद से ही यह मामला लगातार विवादों में चल रहा है। आज इस विवादित मामले में सुप्रीम कोर्ट एक अहम सुनवाई करने वाली है जिस दौरान कोई बड़ा फैसला सुनाया जा सकता है।

यह सुनवाई देश की सर्वोच्च अदालत में आज (मंगलवार) दोपहर दो बजे से शुरू होगी। इस मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ द्वारा की जायेगी।

इस मामले की पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने विभिन्न याचिकाकर्ताओं की मांगों को स्वीकार करते हुए एनआरसी की अंतिम सूची में लोगों का नाम शामिल करवाने के लिए आपत्तियां और दावे दर्ज करने की प्रक्रिया को मंजूरी दी थी। कोर्ट ने इस प्रक्रियां को 25 सितंबर से शुरू करने के साथ-साथ 60 दिनों में ख़तम करने का निर्देश भी दिया था।

आपको बता दें कि एनआरसी याने नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजन्स एक ऐसी संस्था है जिसे यह निर्धारित करने के लिए गठित किया गया है कि भारत के विभिन्न राज्यों में कितने लोग अवैध तरीको से रह रहे है। यह आमतौर पर उन्ही राज्यों में लागु की जाती है जो अंतरास्ट्रीय सीमा से लगे होते है।

इसी तरह असम में भी इस साल 30 जुलाई को एनआरसी की नई सूचि जारी की गई थी जिसमे 40 लाख लोगों को अवैध घोषित किया गया था। इसके बाद से इस मुद्दे को लेकर लगातार हंगामा हो रहा है।