बिहार में 14 मुस्लिम आबादी वाली सीटों में 13 पर NDA ने किया कब्जा!

पराजय की पीड़ा छिपाने के लिए विपक्ष धर्म के आधार पर गोलबंदी का आरोप लगा रहा हैं। लेकिन मुस्लिम बहुल इलाके में एनडीए उम्मीदवारों की जीत का आंकड़ा कुछ अलग ही किस्सा बयां कर रहा है। राज्य में 14 लोकसभा क्षेत्र ऐसे हैं। जहां जनसंख्या के आधार पर मुस्लिम वोटरों की तादाद 11 से लेकर 68 फीसदी तक है।

अधिकतम 68 फीसदी किशनगंज का है। यही इकलौती सीट है, जिस पर कांग्रेस की जीत हुई है। बाकी 13 पर एनडीए के उम्मीदवार जीते हैं। यहां से जीते कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. जावेद को 33.32 और दूसरे नंबर पर रहे जदयू के महमूद अशरफ को 30.19 फीसद वोट मिला है।

कटिहार में मुस्लिम वोटरों की तादाद 44 है। जदयू के उम्मीदवार दुलाल गोस्वामी को 50.5 फीसद वोट मिला। कांग्रेस के दिग्गज तारिक अनवर यहां से हारे। अररिया में भाजपा के प्रदीप सिंह को 52.87 फीसद वोट मिले। यहां मुस्लिम वोटर 42 फीसदी हैं।

संयोग से ऊपर के तीनों क्षेत्रों में मुस्लिम उम्मीदवार ही मुकाबले में थे। लेकिन, पूर्णिया में जदयू के संतोष कुशवाहा और कांग्रेस के उदय सिंह ऊर्फ पप्पू सिंह के बीच मुकाबला था। कुशवाहा को हासिल 52. 87 फीसद वोट बताता है कि धर्म के नाम पर ध्रुवीकरणनहीं हुआ।