ट्रिपल तलाक पर रोक लगाने के लिए सरकार विधेयक फिर से लाएगी : कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को कहा कि सरकार तत्काल ट्रिपल तालक की प्रथा पर रोक लगाने के लिए संसद में दुबारा विधेयक लाएगी। पिछले महीने 16 वीं लोकसभा के विघटन के साथ, ट्रिपल तालक पर प्रतिबंध लगाने का विवादास्पद बिल संसद में पारित नहीं हो सका था और यह राज्यसभा में लंबित था।

राज्य सभा में पेश किए जाने वाले बिल और वहां लंबित होने के कारण लोकसभा में विघटन नहीं होती है। बिल, लोकसभा द्वारा पारित, और राज्यसभा में लंबित है, तो जैसे भी हो बिल लैप्स हो जाती है। विपक्ष राज्यसभा में विधेयक के प्रावधानों का विरोध कर रहा था, जहां सरकार को इसके पारित होने को सुनिश्चित करने के लिए संख्या की कमी थी। यह पूछने पर कि क्या ट्रिपल तालक पर बिल फिर से लाया जाएगा, प्रसाद ने कहा, “जाहिर है। क्यों नहीं?” यह मुद्दा यानि ट्रिपल तालक हमारे घोषणापत्र का हिस्सा है। समान नागरिक संहिता पर एक सवाल के जवाब में, उन्होंने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर “राजनीतिक परामर्श” रखेगी, यहां तक ​​कि वह इस मुद्दे पर विधि आयोग की रिपोर्ट के माध्यम से भी जाएगी।

पिछले साल 31 अगस्त को, कानून पैनल ने इस मुद्दे पर एक पूर्ण रिपोर्ट के बजाय एक परामर्श पत्र जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि इस स्तर पर एक समान नागरिक संहिता “न तो आवश्यक है और न ही वांछनीय” है। इसमें पुरुषों और महिलाओं के लिए विवाह, तलाक, गुजारा भत्ता और विवाह योग्य आयु से संबंधित कानूनों में बदलाव का सुझाव दिया गया था। मुस्लिम महिला (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) विधेयक, जिसने तत्काल ट्रिपल तालक (तालक-ए-बिद्दत) की प्रथा को दंडनीय अपराध बना दिया, विपक्षी दलों द्वारा विरोध किया गया था जिसमें दावा किया गया था कि अपनी पत्नी को तलाक देने के लिए पति के लिए जेल की सजा कानूनी रूप से अस्थिर है।

सरकार ने दो बार ट्रिपल तालक पर अध्यादेश लाने का वादा किया था। मुस्लिम महिलाओं (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) अध्यादेश, 2019 के तहत, तत्काल ट्रिपल तालाक के माध्यम से तलाक देना अवैध, शून्य होगा और पति के लिए तीन साल की जेल की सजा होगी. सितंबर 2018 में जारी पूर्व अध्यादेश को परिवर्तित करने के लिए एक विधेयक, दिसंबर में लोकसभा द्वारा मंजूरी दे दिया गया था और राज्यसभा में लंबित था. चूंकि विधेयक को संसदीय स्वीकृति नहीं मिल पाई, इसलिए एक नया अध्यादेश जारी किया गया।

सभी आशंकाओं की आशंका है कि प्रस्तावित कानून का दुरुपयोग किया जा सकता है, सरकार ने इसमें कुछ सुरक्षा उपायों को शामिल किया है जैसे कि परीक्षण के दौरान अभियुक्त के लिए जमानत का प्रावधान जोड़ना। इन संशोधनों को 29 अगस्त, 2018 को मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दे दी गई थी। जबकि अध्यादेश इसे “गैर-जमानती” अपराध बनाता है, एक अभियुक्त जमानत लेने के लिए मुकदमे से पहले भी एक मजिस्ट्रेट से संपर्क कर सकता है। गैर-जमानती अपराध में, पुलिस द्वारा पुलिस स्टेशन में ही जमानत नहीं दी जा सकती। मजिस्ट्रेट को “पत्नी की सुनवाई के बाद” जमानत देने की अनुमति देने के लिए एक प्रावधान जोड़ा गया था, सरकार ने कहा था।