बीजेपी, सबरीमाला मामले को दक्षिण का अयोध्या बना रहा है!

भाजपा और उसके वैचारिक उद्गम, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, सबरीमाला विवाद पर साहूकारी कर रहे हैं, जैसे दक्षिणी राज्य केरल में पार्टी को राजनीतिक प्रमुखता देने के लिए पार्टी को उकसाने के लिए दशकों पहले उत्तर में राम जन्मभूमि आंदोलन ने पार्टी की किस्मत को उठा दिया था। कम्युनिस्ट गढ़ माने जाने वाले तटीय राज्य में भाजपा अपने राजनीतिक पदचिन्ह को चौड़ा करने की कोशिश कर रही है, जहाँ आरएसएस देश में सबसे अधिक 5,000 शख्स है। हाल के दिनों में संघ और पार्टी द्वारा राज्य में उठाए गए मुद्दों में से- गोमांस की खपत और गोहत्या, तथाकथित लव जिहाद पर प्रतिबंध लगाने की मांग, और हाल ही में राजनीतिक हिंसा के खिलाफ अभियान जिसमें कम्युनिस्टों के बीच संघ कैडर की झड़पें शामिल हैं – यह सबरीमाला विवाद है, जो उन लोगों के साथ भी प्रतिध्वनित पाया गया जो परंपरागत रूप से भगवा विचारधारा के समर्थक नहीं हैं। और भाजपा इसका सबसे ज्यादा फायदा उठाना चाहती है।

आरएसएस ने 28 सितंबर, 2018 को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध किया, जिसमें 10 से 50 साल की उम्र के बीच की महिला श्रद्धालुओं के प्रवेश पर एक दशक पुराने प्रतिबंध को पलटते हुए, सभी उम्र की महिलाओं के लिए धर्मस्थल के दरवाजे खोल दिए गए। पीठासीन देवता, भगवान अयप्पा, एक ब्रह्मचारी हैं। आरएसएस ने तर्क दिया कि सत्तारूढ़ “मंदिर के रीति-रिवाजों और परंपराओं का उल्लंघन करता है” और “देवता के अपने नियमों” के उल्लंघन में हैं। मंदिर को परंपरा को जारी रखने की अनुमति देने के लिए यह केरल और बाहर अभियान चला रहा है। राज्य के सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चे ने अदालत के आदेश को बरकरार रखने की कसम खाई।

भाजपा ने भी अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है, हालाँकि राज्य में उसकी भूख हड़ताल इस मुद्दे से बहुत अधिक राजनीतिक पूंजी हासिल करने में मदद करने में विफल रही है। राज्य के एक भाजपा नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा “हम लोगों को यह संदेश देंगे कि अदालत और कम्युनिस्ट सरकार हिंदू भावनाओं की रक्षा करने में विफल रही है। हिंदू धर्म महिला विरोधी नहीं है, और इस मुद्दे को एक निश्चित राजनीतिक कथा के अनुरूप बनाया गया है”।

नेता ने दावा किया कि पार्टी का अभियान चुनावी लाभों से प्रेरित नहीं था, लेकिन यह स्वीकार किया कि इस मुद्दे पर केरल के बाहर भी प्रतिध्वनि है। “अयप्पा भक्त केरल ही नहीं, कई राज्यों में मौजूद हैं। वे विकास और हिंदुओं की आस्था और परंपराओं पर हमले से भी परेशान हैं। अगर वे लोकसभा चुनाव में भाजपा का समर्थन करते हैं, तो यह इसलिए होगा क्योंकि पार्टी अपने विश्वास के लिए खड़ी थी। ”

एमए बेबी, पूर्व राज्य मंत्री और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) पोलित ब्यूरो सदस्य, ने कहा कि केरल के लोग भाजपा की योजना के माध्यम से देखेंगे। “राज्य के लोग अच्छी तरह से सूचित और प्रगतिशील हैं। वे भगवा ताकतों के जाल में नहीं फंसे, जिन्होंने शुरुआत में फैसले का स्वागत किया, लेकिन बाद में एक राजनीतिक अवसर को सूँघते हुए अपना रुख बदल दिया। लोग बीजेपी को उसके गेम प्लान के जरिए देखेंगे।

श्रीधर दामले, जिन्होंने आरएसएस पर किताबें लिखी हैं, हालांकि, सबरीमाला मुद्दे को भाजपा को चुनावी रूप से लाभान्वित करते हुए देखते हैं। उन्होंने याद किया कि 2008 में अमरनाथ मंदिर ट्रस्ट के लिए भूमि आवंटन के मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन के दौरान जम्मू-कश्मीर में संघ के हस्तक्षेप से भाजपा को कैसे फायदा हुआ। अभियान ने कहा, भाजपा ने जम्मू क्षेत्र में अपनी स्थिति को मजबूत करने में मदद की। हालांकि, यह केरल में है, जहां भाजपा, जिसने कर्नाटक को छोड़कर दक्षिण में कोई राज्य नहीं चलाया है, को राजनीतिक लाभांश मिलने की उम्मीद है।

भाजपा के एक अन्य वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद वी मुरलीधरन ने कहा कि भाजपा ने एक मुद्दा उठाया है जो “लोगों की चिंता करता है” और पार्टी को उम्मीद है कि केरल में अपने वोट शेयर में सुधार के संदर्भ में उसके अभियान में कर्षण होगा। 140 सदस्यीय विधानसभा में एक विधायक, हालांकि 2016 के राज्य चुनाव में इसकी वोट हिस्सेदारी दोगुनी से अधिक थी। यह अब अधिक सीटों के साथ-साथ अधिक वोटों की उम्मीद कर रहा है।

इस बीच, आरएसएस प्रतिबंध के सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक अर्थों पर जोर देता रहा है। आरएसएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, भाजपा चुनावी दृष्टिकोण से इस मुद्दे को नहीं देख रही है। कांग्रेस ने भी इस मुद्दे पर भाजपा के समान स्थिति ले ली है, और जो मतदाता सबरीमाला स्टैंड पर कम्युनिस्ट पार्टी से परेशान हैं, उनके पास कांग्रेस या भाजपा को चुनने का विकल्प होगा”।

शीर्ष अदालत के फैसले के तुरंत बाद, संगठन के महासचिव सुरेश भैयाजी जोशी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान किया जाना चाहिए, लेकिन संघ ने “हितधारकों, आध्यात्मिक और सामुदायिक नेताओं सहित, का आह्वान किया है कि वे न्यायिक विकल्पों का विश्लेषण करने और इस मुद्दे का समाधान करने के लिए एक साथ आएं। ” जोशी ने कहा, “उन्हें पूजा करने के अधिकार पर अपनी चिंताओं को इस तरीके से व्यक्त करना चाहिए जो शांतिपूर्ण तरीके से अधिकारियों को उनकी आस्था और भक्ति के अनुकूल हो।” यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसका अभियान गति पकड़ता है, संघ ने धार्मिक नेताओं को भी तैयार किया है।