मुख्य राजनीतिक दल के नेताओं के शीर्ष पद पर रहते जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों में अधिक नकदी बदली गई

भाजपा से लेकर कांग्रेस और एनसीपी से शिवसेना तक देश के मुख्य राजनीतिक दलों के नेता 10 जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों (डीसीसीबी) के शीर्ष पदों पर हैं, जिन्होंने नोटबंदी के दौरान अधिक नकदी बदली थी।

सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत मिली जानकारी के अनुसार नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) के आरटीआई रिकॉर्ड्स के अनुसार, देश में 370 डीसीसीबी ने 10 नवंबर से 31 दिसंबर, 2016 तक 500 रुपये और 1000 रुपये के 22,270 करोड़ रुपये के पुराने नोट्स का आदान-प्रदान किया, जिनमें से 18.82 प्रतिशत (4,191.3 9 करोड़ रुपये) शीर्ष दस द्वारा संसाधित किया गया था।

रिकॉर्ड्स से पता चलता है कि इनमें से चार गुजरात गुजरात में हैं, महाराष्ट्र में चार और हिमाचल प्रदेश में से एक और कर्नाटक में एक है। 745.5 9 करोड़ रुपये के पुराने नोट्स के साथ सूची में टॉपिंग, अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक है, जहां बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह निदेशक और बीजेपी नेता अजयभाई एच पटेल अध्यक्ष हैं।

सूची में दूसरा, 693.19 करोड़ रुपये के साथ, राजकोट जिला सहकारी बैंक गुजरात की अध्यक्ष जयेशभाई राडियाडिया की अध्यक्षता में है। तीसरे स्थान पर पुणे जिला केंद्रीय सहकारी बैंक है, जिसमें पूर्व एनसीपी विधायक रमेश थोरात की अध्यक्षता में 551.62 करोड़ रुपये हैं।

कांग्रेस नेता अर्चना गारे बैंक के उपाध्यक्ष हैं, जिनके पास एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजित पवार निदेशकों में से एक हैं। कांग्रेस के नेता एम एन राजेंद्र कुमार, जो कि 2014 के लोकसभा चुनाव अभियान के प्रभारी जिला थे, कर्नाटक के दक्षिण कैनरा जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष हैं, जो 327.81 करोड़ रुपये के साथ सूची में सातवें स्थान पर हैं।

नाशिक डीसीसीबी, जो कि 319.68 करोड़ रुपये के साथ आठवें स्थान पर है, उस समय शिवसेना के नेता नरेंद्र दारदे ने नेतृत्व था। आरटीआई रिकॉर्ड के अनुसार, नाबार्ड ने 31,15,964 ग्राहकों के प्रमाण पत्र सत्यापित किए हैं जिन्होंने 370 डीसीसीबी में पुराने नोट्स लौटाए हैं।

रिकॉर्ड्स यह भी दिखाते हैं कि उनके संबंधित राज्यों में से अधिकांश डीसीसीबी राजनेताओं द्वारा नियंत्रित होते हैं, ज्यादातर सत्ता में पार्टियों से। उदाहरण के लिए, रिकॉर्ड दिखाते हैं, तमिलनाडु की सूची सलेम डीसीसीबी द्वारा सबसे ऊपर है, जिसने 162.37 करोड़ रुपये पुराने नोट्स का आदान-प्रदान किया और इसकी अध्यक्षता एआईएडीएमके नेता आर एलंगोवन ने की।

पश्चिम बंगाल का नंबर 1 नाडिया डीसीसीबी है, जिसने 145.22 करोड़ रुपये का आदान-प्रदान किया और इसका नेतृत्व टीएमसी नेता शिबनाथ चौधरी की है। एमपी में सबसे ऊपर खारगोन डीसीसीबी की अध्यक्षता भाजपा नेता रंजीत सिंह दंडिर की अध्यक्षता में हुई और उन्होंने 113.23 करोड़ रुपये के पुराने नोट्स का आदान-प्रदान किया।

यूपी के टॉपर, मेरठ डीसीसीबी (94.72 करोड़ रुपये) की अध्यक्षता उस समय एसपी नेता जयवीर सिंह की अध्यक्षता में हुई थी। इसी तरह, आंध्र के शीर्ष पर गुंटूर डीसीसीबी (83.23 करोड़ रुपये) को टीडीपी नेता और पूर्व विधायक एम वेंकट सुब्बाया द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जबकि तेलंगाना के हैदराबाद डीसीसीबी (7 9 .16 करोड़ रुपये) की अध्यक्षता टीआरएस नेता एस पेंटा रेड्डी की है।

राज्य के टॉपर्स की सूची में छत्तीसगढ़ के रायपुर डीसीसीबी (60.65 करोड़ रुपये) है, जिसका अध्यक्ष भाजपा नेता योगेश चंद्रकर और ओडिशा के बालासोर-भद्रक डीसीसीबी (59.43 करोड़ रुपये) की अध्यक्षता में है, जिसका अध्यक्ष बीजेडी नेता रघुनाथ लेनका की अध्यक्षता में है, जिसमें एक अन्य पार्टी नेता अनीता भुयान उपाध्यक्ष के रूप में।

कुल मिलाकर राज्यवार सूची में शीर्ष पर केरल में कासरगोड जिला सहकारी बैंक है, जिसने 293.58 करोड़ रुपये पुरानी मुद्रा का आदान-प्रदान किया। बैंक को वामपंथी राज्य सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। पुरानी नोटों के आदान-प्रदान के कुल मूल्य के संदर्भ में, कासरगोड के बाद पंजाब में संगरुर जिला सहकारी बैंक (216.27 करोड़ रुपये) का पालन किया जाता है।