बीजेपी यूथ विंग ने AMU कैंपस में मंदिर के लिए मांगा जमीन, नहीं तो जहां जगह मिलेगी वहीं मूर्ति स्थापना करेंगे

अलीगढ़ : यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) को SC / ST छात्रों को प्रवेश देने के लिए कोटा नहीं दिए जाने के एक दिन बाद बीजेपी यूथ विंग ने कैंपस के अंदर अपने धर्मनिरपेक्ष चरित्र को लागू करने के लिए कुलपति को पत्र लिखकर कहा कि मंदिर निर्माण के लिए कैंपस में जमीन उपलब्ध कराएं। बीजेपी के यूथ विंग की तरफ से एएमयू के वीसी को पत्र लिखा गया है। इस पत्र में वीसी से एएमयू परिसर में मंदिर बनाने के लिए जमीन मांगी गई है ताकि एएमयू की छवि को धर्मनिरपेक्ष किया जा सके। बीजेपी यूथ विंग के जिला अध्यक्ष मुकेश सिंह लोधी ने कहा कि छात्र एएमयू कैंपस में मंदिर बनाने की मांग काफी समय से कर रहे हैं। उन लोगों ने पहले भी वीसी से इस बारे में कहा था लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा, ‘अगर 24 फरवरी तक वीसी ने हमें जमीन नहीं दी तो हमें कैंपस में जहां जगह मिलेगी, वहां हम मूर्ति स्थापना कर देंगे।’

इससे पहले, पिछले साल दिसंबर में, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में एलएलएम छात्र और अलीगढ़ के भाजपा विधायक दलवीर सिंह के पोते अजय सिंह ने सरस्वती मंदिर के निर्माण की मांग की थी। इस मामले में भारतीय जनता युवा मोर्चा के उत्तर प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य सचिन अवस्थी ने कहा कि यूपी सीएम योगी ने एएमयू में आरक्षण न देने पर जो सवाल उठाया है। वह सही है। जब हर एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी में आरक्षण का प्रावधान है तो यह यूनिवर्सिटी खास क्यों है? उन्होंने कहा कि अगर यूनिवर्सिटी परिसर में मस्जिद है तो मंदिर क्यों नहीं?

यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता सैफी किदवई ने इस बारे में कहा कि उन्हें बीजेपी यूथ विंग की तरफ से कोई भी आधिकारिक पत्र नहीं मिला है। हालांकि उन्होंने कहा कि बीजेपी यूथ विंग की मांग राजनीतिक है, यह एक शैक्षिक संस्थान है। वहीं संस्थान में एससी-एसटी छात्रों को आरक्षण न देने की बात पर उन्होंने कहा कि वह इस पर कोई कॉमेंट नहीं करना चाहते। एएमयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष फैजुल हसन ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में आदेश दिया था कि मंदिर हो या मस्जिद, कोई भी धार्मिक कंस्ट्रक्शन शैक्षिक संस्थानों में नहीं होगा। साथ ही न ही बने हुए मंदिर या मस्जिद गिराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पहले वह अयोध्या के राम मंदिर मुद्दे को सुलझाएं, बाद में एएमयू कैंपस में मंदिर बनाने की बात करें।