VIDEO: बुलंदशहर हिंसा में मरने वाला सुमित निर्दोष नहीं बल्कि दंगाई था, कर रहा था पत्थरबाजी!

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के स्याना में हिंसा के मामले में एक और वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में इस हिंसा के दौरान मारा गया युवक सुमित कथित तौर पर अन्य युवकों के साथ पुलिस पर पथराव करता नजर आ रहा है।

YouTube video

इस बारे में अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है कि सुमित का यह वायरल वीडियो अलसी है या इसे एडिट किया गया है। स्याना क्षेत्र के पुलिस क्षेत्राधिकारी सत्यप्रकाश शर्मा ने कहा कि उनके संज्ञान में भी ऐसा वीडियो आया है। उन्होंने कहा कि जब तक वीडियो की सत्यता की जांच ना हो तब तक इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।

गौरतलब है कि 3 दिसंबर को स्याना बवाल के बाद सोशल मीडिया पर लगातार घटना से संबंधित वीडियो वायरल हो रहे हैं। इसमें इंस्पेक्टर सुबोध को मारकर भागते युवकों का वीडियो, गोकशी को लेकर हंगामा करते युवकों का वीडियो, पुलिस के लाठीचार्ज, युवकों द्वारा चौकी में आगजनी, सुमित को गोली लगने का वीडियो वायरल हो चुका है।

बुधवार को एक और कथित वीडियो जारी हुआ, जिसे सुमित को गोली लगने की घटना से पहले का बताया जा रहा है। इसमें कुछ युवक पुलिस पर पथराव करते दिखाई दे रहे हैं। इन युवकों में सुमित को भी शामिल दिखाया गया है, जो पुलिस पर पथराव करता नजर आ रहा है।

इसके बाद सुमित को गोली लगने, पुलिसकर्मियों के भागने तथा युवकों द्वारा सुमित को उपचार के लिए ले जाने का वीडियो है। यह वीडियो असली है या एडिट कर वायरल किया गया है, इस बारे में मृतक सुमित के परिजनों का भी अभी तक कोई बयान नहीं आया है।

गौरतलब है कि सुमित की मौत के बाद उसके परिजनों ने बताया कि सुमित ने पुलिस भर्ती की परीक्षा भी दी थी, जिसका परिणाम आने वाला है। सोमवार दोपहर सुमित का एक दोस्त अरविंद के घर पर शादी का कार्ड देने के लिए गया हुआ था। चाय पीने के बाद वह दोस्त को बाइक पर लेकर चिंगरावठी पुलिस चौकी के सामने बस स्टॉप पर छोड़ने चला गया। थोड़ी ही देर बाद उसके गोली लगने की सूचना परिजनों को मिली।

वहीं स्थानीय पुलिस का कहना है कि पहली फायरिंग ग्रामीणों की तरफ से हुई थी जबकि पुलिस की तरफ से हवा में फायरिंग की गई थी। FIR में भी ये बात कही गई हैं। उन्होंने कहा कि इस घटना में सुमित की भी मौत हुई है और उसकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में गोली लगने से मौत की पुष्टि हुई है। एडीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार के अनुसार मामले की जांच की जा रही है।

साभार- ‘इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम’