देश के नागरिकों के लिए खतरे कि घंटी! ऑनलाइन प्लेटफार्मों में बाल दुर्व्यवहार खतरनाक रूप से बढ़ रहा है – रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत सरकार द्वारा प्रबंधित बच्चों की हेल्पलाइन 1098 ने बताया है कि परेशान बच्चों द्वारा प्राप्त कुल 187 कॉलों में से 39 ने ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर मानसिक और मनोवैज्ञानिक दुर्व्यवहार का सामना किया है। 2016-17 में, बाल हेल्पलाइन को ऑनलाइन दुरुपयोग के 57 मामले प्राप्त हुए और पिछले एक साल में यह संख्या 187 हो गई। वर्चुअल दुनिया में बच्चों की सुरक्षा भारतीय अधिकारियों द्वारा सामना की जाने वाली सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक बन गई है। इंग्लिश डेली टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, हेल्पलाइन पर 2017-18 में 187 कॉलों में से, 39 कॉल ऑनलाइन गेम ‘ब्लू व्हेल’ से संबंधित थे, जिन्होंने प्रतिभागियों को अपने जीवन को समाप्त करने के लिए प्रेरित किया।

हेल्पलाइन अथॉरिटीज के मुताबिक, एक हावी प्रशासक द्वारा उठाए गए चुनौती से जुड़े बच्चों ने 1098 डायल किया और उन आघातों की सूचना दी जिससे वो गुजर रहे थे। रिपोर्ट से पता चलता है कि पिछले साल सितंबर में, हेल्पलाइन टीम ने दो किशोर लड़कियों से कॉल प्राप्त की जो ब्लू व्हेल गेम एडमिनिस्ट्रेशन के निर्देशों के अनुसार आगरा से मुंबई पहुंच रहे थे। उन्हें धमकी दी गई थी कि अगर वे “कार्य” नहीं करते हैं तो उनके माता-पिता मर जाएंगे।

“2017-18 में बच्चों की सभी 39 समान कॉलों ने ब्लू व्हेल चैलेंज के साथ एक लिंक का खुलासा किया। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ लोगों ने खेल से उत्पन्न डर से निपटने के लिए भी कहा, दूसरों को परेशानी में बच्चों को शारीरिक हस्तक्षेप की आवश्यकता थी और फिर वे लोग इस खेल के बारे में जानकारी चाहते थे”। अन्य मामलों में बाल यौन दुर्व्यवहार सामग्री, शारीरिक दंड, अश्लील साहित्य और वीडियो शामिल हैं।

गौरतलब है कि चाइल्ड हेल्पलाइन को अप्रैल 2015 से लेकर इस साल मार्च तक 3.4 करोड़ से ज्यादा फोन कॉल्स रिसीव हुए, लेकिन इनमें से करीब 1.36 करोड़ फोन कॉल साइलंट थे। इन कॉल्स में बैकग्राउंड की ही आवाजें आती थीं, लेकिन कॉलर कुछ देरी तक फोन पर पहने के बाद भी चुप रहता था। पीछे से बच्चों के रोने की आवाजें आती थीं। चाइल्डलाइन इंडिया फाउंडेशन की हरलीन वालिया ने कहा, ‘इन साइलंट कॉल्स को हेल्पलाइन 1098 की ओर से बेहद गंभीरता से लिया गया है।’

डेटा के मुताबिक 2015-16 में हेल्पलाइन पर 27 लाख साइलेंट कॉल आए, जबकि 2016-17 में यह आंकड़ा 55 लाख तक पहुंच गया और 2017-18 में यह 53 लाख था। वालिया ने कहा, ‘साइलंट कॉल्स के मामले में हेल्पलाइन का काम देखने वालों यह कहा गया है कि वे ऐसे इनपुट्स दें, जिससे कॉलर में अपनी बात कहने और डिटेल शेयर करने का जज्बा पैदा हो सके।’ ये साइलंट कॉलर्स बच्चे या फिर वयस्क हो सकते हैं, जो दोबारा कॉल कर सकते हैं और किसी बच्चे की परेशानी के बारे में बताया जा सकता है।

वालिया ने कहा, ‘बच्चे पहले सेशन में कम ही बोलते हैं। काउंसलर लोगों में भरोसा जताने के लिए अपनी ओर से बात रखते हैं। साइलंट कॉलर्स का मामला भी ऐसा ही है और उन्हें लेकर भरोसा पैदा करना होगा ताकि वे अपनी बात रख सकें।’ इमोशनल सपॉर्ट के लिए आने वाले कॉल्स में भी इजाफा हुआ है। ऐसी कॉल्स की वजह से पैरेंट्स से अलग होना और घरों में स्थितियां असहज होना है। खासतौर पर आर्थिक तौर पर समृद्ध परिवारों में ऐसी स्थिति देखने को मिल रही है।

चाइल्डकेयर कार्यकर्ताओं का मानना ​​है कि भारत को तत्काल खतरे से लड़ने के लिए गियर करना होगा। एक बाल संरक्षण संगठन जोविता इंडिया के छात्र परामर्शदाता और कार्यक्रम प्रमुख शनी एलियास ने कहा कि ज्यादातर मामलों में, माता-पिता खुद को समस्या की गुरुत्वाकर्षण से अवगत नहीं हैं और नियमित चिंता के रूप में बच्चों की परीक्षा लेते हैं।

शनी एलियास ने कहा “हम ऐसे मामलों से निपटने के लिए प्रशिक्षित पेशेवरों की कमी महसूस कर रहे हैं, हमारे पास हमारे बच्चों के बीच तेजी से फैलने वाली घटना के बारे में माता-पिता और अभिभावकों को संवेदनशील बनाने का कोई तरीका नहीं है। समस्या को दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले हमें जल्दी करने की जरूरत है। अधिकतम मामले में जब बच्चे समस्या के बारे में अपने माता-पिता से संपर्क करते हैं, तो वे या तो इस मुद्दे की खिंचाव से अनजान होते हैं या बच्चों के बीच नियमित चिंता के रूप में इसे दूर ब्रश करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 1098 साल के मामलों में सबसे ज्यादा प्रतिशत 11-18 साल के आयु वर्ग के बच्चों में से एक है।