फेक न्चूज को ट्रैक करने के लिए चीन ने विशेष ऑनलाइन प्लेटफार्म लॉन्च किया

बीजिंग : पियाओ नामक अफवाहों की पहचान, रिपोर्ट और असत्य सिद्ध करने के लिए एक राष्ट्रीय ऑनलाइन मंच, गुरुवार को चीन में अपना अभियान शुरू कर दिया है।चीनी निवासी अब वेबसाइट प्लेटफार्म, उनके मोबाइल एप्लिकेशन या सोशल मीडिया खातों के खिलाफ वीकैट और वेबो में यह सत्यापित करने के लिए सक्षम होंगे कि क्या समाचार सटीक रूप में योग्य है. समाचारों का एक टुकड़ा जो वो देखना चाहते हैं वो इसे अपने सिरे से जांचने में सक्षम होंगे।

चीन की राष्ट्रीय विकास और सुधार समिति समेत कुल 27 विभिन्न सरकारी निकाय इस राष्ट्रीय प्लेटफार्म का एडमिन होंगे। अधिकारियों के मुताबिक, प्लेटफॉर्म का उद्देश्य अफवाहों और नकली सूचनाओं के साइबर स्पेस को साफ़ करना है जो सार्वजनिक राय और भावनाओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

चीनी इंटरनेट दुनिया में सबसे ज्यादा सेंसर में से एक है, जिसमें Google, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, ट्विटर और भाषण प्रतिबंधों की स्वतंत्रता पर देश में हजारों अन्य सेवाओं और वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। चीन के घरेलू सोशल मीडिया और सर्च इंजन प्रभावी रूप से राजनीतिक रूप से संवेदनशील सामग्री को स्क्रीन करते हैं और तुरंत नकली के रूप में दी गई जानकारी को हटा देते हैं।