जापान के साथ साझेदारी करके चीन पूर्वोत्तर भारत में निवेश के लिए बना रहा है पिच

गुवाहाटी : भारत का उत्तर-पूर्वी क्षेत्र भूटान, नेपाल, चीन, म्यांमार और बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करता है, और इसे पूर्वी एशिया के लिए भारत का प्रवेश द्वार माना जाता है। अरुणाचल प्रदेश में सीमा संघर्ष के चलते, भारत सरकार इस क्षेत्र में चीनी निवेश के विपरीत रही है। चीन के साथ सीमा पार व्यापार के लिए दबाव डालने वाले स्थानीय नेताओं के साथ, भारत संवेदनशील उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास में चीन-जापान संयुक्त निवेश का स्वागत कर सकता है, जो सुरक्षा चिंताओं के कारण चीन को छोड़कर आज तक केवल जापानी निवेश प्राप्त कर रहा है।

जापानी प्रधान मंत्री शिन्जो आबे, पिछले महीने बीजिंग की अपनी यात्रा के दौरान, तीसरे देशों में बुनियादी ढांचे परियोजनाओं के साथ संयुक्त रूप से आगे बढ़ने के लिए चीन के साथ “नया ढांचा” बनाने पर सहमत हुए। उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में एक प्रमुख राजनीतिक व्यक्ति हिमंता बिस्वा शर्मा का मानना ​​है कि जापानी और चीनी सहयोग एक स्वागतयोग्य कदम है, लेकिन सहयोग को भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करना होगा।

उत्तर-पूर्वी राज्य के वित्त मंत्री हिमाता बिस्वा शर्मा ने कहा “जब निवेश की बात आती है, चाहे वह चीनी निवेश या जापानी निवेश है, यह हमेशा सेट पैरामीटर और नियमों के साथ-साथ सुरक्षा मंजूरी से शासित होता है। इसलिए, ऐसे संयुक्त निवेशों का स्वागत करने से पहले, आपको यह पता लगाना होगा कि जापान और चीन के बीच गठबंधन का आधार क्या है और क्या यह भारत सरकार द्वारा स्थापित मानक को पूरा करता है” ।

पूर्वोत्तर भारत में बुनियादी ढांचे के विकास में चीन-जापानी सहयोग की अटकलों ने जमीन हासिल की जब भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस वर्ष की शुरुआत में वुहान, चीन में मुलाकात की और बांग्लादेश-चीन-भारत-म्यांमार (बीसीआईएम) कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट को सक्रिय करने पर सहमति व्यक्त की । चीन के बेल्ट और रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) को खुद को जोड़ने के लिए अनिच्छा दिखाने के बावजूद, भारत बीसीआईएम परियोजना के साथ बोर्ड पर है।

2,800 किमी बीसीआईएम परियोजना से अविकसित उत्तर-पूर्वी भारत और दक्षिण-पश्चिमी चीन के बीच व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देने की उम्मीद है। चीन और जापान के बीच सहयोग संसाधन अंतर को भर देगा, जो बीसीआईएम परियोजना के बांग्लादेश और म्यांमार चरण में एक बड़ी बाधा रही है।

“हालांकि भारत चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) में भाग लेने वाले देशों की” आधिकारिक “सूची पर है, लेकिन देश चीन के बुनियादी ढांचे के विकास में एक बड़ा हिस्सा हासिल करने की अनुमति देने के लिए कमजोर रहा है। हालांकि, जापानी भागीदारी के साथ चीन को भारत सरकार वित्त पोषण और राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं जैसे मुद्दों पर अधिक आराम होने की संभावना है, जिससे देश में आधारभूत संरचना परियोजनाओं के निर्माण में वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, चीन-जापान सहयोग भारत, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, फिलीपींस और वियतनाम में प्रमुख विकास के अवसर प्रस्तुत करता है।

पिछले महीने, भारत और जापान ने भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में आधारभूत संरचना परियोजनाओं के विकास के लिए तीन ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते में मेघालय राज्य में एक जलविद्युत बिजली स्टेशन के नवीनीकरण और आधुनिकीकरण के लिए 5.5 अरब येन का ऋण शामिल है, असम में धुबरी और मेघालय में फुलबारी के बीच कनेक्टिविटी में सुधार के लिए 25.5 अरब येन और एक स्थायी वन प्रबंधन परियोजना के लिए त्रिपुरा में 12.3 बिलियन येन ।