अरुणाचल प्रदेश में नागरिक-सैन्य तनाव फैला

नई दिल्ली : भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में पिछले तीन दशकों से सेना को विशेष अधिकार देने वाला एक अधिनियम अफस्फ़ा क्षेत्र में मौजूद विद्रोही समूहों की वजह से शामिल है, जिनमें नागा जनजाति के लोग शामिल हैं जो देश से हटना चाह रहे हैं। भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में आतंकवाद रोधी अभियानों के लिए क्षेत्र में तैनात नागरिकों और सैन्य बलों के बीच तनाव के लिए एक आकर्षण बन गया है। तनावपूर्ण संबंधों ने सुर्खियों में तब प्रवेश किया जब लोंगडिंग जिले के लगभग 35,000 लोगों ने भारतीय सेना से अत्याचार करके अपनी मातृभूमि को युद्ध के मैदान में परिवर्तित नहीं करने की पुरजोर अपील की।

वान्चो जनजाति के सदस्यों ने कहा कि अधिकांश लोंगडिंग में रहने वाले लोगों ने समझाया कि वे नागरिक क्षेत्रों में सशस्त्र बलों की उपस्थिति का विरोध क्यों कर रहे हैं। वान्चो छात्र संघ के उपाध्यक्ष ताहजाम वांगसू ने कहा “वान्चो लोग डेविल और गहरे नीले समुद्र के बीच पकड़े जाते हैं। यदि हम भारतीय सेना को आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना देते हैं, तो नागा आतंकवादी हमें मार डालेंगे। यदि हम ऐसी सूचनाओं को पारित नहीं करते हैं, तो हमारी अपनी भारतीय सेना अत्याचार करेगी।”

ताहजाम वांगसू उन कई लोगों में से एक हैं जिन्होंने हाल ही में लोंगडिंग जिले में भारतीय सेना के शिविर में ग्राम-स्तरीय सुरक्षा बैठक में भाग लिया था। लोंगडिंग अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों में से एक है, जिसे लंबे समय से भारत सरकार द्वारा “अशांत क्षेत्र” घोषित किया है। लोंगडिंग के अलावा, तिरप और चांगलांग वर्तमान में विवादास्पद सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम (AFSPA) द्वारा शासित हैं, जो सेना और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को कानून के उल्लंघन में किसी को भी मारने का अधिकार देता है।

इसके अलावा, अधिनियम अनुदान सरकार को बिना वारंट के किसी भी परिसर को गिरफ्तार करने और खोजने की शक्ति देती है। वान्चो जनजाति सांस्कृतिक रूप से नागा जनजाति से संबंधित है, इसलिए, नागा आतंकवादी अक्सर वान्चो के घरों में शरण लेते हैं जो कहते हैं कि उनके पास बहुत कम विकल्प हैं।

तहजाम वांगसू ने कहा “मैं यह नहीं कह रहा हूं कि एनएससीएन (आईएम) के आतंकवादी क्षेत्रों में शरण नहीं ले रहे हैं, लेकिन ग्रामीण बंदूक तानने वाले आतंकवादियों के सामने क्या कर सकते हैं? वे (आतंकवादी) हमारे पास आते हैं और हमें भोजन और आश्रय प्रदान करने के लिए मजबूर करते हैं।” “हमने सेना से अपनी सुरक्षा के लिए कर्मियों को तैनात करने के लिए भी कहा था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। वे (सेना) केवल अपने जीवन के बारे में चिंतित हैं और ग्रामीणों के बारे में नहीं,”।

दूसरी ओर, भारतीय सेना का दावा है कि नागरिकों की सुरक्षा हमेशा उनकी पहली प्राथमिकता रही है। भारतीय सेना की 19 सिख रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर एम कर्मा ने एक गांव के दौरान कहा, “यह एक तथ्य है कि ज्यादातर समय हम आतंकवादियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई नहीं करते हैं। लेकिन अगर लोग अनुचित लाभ उठाते हैं तो हम बर्दाश्त नहीं कर सकते।”

ग्रामीणों ने इस दावे का खंडन करते हुए कहा कि सेना स्थानीय लोगों में भय फैला रही है, जबकि वे विद्रोहियों को शामिल करने में प्रगति करने में विफल रहे हैं। तहजाम वांगसू ने दावा किया कि “कभी-कभी, हम विश्वास नहीं कर सकते कि हम एक लोकतांत्रिक देश में रह रहे हैं। कुछ दिनों पहले, किसी भी सूचना के बिना, सैनिकों ने मेरे गांव में रात में अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी थी। जब उनसे पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि उन्होंने आतंकवादियों को देखा था। हालांकि, आखिरी में। कई वर्षों में, उन्होंने केवल एक आतंकवादी को ही मार सका है। यह उनकी उपलब्धि रही है, “

दावों का खंडन करते हुए, भारतीय सेना के 19 सिख रेजिमेंट के लेफ्टिनेंट कर्नल बीएल गुलज़ार ने गांव की बैठक के दौरान कहा कि ग्रामीणों द्वारा अपने क्षेत्र में आतंकवादियों की उपस्थिति के बारे में जानकारी साझा करने के बाद गोलीबारी की गई। हालांकि, स्थानीय लोगों का आरोप है कि सेना नियमित रूप से अनुचित छापे और पूछताछ का आयोजन करके स्थानीय लोगों के खिलाफ अत्याचार करती है।

सेना के एक अन्य दुकानदार लैन्गफू ने कहा, “सेना ने आरोप लगाया कि हमारे क्षेत्र के एक दुकानदार ने नागा उग्रवादियों को हथियारों की आपूर्ति की थी। उसे बिजली का झटका लगा था, जिसके बाद भी वह पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ है। भारत सरकार, अपने हिस्से में, यह सुनिश्चित करती है कि छापे और तलाशी कानून के अनुसार आयोजित की जा रही है और अरुणाचल प्रदेश राज्य में अफ्स्पा को बंद करने के लिए विचार के तहत तत्काल प्रस्ताव नहीं है।

रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने 12 दिसंबर को संसद में कहा “तलाशी अभियान निर्धारित प्रक्रियाओं के अनुसार चलाया गया, जिससे स्थानीय लोगों का कोई अनुचित उत्पीड़न नहीं हुआ। तलाशी अभियान के बाद, गाँव के बुजुर्गों से ‘अनापत्ति प्रमाणपत्र’ प्राप्त किया गया। दुर्व्यवहार और उत्पीड़न के संबंध में कुछ आरोपों के आधार पर, घटना की जांच की गई और ग्रामीणों ने पुष्टि की कि सेना के खिलाफ कोई शिकायत नहीं है, “। फिर भी, वान्चो के लोगों ने तर्क दिया है कि यह समाज और देश के लिए बेहतर होगा कि वे ऐसे कानूनों से दूर रहें जो अनुचित पाबंदी देते हैं