CJI पर यौन उत्पीड़न का आरोप : महिला का पति और देवर दोनों ही विभागीय पूछताछ का सामना कर रहे हैं

अपने हलफनामे में, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व कर्मचारी ने आरोप लगाया है कि उसके पति और देवर, दोनों को दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल के रूप में तैनात किया गया था, उसे नौकरी से निकाले जाने के बाद महीनों में निलंबित कर दिया गया था। उसने यह भी दावा किया है कि उसके खिलाफ 3 मार्च, 2019 को तिलक मार्ग पुलिस स्टेशन में धोखाधड़ी का एक “झूठा और मूर्खतापूर्ण” मामला दर्ज किया गया था।

क्राइम ब्रांच के एक अधिकारी के अनुसार, महिला का पति और देवर दोनों ही विभागीय पूछताछ का सामना कर रहे हैं – पूर्व में सीजेआई के कार्यालय को कॉल करने के लिए, और बाद में उसके खिलाफ “असहिष्णु व्यवहार” के बारे में 2015 की पुलिस शिकायत को छिपाने के लिए उत्तरार्द्ध। क्राइम ब्रांच के अधिकारी के मुताबिक, अब दोनों के खिलाफ संयुक्त जांच की जा रही है, और उन्हें निलंबित कर दिया गया है। दो पुरुषों के निलंबन के समय के बारे में पूछे जाने पर, डीसीपी (नई दिल्ली) मधुर वर्मा ने कहा: “विभागीय जांच (दो पुरुषों के खिलाफ) और महिला के मामले के बीच कोई संबंध नहीं है।”

द संडे एक्सप्रेस ने महिला और उसके परिवार के सदस्यों के खिलाफ दायर तीन एफआईआर को देखा। उनमें से दो को पहले ही रद्द कर दिया गया है:

* 28 अक्टूबर 2011 को हरि नगर पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर में महिला का नाम था। इसमें उसके पड़ोसी, एक महिला ने भी उस पर और अन्य लोगों पर उसकी स्कूटी को रोकने और उसके साथ मारपीट करने का आरोप लगाया। महिला पर आईपीसी की धाराओं के तहत आरोप लगाए गए थे और एक महिला की विनम्रता को अपमानित किया गया था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, अंततः मामले को शांत कर दिया गया और दोनों पक्ष एक समझौते पर पहुंच गए।

* दूसरी प्राथमिकी 3 मार्च, 2012 को हरि नगर पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई थी, और उस महिला के पति और बहनोई का नाम था, जो उस समय दिल्ली पुलिस में थे। इस प्राथमिकी में भी, शिकायतकर्ता महिला की पड़ोसी है, और उसे चोट पहुंचाने के आरोप लगाए गए थे। उसने आरोप लगाया कि दोनों व्यक्तियों ने उसकी गाड़ी को अपनी कार से रोका और उसे थप्पड़ मारा। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस मामले को बाद में रद्द कर दिया गया क्योंकि दोनों पक्ष एक समझौता पर पहुंच गए।

तीसरी प्राथमिकी 3 मार्च, 2019 को SC के कर्मचारी के खिलाफ धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश की धाराओं के तहत दर्ज की गई थी। यह तिलक मार्ग पुलिस स्टेशन में दायर किया गया था। शिकायतकर्ता, हरियाणा निवासी, ने आरोप लगाया है कि उसे एक दोस्त के माध्यम से महिला से मिलवाया गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि वह जून 2017 में सर्वोच्च न्यायालय में एक बैंक के बाहर महिला से मिले, और अंततः उसे अदालत में नौकरी के लिए 50,000 रुपये दिए। उसने आरोप लगाया कि वह तीन महीने बाद फिर से नौकरी के लिए महिला से मिला, लेकिन उसने उसे वापस जाने की धमकी दी। यह पूछे जाने पर कि 2017 के मामले के लिए 2019 में प्राथमिकी क्यों दर्ज की गई, डीसीपी (नई दिल्ली) मधुर वर्मा ने कहा: “हमें 3 मार्च, 2019 को शिकायत मिली और एक जांच शुरू की। हमने महिला और उसके परिवार को ट्रैक करने की कोशिश की और उन्हें पता चला कि वे राजस्थान में हैं, जहां उन्हें वापस लाने के लिए एक पुलिस दल भेजा गया था। ”महिला के वकील के अनुसार, हालांकि, महिला को तिलक मार्ग पुलिस स्टेशन में पेश होने के लिए सिर्फ चार घंटे का समय दिया गया था। 9 मार्च को, जबकि महिला ने आरोप लगाया है कि उसके साथ थाने में बदसलूकी की गई, डीसीपी वर्मा ने इससे इनकार किया।

उनके पति, बहनोई के खिलाफ विभागीय पूछताछ:

* ACP मुख्यालय द्वारा भेजे गए आदेश के आधार पर, 6 दिसंबर, 2018 को महिला के पति को विशेष शाखा से तीसरी बटालियन में स्थानांतरित कर दिया गया। 2 जनवरी, 2019 को उनके खिलाफ विभागीय जांच शुरू की गई थी। “यह पता चला है कि आप CJI के कार्यालय में अवांछित कॉल कर रहे हैं। इसलिए आपको चेतावनी दी जाती है कि आप उक्त कार्यालय को कोई कॉल नहीं करेंगे, “DCP (थर्ड बटालियन) द्वारा जारी 2 जनवरी, 2019 का आदेश, पढ़ें।