CJI यौन उत्पीड़न मामला : आरोप लगाने वाली महिला पूछताछ में भाग लेने से किया इनकार

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट की पूर्व महिला कर्मचारी, जिन्होंने भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है, ने कहा कि वह अब समिति के समक्ष कार्यवाही में भाग नहीं लेंगी। यह कहते हुए कि उन्हें लगता है कि “इस समिति से न्याय मिलने की संभावना नहीं है”. प्रेस को जारी एक बयान में, महिला ने जस्टिस एसए बोबडे, इंदिरा बनर्जी और इंदु मल्होत्रा ​​की समिति के सामने पेश नहीं होने का फैसला करने के चार कारणों का हवाला दिया: उसने कहा कि उसे “सुनवाई में घबराहट और डर” के बावजूद उसके वकील की उपस्थिति की अनुमति नहीं दी गई है। समिति की कार्यवाही का कोई वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग नहीं किया गया है; उसे 26 और 29 अप्रैल को दर्ज किए गए बयान की “एक प्रति” भी नहीं दी गई है; और, समिति द्वारा निम्नलिखित प्रक्रिया के बारे में उसे सूचित नहीं किया गया है।

उसने कहा कि वह मंगलवार को “समिति की कार्यवाही से बाहर निकलने के लिए मजबूर थी” क्योंकि “समिति इस तथ्य की सराहना नहीं कर रही थी कि यह एक सामान्य शिकायत नहीं थी, लेकिन एक सीजेआई के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत थी” और इसलिए, यहां थी। ऐसी प्रक्रिया को अपनाने की आवश्यकता है जो अत्यधिक विषम परिस्थितियों में निष्पक्षता और समानता सुनिश्चित करे ”। उसने कहा “मुझे लगा कि मुझे इस समिति से न्याय मिलने की संभावना नहीं है और इसलिए मैं अब न्यायाधीश समिति की कार्यवाही में भाग नहीं ले रही हूं,” ।

शिकायतकर्ता ने दावा किया कि उसे “सूचित नहीं किया गया है यदि समिति ने CJI से मेरी शिकायत पर कोई प्रतिक्रिया मांगी है”। उन्होंने कहा, “मुझे इन सभी मामलों पर अनुमान लगाना और चिंतित होना छोड़ दिया गया है … उम्मीद थी कि मेरे प्रति समिति का दृष्टिकोण संवेदनशील होगा और ऐसा नहीं होगा जिससे मुझे और अधिक भय, चिंता और आघात लगे,” ।

महिला ने दावा किया कि 26 अप्रैल को पहली सुनवाई के दौरान, समिति ने उसे बताया कि यह न तो “इन-हाउस कमेटी कार्यवाही है, न ही विशाखा दिशानिर्देशों के तहत कार्यवाही है और यह एक अनौपचारिक कार्यवाही थी”। उसने दावा किया कि वह “मौखिक रूप से निर्देश देती थी कि मुझे समिति की कार्यवाही का मीडिया में खुलासा नहीं करना चाहिए था और अपने वकील एडवोकेट वृंदा ग्रोवर के साथ कार्यवाही को साझा नहीं करना था”।

महिला के अनुसार, जब वह सोमवार शाम 7.30 बजे की सुनवाई के बाद बाहर निकली, तो उसे “दो मोटरसाइकिलों पर चार लोगों द्वारा पीछा किया गया” और इस लिए मैं अपनी सुरक्षा के बारे में “डरी हुई” थी। “मैंने समिति को बताया कि यदि मेरे वकील / समर्थक व्यक्ति की उपस्थिति की अनुमति नहीं दी गई तो मेरे लिए किसी भी पुछताछ में भाग लेना संभव नहीं होगा। लेकिन इस अनुरोध को अभी भी समिति ने अस्वीकार कर दिया है और मुझे बताया गया था कि अगर मैंने भाग नहीं लिया, तो वे पूर्व भाग ले लेंगे। मुझे बताया गया कि तथ्यों पर कुछ सवाल थे जिनका वे जवाब देना चाहते थे। मैंने अपने वकील / समर्थन व्यक्ति की अनुपस्थिति में आगे भाग लेने से इनकार कर दिया।

उसने कहा“पहली सुनवाई में ही, मैंने सीडीआर और व्हाट्सएप कॉल के लिए समिति के समक्ष एक आवेदन भी रखा था और दो प्रासंगिक मोबाइल नंबर के चैट रिकॉर्ड भी दर्ज किए थे। हालाँकि, समिति ने पहली सुनवाई में मेरा आवेदन स्वीकार नहीं किया। समिति ने 30 अप्रैल 2019 को अंततः वही आवेदन लिया, जब मैं खुद को असहाय और व्यथित महसूस कर रही थी, मैं अब समिति की सुनवाई में भाग नहीं ले सकती थी, ”।

उसने दावा किया है कि समिति ने उसे अपने गवाहों को पेश करने के लिए कहा। “मैंने उन्हें सूचित किया कि लगभग सभी गवाह भारत के सर्वोच्च न्यायालय में काम कर रहे हैं और उनमें इस बात की कोई संभावना नहीं है कि समिति के सामने निर्भयता से पेश आने में सक्षम हों। मैंने आज समिति को यह भी बताया कि मेरी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति और व्यक्तिगत परिस्थितियों के कारण, इस तरह का तनाव मेरे लिए हानिकारक हो सकता है।