वर्तमान में दुनिया के दो सबसे बड़े मुस्लिम खेल सितारे मार्शल आर्ट्स चैंप खाबीब और फुटबॉलर सलाह

दुनिया के शीर्ष मिश्रित मार्शल आर्ट्स (एमएमए) चैंपियन खाबीब नूरमागोमेदेव ने मुस्लिम फुटबॉल स्टार लिवरपूल स्ट्राइकर मोहम्मद सलाह को मुस्लिमों के लिए “रोल मॉडल” के रूप में सम्मान दिया है, जो उनकी विशाल प्रसिद्धि के बावजूद “नम्र” स्वभाव के हैं। नूरमागोमेडोव ने संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर अल इतिहाद अखबार को बताया “मैं उसका अनुसरण करता हूं लेकिन मैं उससे पहले नहीं मिला हूं। रूस टुडे की रिपोर्ट में कहा गया है कि वह एक महान खिलाड़ी हैं, मुस्लिम दुनिया उनके जैसे कई और भूमिका मॉडल चाहते हैं “।

उसने कहा “वे हमारे नैतिकता की वास्तविक छवि को प्रतिबिंबित करते हैं। मुझे लगता है कि अल्लाह उसके साथ खड़ा है [सलाह], और हमारी नई पीढ़ियों को मोहम्मद सलाह की तरह नम्रता सीखने कि जरूरत हैं, भले ही आप कितने प्रसिद्ध और अभिनव हों।

30 वर्षीय फाइटर ने कहा “वह एक प्रतीक है जिसे हमें सुरक्षित रखना चाहिए, और हम उसके पीछे खड़े हैं ताकि वह सफल रहे। मैं उन्हें प्रशंसा करता हूं क्योंकि वह यूरोप में हर दिन नैतिकता और मूल्य को फैल रहा है”।

वर्तमान में दुनिया में दो सबसे बड़े मुस्लिम खेल सितारे नूरमागोमेडोव और सलाह तर्कसंगत हैं। ‘द ईगल’ नामक रूसी लड़ाकू ने यूएफसी 229 में कॉनोर मैकग्रेगर को हराकर अपनी लोकप्रियता देखी है। अरबी में खाबीब अब्दुलमानापोविच नूरमागोमेदेव, या ‘हबीब अब्दुलमानप नूर मोहम्मद’, न केवल यूएफसी का पहला मुस्लिम चैंपियन है, बल्कि वर्तमान में और अधिक महत्वपूर्ण है कि एमएमए में वे 27 जीत दर्ज दिये हैं जो सबसे लंबी अपर्याप्त लकीर है।

दूसरी तरफ, लिवरपूल के लिए सलाह के रिकॉर्ड उन्हें लाखों प्रशंसकों की कमाई की है। सलाह ने पिछले सीजन में सभी प्रतियोगिताओं में 52 उपस्थितियों में 44 गोल किए जबकि चौथे स्थान पर ईपीएल खत्म होने के दौरान चैंपियंस लीग के नॉकआउट चरणों के माध्यम से लिवरपूल की बढ़ोतरी में मदद मिली। सप्ताहांत में कार्डिफ़ के खिलाफ अपनी स्ट्राइक के साथ, वह रेड के लिए 50 गोल तक पहुंचने वाला सबसे तेज खिलाड़ी बन गया, जिसमें केवल 65 गेमों में उपलब्धि हासिल की गई।