CWG: पहलवानों की गोल्डन हैट्रिक

स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में भारतीय पहलवानों ने महफिल लूट ली है। सुशील कुमार, अमित कुमार के साथ महिला पहलवान विनेश ने भी गोल्डन दांव मारा है। सुशील कुमार ने 74 किग्रा वजनी जुमरे में पाकिस्तान के पहलवान कमर अब्बास को चित कर गोल्ड मेडिल पर कब्जा जमाया।

अमित ने मर्द जुमरे की फ्र इस्टाइल स्पर्धा के 57 किलोग्राम भारजुमरे का गोल्ड मेडिल जीता। स्कॉटिश एग्जिबिशन कॉन्फ्रेंस सेंटर में हुए स्पर्धा के फाइनल में अमित ने नाइजीरिया के अपने हरीफ ई. वेल्सन को आसान मुकाबले में मात दी। उधर, खातून जुमरे में भारत की जानिब से वीनेश ने 48 किग्रा के फ्र इस्टाइल मुकाबले में इंग्लैंड की पहलवान याना को 11-8 से हराकर गोल्ड पर कब्जा जमाया।

कॉमनवेल्थ खेलों में अब भारत के गोल्ड मेडिलों की तादाद 10 हो गई है। राजीव तोमर 125 किग्रा में गोल्ड से चूके राजीव तोमर मरदों की फ्रीस्टाइल तरिके के 125 किलोग्राम वज़नि जुमरे में गोल्ड मेडिल से चूक गए। उन्होंने रजत मेडिल हासिल किया।

फाइनल मुकाबले में राजीव मुकाबला शुरू होने के साथ ही थके नजर आए और कनाडा के अपने हरीफ कोरी जार्विस के खिलाफ एक भी नबंर हासिल नहीं कर सके। जार्विस ने पहले पीरियड में एक और दूसरे पीरियड में दो नबंर हासिल कर गोल्ड मेडिल पर कब्जा जमाया।