स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले छात्रों को निष्कासित करेगा दारुल उलूम

बरली : विश्व प्रसिद्ध इस्लामी धर्मशास्त्र दारुल उलूम देवबंद, ‘मोहितमीम’ (रेक्टर), मुफ्ती अबुल कासिम नोमानी ने कक्षा में स्मार्टफोन का उपयोग करने के खिलाफ छात्रों को चेतावनी दी है और कहा है कि आदेश का उल्लंघन करने वाले लोगों को निष्कासित कर दिया जाएगा। सेमिनरी के अशरफ उस्मानी ने बताया कि यह नए छात्रों के लिए एक अनुस्मारक था क्योंकि उन्होंने पहले से ही ईद उल जुहा से पहले एक चेतावनी जारी की थी। उस्मानी ने कहा कि स्मार्टफोन का उपयोग छात्रावास में भी प्रतिबंधित किया जाएगा।

उस्मानी ने कहा “संस्थान में अनुशासन बनाए रखने के लिए ये निर्देश जारी किए गए हैं। हमारे देश में कई अन्य शैक्षिक संस्थानों में इस तरह के प्रतिबंधों का पालन किया जाता है और हम इसे पेश करने वाले पहले व्यक्ति नहीं हैं। यह एक अच्छी तरह से स्थापित तथ्य है कि स्मार्टफोन का उपयोग छात्रों को परेशान करता है। हमने हाल ही में स्मार्टफोन पर फिल्में देखने वाले कुछ छात्रों को देखा है”।

यह उल्लेख किया जा सकता है कि ईद उल जुहा से पहले स्मार्टफोन का उपयोग करने के खिलाफ सभी छात्रों को चेतावनी दी गई थी। सेमिनरी ने विद्यार्थियों को ईद छुट्टी के दौरान अपने घरों में जाने पर अपने माता-पिता को सौंपने का निर्देश दिया था।

उस्मानी ने कहा “बड़े पैमाने पर, पुराने छात्रों को पता है कि वे दारुल उलूम परिसर के अंदर किस गैजेट का उपयोग कर सकते हैं। अब भी, छात्र केवल बुनियादी सुविधाओं के साथ मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं। नए नामांकित छात्रों के लिए ये निर्देश और चेतावनियां बार-बार जारी की जाती हैं”। विशेष रूप से, विभिन्न पाठ्यक्रमों में नया सत्र हर साल रमजान के महीने के बाद शुरू होता है।