बीजेपी वेबसाइट को हैक कर हैकर्स ने कई पेज को बदल दिया बीफ व्यंजन से

बीजेपी वेबसाइट को हैक कर हैकर्स ने कई पेज को बदल दिया बीफ व्यंजन से

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली इकाई की वेबसाइट गुरुवार शाम हैक कर ली गई, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद ने राष्ट्रपति भवन में एक कार्यक्रम में पद की शपथ ले रहे थे। हैकर्स ने वेबसाइट को हैक कर उसके कई पेज पर बीफ व्यंजन के फोटो को पोस्ट कर दिया। दिल्ली बीजेपी की वेबसाइट को हैक करने के बाद हैकर ने इसके होमपेज पर मौजूद टैब में कई जगहों पर बीफ शब्द लिखा था। जैसे बीजेपी के इतिहास की जगह बीफ का इतिहास लिख दिया गया था।

वेबसाइट के नेविगेशन बार के टैब में, बीफ़ शब्द को बीफ़ शब्द से बदल दिया गया था। वेबसाइट पर “बीफ़ आइटम” पर एक अलग खंड भी दिखाई दिया। बीफ व्यंजनों वाले पृष्ठ एक संदेश के साथ थे, “SHADOW_V1P3R द्वारा हैक किया गया”।

यह अटैक उस समय हुआ जब दिल्ली में ही राष्ट्रपति भवन में कैबिनेट की शपथ ली जा रही थी। दिल्ली बीजेपी के मीडिया प्रमुख प्रत्युष कंठ ने कहा कि उन्होंने अपनी टीम से यह पता लगाने के लिए कहा है कि यह हैकिंग थी या तकनीकी खराबी। कंठ ने आगे कहा कि हैकिंग किए जाने पर हम पुलिस शिकायत दर्ज करेंगे।

दिल्ली पुलिस के एडिशनल पीआरओ अनिल मित्तल ने कहा कि इस मामले में हमें अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। फिलहाल इस मामले आईटी सेल के एक सदस्य ने कहा कि हमारी टीम इस मुद्दे पर काम कर रही है और वेबसाइट जल्द सही हो जाएगी। गौरतलब है कि इसके पहले मार्च 2019 में भी बीजेपी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.bjp.org को हैक कर लिया गया था और यह दो सप्ताह से अधिक समय तक दुर्गम रहा फिर पार्टी की सूचना प्रौद्योगिकी सेल ने इसे ठीक करने की कोशिश की।

उल्लंघन के बाद, मुखपृष्ठ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के एक मेम को प्रदर्शित किया। इसके तुरंत बाद वेबसाइट को डाउन कर दिया गया। यह अंततः 21 मार्च को ऑनलाइन वापस आ गया, लेकिन केवल एक स्थिर पृष्ठ दिखाया।

Top Stories