VIDEO : ड्राइविंग प्रतिबंध हटने के बाद, सुरक्षा कैमरे में सऊदी की पहली महिला कार चोर

रियाद : सऊदी अरब के अल दमाम में फिल्माए गए निगरानी वीडियो से पता चलता है कि एक महिला कार चोरी कर रही है, हाल में ही राज्य में महिलाओं को ड्राइव करने का अधिकार दिया गया था, जहां महिला चालकों पर दुनिया का एकमात्र प्रतिबंध समाप्त करने के दो महीने बाद यह वीडियो सामने आया है। वीडियो का एक क्लिप, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, सड़क पर एक पार्किंग स्थल में एक आदमी पार्किंग करते हुए दिखता है और फिर अपने लाल कार से बाहर निकलता है। कुछ पलों बाद, एक टोपी पहने हुए और धूप की चश्मे की एक जोड़ी, जो लाल कार के लिए लंबवत एक सफेद कार में बैठी थी, आदमी की कार में जाती है – उसके आस-पास घूमने के बाद फिर उस कार को दूर ले जाती है।

फुटेज को इस सप्ताह के शुरू में ट्विटर पर कई स्थानीय मीडिया समाचार एजेंसियों द्वारा अपलोड किया गया था। यह तब स्पष्ट नहीं है कि वीडियो कब लिया गया था। जबकि कुछ सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने कार चोरी करने वाली महिलाओं पर आरोप लगाया है, अन्य ने सुझाव दिया है कि पूरी घटना सिर्फ एक शरारत हो सकती है। एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ने सोमवार को ट्वीट किया, “वह पहली महिला कार चोर के लिए एक पुरस्कार का हकदार है।”

एक और उपयोगकर्ता ने ट्वीट किया, “मुझे नहीं लगता कि उसने इसे चुरा लिया है, वह सिर्फ अपने मालिक को झटका लगा रही है,” एक और उपयोगकर्ता ने ट्वीट किया, “क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जो अपनी कार को स्टोर में चलाने के दौरान संचालित करता है? ”

सऊदी अरब परिवर्तनों की एक श्रृंखला के बीच में है – कुछ प्रमुख सुधारों और अन्य कॉस्मेटिक समायोजनों द्वारा बुलाया गया – सऊदी राजा सलमान बिन अब्दुलजाज अल सौद द्वारा शुरू किया गया, जिन्होंने 2015 में सिंहासन लिया और आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक जीवन को प्रभावित किया।

सितंबर 2017 में, सलमान ने 24 जून, 2018 को महिला ड्राइविंग प्रतिबंध को उठाने का एक फरमान जारी किया। शूरा काउंसिल, साम्राज्य के औपचारिक सलाहकार निकाय ने मई में एक मसौदा कानून भी पारित किया था, उस समय यौन उत्पीड़न के दोषी पाए गए लोगों को सलाखों के पीछे पांच साल तक सजा काटने और 80,000 डॉलर का अधिकतम जुर्माना लगाने की आवश्यकता होगी।

हालांकि, रियाद के स्पष्ट उदारीकरण प्रयासों के बावजूद, देश में अभी भी कई विवादास्पद कानून हैं। सऊदी अरब की पुरुष अभिभावक प्रणाली के तहत, महिलाओं के पास पुरुष अभिभावक होना चाहिए – या तो पिता, भाई, पति या बेटे – उनकी ओर से निर्णय लेने के लिए। इसके अलावा, देश में कोई दंड संहिता नहीं है जो विशेष रूप से बलात्कार को अपराधी बनाती है। वैवाहिक या वैधानिक बलात्कार को लेकर कोई कानून नहीं है।