फर्जी डिग्री मामला: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंकिव बसोया के एडमिशन को रद किया

एबीवीपी के अंकिव बसोया की फर्जी डिग्री के मामले में दिल्ली पुलिस का कहना है कि उन्हें डीयू ने जानकारी दी है कि अंकिव का एडमिशन कैंसल कर दिया गया है। नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट के एडिशनल डीसीपी हरेंद्र सिंह ने बताया कि डीयू के बुद्धिस्ट डिपार्टमेंट के हेड डॉ केटीएस सराओ ने डीयू के रजिस्ट्रार को लेटर लिखकर अंकिव बसोया के एडमिशन कैंसल करने जानकारी दी है।

इस लेटर की एक कॉपी एसएसओ को भी दी गई है। अडिशनल डीसीपी ने बताया कि हमने रजिस्ट्रार को इस मामले में लिखा है। अगर अथॉरिटी से कोई भी जवाब आता है, तो हम लीगल एक्शन लेंगे।

हालांकि, डीयू प्रशासन इस मामले में कोई जवाब नहीं दे रहा है। बुद्धिस्ट डिपार्टमेंट के हेड ने भी इस मामले में कोई जवाब नहीं दिया। वहीं, सूत्रों का कहना है कि डीयू को थिरुवल्लुवर यूनिवर्सिटी से जवाब मिल गया है कि अंकिव की डिग्री फेक है।

डूसू प्रेजिडेंट पोस्ट से अंकिव ने गुरुवार को ही इस्तीफा दिया है। अंकिव बुद्धिस्ट स्टडीज डिपार्टमेंट के स्टूडेंट हैं। उन पर आरोप है कि तमिलनाडु के थिरुवल्लुवर यूनिवर्सिटी की डिग्री नकली है और इसी के जरिए उन्होंने एडमिशन लिया था ताकि वो डूसू चुनाव लड़ सकें।

इस मामले में दिल्ली पुलिस में चुनाव में उनके विरोधी एनएसयूआई के सनी छिल्लर ने शिकायत भी दी थी। डीयू इस मामले में चुप है और अब तक नहीं बताया है कि अंकिव के डिग्री का वेरिफिकेशन में क्या सामने आया है।

सूत्रों के मुताबिक, यूनिवर्सिटी को थिरुवल्लुवर यूनिवर्सिटी से जवाब मिल चुका है कि अंकिव की डिग्री फेक है। यह भी बताया गया है कि यूनिवर्सिटी से एक अधिकारी को वेल्लूर भेजा गया था।

साभार- ‘नवभारत टाइम्स’