मिस्र के राष्ट्रपति ने की फिलीस्तीनियों से अपील, कहा- एकजुट होकर इजराइल के साथ रहें

संयुक्त राष्ट्र: मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह एल-सेसी ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र के अपने संबोधन में फिलीस्तीनियों को एकजुट करने और इजरायलियों के साथ शांति से रहने के लिए आग्रह किया।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ पहली बैठक के एक दिन बाद, अल-सिसी ने कहा कि इजरायल-फिलिस्तीनी शांति समझौता स्थिरता का आनंद लेने के लिए “पूरे क्षेत्र के लिए आवश्यक पूर्व शर्त” थी।

मध्य पूर्व कूटनीति के मामले में सबसे आगे जाने के लिए मिस्र फिलीस्तीन विरोधी प्रतिद्वंदी फतह और हमास के मध्य मध्यस्थता प्रयासों का नेतृत्व कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा को अपनी तैयार टिप्पणियों से प्रस्थान करते हुए, एल-सेसी ने कहा कि वह “फिलीस्तीनी लोगों को बताना चाहते हैं, कि एकजुट होना महत्वपूर्ण है, मतभेदों को दूर करने और दूसरे के साथ सह अस्तित्व को स्वीकार करने के लिए तैयार हो जाएं।”

इजरायल के नेता ने भी इजरायलियों के लिए इसी तरह की अपील की, उन्होंने कहा कि इजरायल-मिस्त्र की दशकों की शांति को “हमेशा के लिए नफरत की बाधा से दूर” करने के लिए फिलीस्तीनियों तक विस्तारित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, “हम इस अनुभव को फिर से दोहरा सकते हैं, फिलीस्तीनी नागरिकों की शांति और सुरक्षा के साथ एक बार फिर यह उत्कृष्ट कदम होगा”।

अपने संबोधन में, नेतन्याहू ने कहा कि इज़राइल सभी अरब देशों और फिलीस्तीनियों के साथ शांति प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध था, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि यह कैसे हासिल किया जा सकता है।

एल-सिसी ने कहा था कि पूर्व जेरूसलम के साथ इसकी राजधानी “एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य” है, “स्थिरता और विकास के नए चरण में पारगमन के लिए पूरे क्षेत्र के लिए एक आवश्यक पूर्व शर्त है।”

उन्होंने तर्क दिया कि एक इजरायल-फिलिस्तीनी शांति समझौता क्षेत्र में आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले “मुख्य बहाने में से एक” को समाप्त करेगा.

अमरीका की ओर इशारा करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह वार्ता के लिए जोर दे रहे हैं, एल-सेसी ने घोषणा की कि “इस क्षेत्र में शांति हासिल करने के लिए इतिहास में एक नया पन्ना लिखने का अवसर” मिल रहा है।