चुनाव 2019 के आंकड़े बताते हैं कि 2014 इससे कुछ अलग नहीं था

नई दिल्ली : 2014 के 282 की तुलना में भाजपा विजयी वापसी, 303 सीटों (10 बजे की बढ़त और जीत) के साथ सत्ता में है, यह दर्शाता है कि 2014 इससे कुछ अलग नहीं था, जिसे हर कोई मानता था। 2014 में, पार्टी ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड और गुजरात में 185 सीटों में से 171 सीटें जीतीं। किसी ने नहीं सोचा था कि संख्या दोहराई जा सकती है। भाजपा के वरिष्ठ नेता भी नहीं। 2019 में, पार्टी ने इन 185 सीटों में से 158 सीटें जीतीं। लेकिन इसने कुछ बेहतर किया।

2014 में, पार्टी ने इन राज्यों के बाहर 358 सीटों में से सिर्फ 111 सीटें जीतीं। इस साल उसने 142 जीते। राजनीतिक विश्लेषक और एचटी स्तंभकार नीलांजन सरकार के अनुसार, 2014 में, पार्टी ने अपने प्रमुख-से-प्रमुख दावों में से 86% कांग्रेस के खिलाफ जीते। इस साल, वह बताते हैं, यह वास्तव में इस स्ट्राइक की दर को 93% तक सुधारने में कामयाब रहा।

भाजपा की जीत के पीछे सबसे बड़ा कारक प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी थे: और कुछ भी नहीं बता सकता है कि क्यों, राज्यों में, विपक्ष ने धूल से थोड़ा नुकसान उठाया। और कुछ नहीं समझा सकता है कि बीजेपी क्यों बह गई जहां कांग्रेस ने दिसंबर 2018 तक विधानसभा चुनाव जीते।

भाजपा की जीत के मद्देनजर वामपंथी समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी की मायावती हैं, दोनों ने भाजपा को टक्कर देने के लिए एक अप्रत्याशित साझेदारी करके अपने राजनीतिक भविष्य को दांव पर लगा दिया; ममता बनर्जी, जिनकी तृणमूल कांग्रेस को पश्चिम बंगाल में महत्वपूर्ण नुकसान हुआ है; यहां तक ​​कि नवीन पटनायक, जिनका बीजू जनता दल, ओडिशा में विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनावों में अपनी पकड़ बनाए हुए है, ने भाजपा का समर्थन किया है।

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी के) एन चंद्रबाबू नायडू, संभावित गठबंधन के प्रमुख मूवर्स में से एक, जिसने वास्तव में सोचा था कि सरकार बनाने का मौका हो सकता है, खुद को राजनीतिक जंगल में पाता है, हालांकि यह जगदीश मोहन रेड्डी की वाईएसआरसीपी है और भाजपा नहीं है। इसके लिए वह जिम्मेदार है।

भाजपा के अलावा इन चुनावों में एकमात्र विजेता द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के एमके स्टालिन, तमिलनाडु में YSCRP के श्री रेड्डी और कांग्रेस के अमरिंदर सिंह हैं। पहला, अपने पिता और DMK के संरक्षक एम करुणानिधि की मृत्यु के बाद अपनी पहली बड़ी चुनावी लड़ाई जीतकर; आंध्र प्रदेश में वर्तमान नायडू के नेतृत्व वाली टीडीपी सरकार को अलग करके राज्य में लोकसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने के अलावा दूसरा; और पंजाब में कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन करके तीसरा स्थान हासिल किया।

दो मुख्य राष्ट्रीय दलों के स्तर पर, इन चुनावों के परिणाम में दो प्रश्न होते हैं, एक से एक। कांग्रेस के लिए, यह सवाल बस यह है कि क्या यह गांधी से परे देखने का समय है। तीन गांडीव (जिनमें से एक ने बहुत प्रचार नहीं किया था) यह चुनाव नहीं जीत सके या 2014 तक अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सके। पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को उनके बेटे राहुल गांधी ने सफल बनाया। और उनकी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा, हालांकि पार्टी के कई महासचिवों में से एक हैं, प्रभावी रूप से नहीं 3. तृणमूल कांग्रेस की सुश्री बनर्जी और वाईएससीआरपी के श्री रेड्डी दोनों पूर्व कांग्रेस नेता हैं, जिन्होंने पार्टी से बाहर काम किया है। पंजाब के श्री सिंह पार्टी में अपने लिए जगह बनाने में कामयाब रहे हैं, लेकिन वह बहुत कम नेताओं में से एक हैं जो ऐसा करने में कामयाब रहे हैं। इस पर पार्टी को कुछ गंभीर आत्मनिरीक्षण करना होगा।

भाजपा के लिए, यह सवाल यह है कि इसे शासन और प्रशासन के संदर्भ में क्या करना है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह एक चुनाव जीत सकता है जहां लोग अपने प्रतिनिधियों का चुनाव कर रहे हैं और प्रधानमंत्री का नहीं। जबकि सरकार के कल्याण कार्यक्रमों के 220 मिलियन लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए पार्टी के फोकस ने इसके कारण की मदद की, यह श्री मोदी के साथ राष्ट्रपति पद के लिए एक उम्मीदवार के रूप में प्रतियोगिता को पेश करने की क्षमता थी, जिसने इसे बहुत वास्तविक मुद्दों कृषि संकट और बेरोजगारी को डुबो दिया।

एक बड़े स्तर पर, इन चुनावों में भाजपा की जीत इस सवाल को उठाती है कि क्या भारत आखिरकार राजनीति के बाद के चरण में बढ़ रहा है। भाजपा ने उपश्रेणियों को देखकर अन्य पिछड़ा वर्ग को पुनर्गठित करने के अपने कदम से इसे गति देने में मदद की हो सकती है। सपा और राष्ट्रीय जनता दल का खराब प्रदर्शन शायद इसका संकेत हो सकता है। हालांकि इस प्रश्न के उत्तर में अधिक शोध की आवश्यकता होगी, अगर ऐसा हो रहा है, तो इसका मतलब यह होगा कि तीन दशकों के बाद, भारतीय राजनीति निश्चित रूप से एक नए युग में चली गई है।

जो केवल चीजों की फिटनेस में है: भाजपा का नया भारत भी राजनीति की एक नई लहर देखेगा।