‘जिनके पास 15,000 से अधिक परमाणु हथियार हैं, वे ही दुनिया को धमकी दे रहे हैं’

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्दोगन ने तर्क दिया है कि परमाणु हथियारों वाले देशों के खतरे की वजह से विश्व समुदाय उन पर भरोसा नहीं करता है। रमजान के पवित्र महीने के लिए इफ्तर रात्रिभोज में बोलते हुए तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्दोगन ने विशेष रूप से परमाणु प्रसार के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किया।

उन्होंने कहा, “जिनके पास 15,000 से अधिक परमाणु हथियार हैं, वे वर्तमान में दुनिया को धमकी दे रहे हैं।” उनके अनुसार, “परमाणु हथियारों वाले देश, जो परमाणु ऊर्जा स्टेशनों को खतरे के रूप में चित्रित करते हैं, उनकी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में कोई विश्वसनीयता नहीं है।”

संयुक्त व्यापक योजना (जेसीपीओए) पर टच करते हुए, जिसे ईरान परमाणु समझौते के रूप में भी जाना जाता है, एर्डोगन ने कहा कि अंकारा “फिर से आग लगने वाले मुद्दों को स्वीकार नहीं करता” और यह सौदा दफन कर दिया गया है।”

उन्होंने कहा, “हमें अमेरिकी प्रशासन के फैसले के मुकाबले समझौते के प्रति अपनी वफादारी बताते हुए अन्य हस्ताक्षरकर्ता मिले हैं,” उन्होंने अंडरस्कोर किया। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पेओ ने इस सप्ताह के शुरू में चेतावनी दी थी कि ईरान का अपना सलेबस बदलने तक इरान के लिए “प्रतिबंधों का डंक” आसान नहीं होगा, यह कहकर कि तेहरान के खिलाफ नई प्रतिबंध “इतिहास में सबसे मजबूत” होगी।

8 मई को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संयुक्त राज्य अमेरिका को ईरान परमाणु समझौते से वापस लेने के अपने फैसले की घोषणा की, जिसे संयुक्त व्यापक योजना (जेसीपीओए) भी कहा जाता है। उन्होंने समझौते के परिणामस्वरूप उठाए गए ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को बहाल करने का भी वादा किया।

मार्च में, तुर्की के उप प्रधान मंत्री बेकिर बोज्डाग ने अमेरिकी तुर्की के दक्षिणी तुर्की में इंकर्लिक एयरबेस से कथित तौर पर अपनी सेना वापस लेने की अमेरिकी योजनाओं के बारे में मीडिया रिपोर्टों को खारिज कर दिया, जहां अमेरिकी परमाणु सक्षम बमवर्षक तैनात किए गए हैं।

चीन, जर्मनी, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका समेत यूरोपीय संघ और पी 5 + देशों के समूह ने 14 जून, 2015 को ईरान के साथ जेसीपीओए पर हस्ताक्षर किए। इसके तुरंत बाद, तुर्की विदेश मंत्रालय ने पी 5 + 1 की सराहना की सौदे को खारिज करते हुए, आशा व्यक्त करते हुए कि यह “इस क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता लाएगा।”