यौन दुर्व्यवहार के मामले में पोप फ्रांसिस से इस्तीफा की मांग !

वेटिकन : एक वरिष्ठ वेटिकन अधिकारी ने पोप फ्रांसिस से इस्तीफा देने की मांग की  है, पूर्व कार्डिनल थिओडोर मैकक्रिक के खिलाफ यौन शोषण के आरोपों पर जल्द से जल्द कार्य करने में विफल होने के लिए पादरी पर आरोप लगाया है। 11-पेज के एक बयान में, आर्कबिशप कार्लो मारिया विगानो ने कहा कि यौन दुर्व्यवहार पर पोप बेनेडिक्ट XVI द्वारा मैकक्रिक पर लगाए गए प्रतिबंधों को सेमिनारियों और पुजारियों के साथ “गंभीर अनैतिक व्यवहार” के बारे में रिपोर्ट के साथ फ्रांसिस के तहत मामला उठाया गया था।

विगानो ने कहा कि उन्होंने 2013 में व्यक्तिगत रूप से फ्रांसिस को सूचित किया था की कैसे वॉशिंगटन, डीसी के पूर्व-आर्कबिशप मैकक्रिक सेमिनारियों और पादरियों की पीढ़ियों को दूषित” किया था। विवादो ने आरोप लगाया कि प्रतिबंधों के बावजूद पोप फ्रांसिस ने मैकक्रिक के लिए “कवर करना जारी रखा” और उन्हें “उनके भरोसेमंद सलाहकार” भी बनाया। उन्होने कहा “सार्वभौमिक चर्च के लिए इस बेहद नाटकीय क्षण में, उसे अपनी गलतियों को स्वीकार करना होगा और शून्य सहनशीलता के घोषित सिद्धांत को ध्यान में रखते हुए, पोप फ्रांसिस को कार्डिनल्स और बिशपों के लिए एक अच्छा उदाहरण स्थापित करना होगा जो मैककरिक के दुरुपयोग और इस्तीफा को कवर करते हैं। वैटिकन के आरोपों पर कोई तत्काल टिप्पणी नहीं आई है।

विश्वासघात
77 वर्षीय विगानो, जिसे एक रूढ़िवादी कठोर विरोधी समलैंगिक विचार अच्छी तरह से जाना जाता है, लंबे समय से पोप फ्रांसिस के आलोचक के रूप में देखा गया है। उनके पत्र में कैथोलिक चर्च में समलैंगिकता और उदारवादियों के बारे में एक लंबी डायरी भी शामिल थी। एक लेखक, कार्यकर्ता, और चर्च दुर्व्यवहार के जीवित व्यक्ति ओल्मोरन ने कहा कि विगानो का पत्र “काफी चौंकाने वाला” था। O’Gorman ने कहा, “चर्च के 2,000 साल के इतिहास में, कोई भी वरिष्ठ चर्च अधिकारी कभी बाहर नहीं आया और इस्तीफा देने के लिए पोप को नहीं बुलाया।”

“मुझे लगता है कि हमें सावधान रहना होगा क्योंकि विगानो का अपना एजेंडा है। चर्च के अंदर एक विचारधारात्मक लड़ाई चल रही है – यह यहां पर जो कुछ है, उसका हिस्सा है … मुझे आश्चर्य है कि यह इस तरह के उच्च स्तर से उभरा है। ” विगानो की आलोचना तब आई जब पोप फ्रांसिस ने आयरलैंड की दो दिवसीय यात्रा की, जहां उन्होंने चर्च द्वारा “विश्वासघात” के लिए यौन दुर्व्यवहार घोटालों को संबोधित किया और “गॉड से क्षमा के लिए आग्रह किया”।

रविवार को, पोप फ्रांसिस ने डबलिन में इकट्ठे हुए हजारों लोगों को बताया कि “हम में से कोई भी दुर्व्यवहार का सामना करने वाले युवा लोगों की कहानियों से प्रेरित नहीं हो सकता है, उनकी निर्दोषता से लूट लिया गया था और उन्हें डरा दिया गया था।” फ्रांसिस ने क्लर्किकल, धार्मिक और संस्थागत दुर्व्यवहार के आठ पीड़ितों के साथ शनिवार को निजी तौर पर मुलाकात की और कहा कि वह “क्रोध” को खत्म करने के लिए अधिक प्रतिबद्धता चाहते हैं।

विगानो का बयान, जो पहले रूढ़िवादी अमेरिकी प्रकाशन नेशनल कैथोलिक रजिस्टर में प्रकाशित हुआ था, ने दावा किया कि कई वैटिकन अधिकारी मैकक्रिक के खिलाफ आरोपों के बारे में वर्षों से जानते थे। एक व्यक्ति के बाद एक जांच शुरू की गई जब उसने 11 साल की उम्र में मैकक्रिक द्वारा यौन शोषण किया था। इसी तरह के आरोप मैकक्रिक के खिलाफ अन्य पुरुषों द्वारा किए गए थे जो सेमिनारियंस पुजारी के लिए पढ़ रहे थे। जून में, आधिकारिक कर्तव्यों से हटा दिए जाने के बाद, मैकक्रिक ने कार्डिनल के रूप में इस्तीफा दे दिया था।

हाल ही में अमेरिकी ग्रैंड जूरी ने यौन दुर्व्यवहार और कवरअप में रिपोर्ट में 300 पुजारियों को पेंसिल्वेनिया राज्य में 70 से अधिक वर्षों से 1000 से ज्यादा बच्चों का दुरुपयोग किया, जबकि वरिष्ठ चर्च के अधिकारियों ने इसे छुपाने के लिए कदम उठाए। विगानो को खुद को सच्चाई छिपाने की कोशिश करने के आरोपों के साथ अपनी समस्याएं थीं। कवरअप आरोप, जो विगानो ने इनकार किया, चिंतित आरोपों से उन्होंने दुर्व्यवहार के आरोप में एक पूर्व आर्कबिशप में जांच रद्द करने की कोशिश की।