फेसबुक ने यीशु को क्रूस पर चढ़ाने वाला फोटो किया सेंसर, कहा ये अत्यधिक हिंसक है

ओहियो: स्टेबेनविले में फ्रांसिस्कैन यूनिवर्सिटी ने कहा कि उसने अपने ऑनलाइन धर्मशास्त्र कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापन पोस्ट किया था. फेसबुक ने पोस्ट ‘चौंकाने वाला, सनसनीखेज और अत्यधिक हिंसक’ माना है. पिछले महीने एक धार्मिक ब्लॉग जो मसीही जुनून को चलाता है, ने शिकायत की कि फेसबुक ने अपने कई धार्मिक विज्ञापनों को सेंसर कर दिया है। फेसबुक ने यीशु को क्रूस पर चढ़ाव को दर्शाते हुए एक विज्ञापन को खारिज कर दिया, उनके अनुसार क्रूस पर लटका मसीह की छवि ‘चौंकाने वाली और हिंसक’ थी। और इस वजह से ओहियो में एक कैथोलिक विश्वविद्यालय खफा है।

स्टेबेनविले (Steubenville) में फ्रांसिस्कैन यूनिवर्सिटी ने कहा कि हाल ही में फेसबुक पर अपने ऑनलाइन धर्मशास्त्र कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए कई विज्ञापन पोस्ट किए थे, लेकिन सोशल नेटवर्किंग साइट द्वारा एक विज्ञापन अस्वीकार कर दिया गया क्योंकि इसकी सामग्री ‘चौंकाने वाला, सनसनीखेज और अत्यधिक हिंसक’ थी। प्रश्न के मुताबिक, स्कूल के अनुसार, यीशु को सैन डैमियानो क्रॉस के पास रखा गया था। ‘यह वही है जो फेसबुक पर नज़र रखता है अत्यधिक हिंसक, सनसनीखेज और चौंकाने वाली बातों पर नज़र रखता है।

फ्रांसिस्कैन विश्वविद्यालय ने कहा यह इतिहास में सबसे सनसनीखेज क्रिया थी कि आदमी ने अपने भगवान को मार डाला यह चौंकाने वाला था, हाँ ईश्वर ने शरीर पर ले जाने के लिए इसे डिज़ाइन किया था और ‘मृत्यु के लिए क्रॉस आज्ञाकारी था’, ‘और क्रॉस पर मृत्यु’ भी हुई। और यह निश्चित रूप से अत्यधिक हिंसक था, उसे क्रूस पर फेंक दिया गया और मरने के लिए छोड़ दिया गया, दुनिया के सभी पापों से घृणा ने अपनी मानवता पर उसका क्रोध उड़ाया। फ्रांसिस्कैन विश्वविद्यालय ने कहा कि वह किल नहीं था, जहां यीशु को क्रूस पर रखा गया था, लेकिन मानव जाति के लिए उसका प्यार था।

यह विज्ञापन यीशु मसीह की प्रतिमा थी जो San Damiano Cross फेसबुक पर पोस्ट की थी, फेसबूक ने कहा कि विज्ञापन ‘चौंकाने वाला, सनसनीखेज और अत्यधिक हिंसक’ था इसलिए सेंसर किया।

स्कूल ने लिखा है ‘वह किसी भी समय क्रॉस से उतर सकते थे, वह प्यार ही था जो उसे वहां रखा था। आपके लिए और मेरे लिए भी, कि हम सदा के लिए हमारे पापों की निंदा नहीं कर सकते, लेकिन स्वर्ग में उसके और उसके पिता के साथ अनन्त जीवन हो सकता है। इस पर फेसबुक ने टिप्पणी के लिए एक अनुरोध पर कोई टिप्पणी नहीं कि है। पिछले महीने एक धार्मिक ब्लॉग चलाते हुए एक महिला ने शिकायत की थी कि फेसबुक उसके विज्ञापनों को सेंसर कर रहा था जिसमें यीशु को क्रूस पर चढ़ाया गया था।

ब्लॉग पेसियन ऑफ द क्राइस्ट के ब्लॉग पर चलने वाले सिल्विया ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा था कि उन्हें साइट से संदेश मिले हैं कि उनका धार्मिक विज्ञापन या तो ‘विज्ञापन नीतियों’ का उल्लंघन कर रहे हैं या बहुत हिंसक हैं। ‘उन्होंने लिखा ‘फेसबुक मसीह के जुनून की तस्वीरों को हिंसक कह रहा है, और वास्तव में हमारे प्रभु यीशु की क्रूस पर चढ़ाई हिंसक थी। लेकिन यह मेरे लिए काफी परेशान है कि एक ईसाई विज्ञापनदाता मैं किस छवियों में हिस्सा ले सकता हूं, मैं इसमें सीमित रहा हूं,