गुरुग्राम: नमाज के लिए तय की गईं जगह मुस्लिम संगठन नाखुश

साइबर सिटी गुरुग्राम में नमाज अता करने को लेकर जिला प्रशासन की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. बीते कुछ दिनों से हिंदूवादी संगठन और मुस्लिम संगठन के लोगों ने बीच बातचीत का सिलसिला लगातार जारी था. कई दौर की मीटिंगों के बाद जिला प्रशासन ने मुस्लिम समाज को 9 चिन्हित जगहों पर नमाज़ पढ़ने के लिए कहा है लेकिन इस बात को लेकर मुस्लिम समाज नाखुश है. मुस्लिम समाज के हाजी शहजाद खान की मानें तो पूरे गुरुग्राम में हम 100 जगहों पर नमाज़ शांति पूर्ण तरीके से पढ़ते आए हैं, लेकिन अब प्रशासन के आदेश से परेशानी हो रही है.

वहीं संयुक्त हिन्दू संगठन के संयोजक महावीर भारद्वाज की मानें तो जिला प्रशासन ने रमज़ान को लेकर और जुम्मे की नमाज़ को लेकर तमाम संगठनों से सहयोग मांगा था और एक ज्ञापन भी जिला प्रशासन को सौंपा गया था. इस ज्ञापन में कहा गया है कि सभी धार्मिक स्थलों से नमाजियों की दूरी तकरीबन 2 से 5 किलोमीटर की होनी ही चाहिए. कहीं भी अगर पहले से ही मस्जिद है और उस मस्जिद के 2 किलोमीटर के दायरे में किसी भी स्थान पर नमाज़ पढ़ने की अनुमति न दी जाए.

बता दें कि पिछले दो हफ्तों से दक्षिणपंथी संगठन गुड़गांव में जुमे की नमाज को ‘बाधित’ करने की कोशिश करते हुए आरोप लगा रहे हैं कि कुछ लोग जमीन हड़पने की कोशिश कर रहे हैं. पुलिस ने बताया कि पिछले दो हफ्तों में वजीराबाद, अतुल कटारिया चौक, साइबर पार्क, बख्तावर चौक और साउथ सिटी इलाकों में नमाज पढ़ने से रोका गया. अब विरोध कर रहे संगठनों ने धार्मिक स्थलों के 2 किलोमीटर के दायरे में खुले में नमाज की इजाजत नहीं देने की मांग की है.