उत्तर भारतीय पर्यटक गोवा को हरियाणा बनाना चाहते हैं- गोवा के मंत्री

गोवा के शहरी और देश नियोजन मंत्री विजय सरदेसाई ने उत्तर भारत के पर्यटकों को लेकर विवादित बयान देते हुए कहा कि यह पर्यटक गोवा को हरियाणा बनाना चाहते हैं। गोवा बिज फेस्ट में बात करते हुए विजय ने कहा कि यह लोग धरती पर गंदगी हैं। आज गोवा की आबादी पर्यटकों के रूप में लगभग छह गुना है। ये पर्यटक धरती पर गंदगी हैं।

विजय ने उत्तरी भारत पर्यटकों को भारी बाढ़ जैसा बताया और कहा कि हम गोवा को दूसरा गुरुग्राम नहीं बनने देना चाहते। मंत्री ने कहा, ‘गोवा में आज जो भी समस्या है उसके लिए उत्तर भारतीय राज्य जिम्मेदार हैं। मंत्री ने सरकार की सस्ती घरेलू पर्यटन पॉलिसी की भी आलोचना की। विजय ने कहा कि सरकार की पॉलिसी की वजह से ही राज्य में 1.2 करोड़ टूरिस्ट आ जाते हैं।

उत्तर भारत से आने वाले पर्यटक गोवा में गंदगी और सफाई के मुद्दे को और मुश्किल बना रहे हैं। वहीं बीचों और शहरों में बढ़ रहे कचरे की समस्या को उजागर करते हुए मंत्री ने कहा कि जब से गोवा आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है, उन्हें साफ-सफाई रखने के लिए शिक्षित और नियंत्रित नहीं किया जा पा रहा है। हमें ऐसे कानून लाने की जरूरत है जो आपको टैक्स देने, जुर्माना देने और कानून का पालन करने के लिए मजबूर कर देंगे।