अटल अक़ीदा : मोहयाल ब्राह्मण खुद को हुसैनी ब्राह्मण बुलाते हैं

यह तथ्य सब जानते हैं कि भारत भर में हिंदू समुदाय के लोगों द्वारा मुहर्रम का भाईचारे के संकेत के रूप में पालन करना आम बात है। यहाँ ब्राह्मणों का एक समूह है मोहयाल ब्राह्मण जो खुद को हुसैनी ब्राह्मण बुलाते हैं।

प्रतीत होता है कि अंतर-धार्मिक नामकरण ब्राह्मणिक भावना में कमी का संकेत नहीं है, लेकिन यह सच है कि वे न केवल मुहर्रम प्रथाओं और मातम में भाग लेते हैं, बल्कि मुहर्रम के महीने के दौरान विवाह जैसे सामाजिक समारोहों से भी दूर रहते हैं।

संप्रदाय उतना दूर नहीं है जितना कि कोई कल्पना कर सकता है। इसमें अपने अनुयायियों के बीच कई प्रसिद्ध नाम हैं। फिल्म स्टार सुनील दत्त और उर्दू लेखकों जैसे कश्मीरी लाल जाकिर, सबीर दत्त और नंद किशोर विक्रम कुछ बेहतर ज्ञात हुसैनी ब्राह्मण हैं।

विभाजन से पहले, हुसैनी ब्राह्मण ज्यादातर सिंध और लाहौर क्षेत्रों के निवासी थे। बाद में, उन्हें पुणे, दिल्ली, इलाहाबाद और पुष्कर जैसे स्थानों में बसने के लिए मजबूर होना पड़ा।

हुसैनी ब्राह्मणों का मानना ​​है कि उनके पूर्वजों रहीब दत्त, उनके बेटों के साथ, करबला में इमाम हुसैन के साथ लड़े थे जबकि इतिहासकार रहीब दत्त के बारे में कुछ तथ्यों की पुष्टि करने में सक्षम हैं, उनके आस-पास की किंवदंतियों की कोई कमी नहीं है।

कुछ का दावा है कि वह चंद्रगुप्त की सेवा में एक अदालतदार थे, जो उस समय लाहौर के राजा थे। कई शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि करबला के युद्ध के दौरान इराक में दो ब्राह्मण (उनमें से एक शायद हबीब दत्त) थे।

वे कपड़ा व्यापारियों के रूप में थे और पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब उन्हें युद्ध के बारे में पता चला, तो उन्होंने इसे सभी प्रामाणिक लड़ाई की तरह अच्छे और बुरे के बीच लड़ाई माना।

हुसैन और यजीद के बीच की लड़ाई एक तरफ माना जाता था। यह जानने के बावजूद, रहीब दत्त और उनके बेटे हुसैन सेना में शामिल हो गए। रहीब दत्त युद्ध से बच गए लेकिन उनके बेटे नहीं थे। युद्ध के बाद, रहीब ने हुसैन के एक परिवार के सदस्य से मुलाकात की जिन्होंने उन्हें हुसैनी ब्राह्मण के साथ सम्मानित किया।

यह एक आम धारणा है कि सभी हुसैनी ब्राह्मणों की गर्दन पर निशान होता है। यह उनका मानना ​​है कि इमाम हुसैन और ब्राह्मण भाइयों की शहीदता का प्रतीक है, जिनके गले लगाए गए थे। हुसैनी ब्राह्मणों के अलावा, हिंदुओं के इतिहास में कई उदाहरण हैं।