google को गोपनियता का डर : क्राइम होने वाली स्थानों के यूजर डाटा कि मांग कर रही है पुलिस

पुलिस ने गूगल से उन इलाकों के मोबाइल फोन के आंकड़ों को मांग रही है जो अपराध स्थल के पास थे। सिर्फ संदेह वाले मोबाइल डाटा कि मांग नहीं कर रहे हैं बल्कि उन लोगों के मोबाइल डाटा कि मांग कर रहे हैं जो हुये अपराध स्थल के पास मौजूद थे। रालेय स्थानीय समाचार एजेंसी डब्लूआरएएल के अनुसार, उत्तरी कैरोलिना के रैली पुलिस विभाग ने पिछले साल कम से कम चार आपराधिक जांच में गूले से डेटा देने का अनुरोध किया था जो हत्या, यौन हमले और संभावित आगजनी के मामले कि जांच कर रहे थे।

यह स्पष्ट नहीं है कि Google ने सभी अनुरोधित डेटा प्रदान किए हैं, लेकिन WRAL की रिपोर्ट में बताए गए विवरण ने वकील द्वारा गोपनीयता के चिंताओं को उठाया है। पुलिस ने सर्च वारंट का इस्तेमाल कर अपराध के दृश्य के करीब आने वाले किसी भी मोबाइल डिवाइस से Google की आपूर्ति के डेटा का देने का अनुरोध किया। एक मामले में, पुलिस 17 एकड़ क्षेत्र में फैले Google डेटा एकत्र करना चाहते थे जिसमें घरों और व्यवसाय शामिल थे। अनुरोधित सिर्फ डेटा एंड्रॉइड फोन तक ही सीमित नहीं था, बल्कि किसी भी प्रकार के डिवाइस जो Google ऐप को चला सकता था।

डब्ल्यूआरएएल के मुताबिक अदालत के आदेशों से संदिग्धों को खोजों के बारे में जानकारी प्रकट करने से Google को अक्सर रोक दिया जाता है और महीनो यूजर क्राइम के बारे में अंजान बने रहते हैं। Google का कहना है कि वह हमेशा पारदर्शी होने की कोशिश करता है जब सरकारी अनुरोध प्राप्त होने हैं अपनी प्रक्रियाओं के बारे में ब्यौरा देते हैं, कंपनी की वेबसाइटों के अनुसार वह ‘ हर संभव पारदर्शी’ होने की कोशिश करता है।

एक गूगल के प्रवक्ता ने बताया, ‘हमारे पास एक लंबे समय से चलने वाली स्थापित प्रक्रिया है जो यह निर्धारित करती है कि कानून प्रवर्तन हमारे उपयोगकर्ताओं के बारे में डेटा का अनुरोध कर सकती है।’ हम प्रत्येक अनुरोध की सावधानीपूर्वक समीक्षा करते हैं और जब वे अधिक व्यापक होते हैं तो हमेशा पीछे हट जाते हैं,। Google की वेबसाइट ने यह भी कहा कि कंपनी अक्सर ऐसे सरकारी अनुरोधों का दायरा ‘सफलतापूर्वक संकुचित’ करती है। Google उपयोगकर्ता जानकारी के लिए एक पारदर्शिता रिपोर्ट चार्टिंग अनुरोध भी प्रकाशित करता है, लेकिन यह जनवरी 2017 से अपडेट नहीं किया गया है।

2017 पारदर्शिता रिपोर्ट के अनुसार, Google को हर छह महीने के लगभग 80,000 उपयोगकर्ताओं के लिए डिस्कोलोजर अनुरोध प्राप्त हुआ। फर्म ने कुछ डेटा के बारे में 65% के बारे में कुछ जानकारी हासिल की, जिसमें उसे सरकारी अनुरोध मिला था। कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने कार्रवाई का बचाव करते हुए कहा, हालांकि, वे अक्सर जांच के लिए उपयोगकर्ता का डेटा एकत्र करते हैं। वेक काउंटी में एक जिला अटॉर्नी ने बताया कि डेटा में निहित खाता संख्याएं शामिल थीं और इसमें कोई भी व्यक्तिगत सामग्री शामिल नहीं थी।

जिला अटॉर्नी ने कहा, ‘हम अलग-अलग प्रक्रिया के बिना और अतिरिक्त जानकारी रखने वाले किसी संदेश या ई-मेल या फोन कॉल नहीं प्राप्त कर रहे हैं, जो हमें एक विशिष्ट व्यक्ति कि तरफ ले जा सके।’ डब्लूआरएएल के अनुसार कैलिफ़ोर्निया के ऑरेंज काउंटी में एक समान के खोज वारंट के बारे में सीखने के बाद रैले पुलिस विभाग ने रणनीति का उपयोग शुरू किया। फिर भी, यह मुद्दा गोपनीयता वकील के द्वारा बर्बादी कि तरफ बढ़ने की संभावना है, जो तर्क देते हैं कि इससे लोगों के फोर्थ अमेंडमेंट के अधिकार, या अनुचित खोज और जब्ती के अधीन नहीं होने का खतरा बन जाता है।

विशेष रूप से, यदि लक्षित उपयोगकर्ता अभी ऐसे क्षेत्र में होते हैं जहां अपराध किया गया था। अधिक से अधिक तकनीकी कंपनियां इस बात की जांच कर रही हैं कि वे कितने आंकड़े सरकार के अधिकारियों के साथ साझा करने के लिए तैयार हैं। स्थान-आधारित डेटा, Google मानचित्र या एप्पल मैप्स जैसे जीपीएस ऐप से एकत्रित जानकारी से परे हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप किसी उपकरण की स्थान-साझाकरण तकनीक को बंद कर देते हैं, तो भी कुछ स्थान डेटा वाईफाई या सेलुलर नेटवर्क द्वारा अभी भी प्रसारित किया जा सकता है।