पाकिस्तानी मरीज़ ने अपने जीवन के मौलिक अधिकार को सुरक्षित रखने के लिए दिल्ली हाइकोर्ट का दरवाजा खटखटाया

नई दिल्ली : बिस्तर पर पड़े एक पाकिस्तानी राष्ट्रीय शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय की ओर रुख किया. भारत के संविधान से विनती करने के लिए की उसे वीसा मिल जाय। कराची से अल्लेम हैदर जोनेजो चाहता है कि भारतीय अदालत उसके जीवन के मौलिक अधिकार को सुरक्षित रखे और इलाज के लिए मेडिकल वीजा जारी करने के लिए भारत सरकार से निर्देश मांगे।

तत्काल फेफड़ों के प्रत्यारोपण की मांग करने वाले मरीज़ के साथ सहानुभूति व्यक्त करते हुए न्यायमूर्ति विभु बखरु ने उसकी याचिका सुनकर इंगित किया कि वीज़ा देने का एक संप्रभु कार्य है और अदालतें इस तरह के यात्रा दस्तावेज जारी करने के लिए सरकार को निर्देश नहीं दे सकती हैं। हालांकि, अदालत ने वकील भारत एस कुमार को सरकार के सामने वीज़ा के लिए एक नए आवेदन के साथ एक प्रस्तुति दर्ज करने के लिए जोनेजो को उपस्थित होने की अनुमति दी, जो विशेष रूप से चिकित्सा स्थिति की व्याख्या की और इस मांग को सरकार के ऊपर छोड़ दिया।

अपनी याचिका में, एक बैंकर जोनेजो ने अदालत को सूचित किया कि वह “वर्तमान में 24×7 निरंतर आपूर्ति ऑक्सीजन पर और बिना चिकित्सा सहायता के” बिस्तर पर पड़ा है, जिसे वह उचित रूप से इलाज़ प्राप्त करना चाहता है।
 
भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 पर निर्भर करते हुए कराची निवासी ने कुमार द्वारा रेखांकित किया कि “ज़रूरत वाले मरीजों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने और अपने जीवन को बचाने के लिए भारत जैसे देश पर एक अनुपलब्ध शुल्क प्रदान करती है।”

वकील ने हाइ कोर्ट में कहा की उनका क्लाईंट एक गंभीर फेफड़ों की बीमारी का रोगी है, लेकिन भारत सरकार के बाहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा लगातार किसी भी कारण के बिना और किसी भी मेडिकल वीज़ा मानदंड को बिना किसी कारण बताए “मेडिकल वीजा से इनकार कर दिया गया है।”

जोनेजो ने कहा कि वह पाकिस्तान के बेहतरीन बैंकों में से एक, सहयोगी बैंक में 10 से अधिक वर्षों से सफलतापूर्वक काम कर रहा था और न तो वह और न ही उसकी पत्नी के पास कोई आपराधिक पूर्ववर्ती है।

जोनेजो ने कोर्ट को सूचित किया कि बचपन से वह एक दुर्लभ श्वसन और दिल की बीमारी का शिकार था जिसे कार्तगेनर और डेक्स्ट्रोकार्डिया सिंड्रोम कहा जाता था, लेकिन इस साल की शुरुआत तक उन्हें इन सभी वर्षों में कभी परेशान नहीं किया गया था।
 
याचिका में कहा गया कि वह भारत क्यों जाना चाहता है! कहा गया की जैसे ही उनकी हालत खराब हो गई, पाकिस्तान के डॉक्टरों ने जोनेजो को सूचित किया कि उन्हें फेफड़ों के प्रत्यारोपण की जरूरत है। “याचिकाकर्ता और उनकी पत्नी ने तुरंत अस्पताल की तलाश शुरू की जो ऐसी चिकित्सा सहायता प्रदान कर सके। हालांकि, पाकिस्तान में एक भी अस्पताल नहीं था, जो प्रत्यारोपण सर्जरी कर सकता था”।